Adani 5kW सोलर सिस्टम से किफायती दामों पर बढ़िया परफॉर्मेंस पाए

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

Adani-5kw-solar-system-complete-installation-cost

Adani 5kW सोलर सिस्टम

अपने यहां सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना एक अच्छा एवं साफ बिजली पाने का तरीका है जिसमे नवीनीकरण एनर्जी सोर्स के इस्तेमाल से जीवाश्म ईंधन की डिपेंडेंसी में कमी आती है। ये एनर्जी की आवश्यकताओं की पूर्ति का भरोसेमंद एवं स्थाई हल है। इस सेक्टर में अडानी सोलर एक बड़ा ब्रांड है जोकि देश के साथ विश्वभर की शीर्ष सोलर निर्माता कंपनी भी है। आज के लेख में आपको अडानी के 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के कुल खर्च सहित मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देंगे।

जिनके यहां बिजली की जरूरत ज्यादा हो उनके लिए 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम का ऑप्शन उपर्युक्त है। इससे उनकी 20 से 30 यूनिट तक हर दिन की बिजली जरूरत पूरी हो जाएगी। इस प्रकार से लाभार्थी के बिजली बिल में सेविंग हो पाएगी। अगर आपने ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाया हो तो आपको एक्स्ट्रा बिजली से इनकम भी हो पाएगी। साथ ही आपके पास सब्सिडी के आवेदन करने का मौका है।

आपके लिए सही सोलर सिस्टम

Right solar system For You

जिनके घर अथवा कार्यस्थल का हर दिन का बिजली खर्चा 20 यूनिट तक हो तो उनके लिए 5 किलोवाट कैपेसिटी का सोलर सिस्टम सही होगा। ये सिस्टम बढ़िया परफॉर्मेंस देने वाले है एवं बिजली की आवश्यकता की पूर्ति के लिए उत्तम हल है। ऐसे ही अडानी 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम प्रदान कर रही है जोकि हाई एफिशिएंसी एवं ज्यादा आउटपुट में परफॉर्मेंस देते है।

अडानी के 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में आप ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को चुन सकते है जोकि आपके 95 फीसदी बिजली के बिल को कम कर देगा। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में सरकार की सब्सिडी का फायदा मिलेगा जिससे इंस्टाल करने का खर्च 20 फीसदी तक कम होगा। इस सोलर सिस्टम से आपको हर दिन 20 से 25 यूनिट तक बिजली मिल सकेगी और कंपनी 25 वर्ष की वारंटी भी दे रही है।

Also ReadMicrotek 4kW सोलर पर मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी, जानिए इतनी सस्ती कीमत

Microtek 4kW सोलर पर मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी, जानिए इतनी सस्ती कीमत

Adani 5kW सोलर पैनल का मूल्य

Adani 5kW Solar Panel Price

अडानी का 5 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम लगाने में करीबन 9 सोलर पैनलों की जरूरत पड़ेगी जिनकी क्षमता 550 वाट रहेगी। यदि बजट कम हो तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनलों को चुनना चाहिए जोकि 22 से 24 रुपए प्रति वाट के मूल्य पर आयेगे। ज्यादा बजट होने पर आपको मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों को चुनना है जोकि करीबन 28 से 30 रुपए/ वाट पर आएगा। ये बिजली पैदा करने में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों की तुलना में ज्यादा दक्ष रहते है।

यह भी पढ़े:- 2kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के खर्च की जानकारी लें

Adani 5kW सोलर इन्वर्टर का मूल्य

Adani 5kW Solar Inverter Price

अपने ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के मामले में आपको सोलर इन्वर्टर भी खरीदना पड़ेगा जोकि सोलर पैनलों से मिलने वाले डीसी करंट को एसी में बदलता है। इसी करंट से घरों में उपकरण चल पाते है। अडानी के 5kVA सोलर इन्वर्टर का मूल्य करीबन 40 से 50 हजार रुपए रहता है। ये सोलर इन्वर्टर एक टाइम में 4800W तक के लोड को सम्हाल पाएगा।

Also Readthese-solar-stocks-will-earn-you-a-good-amount-details

ये 3 सोलर कंपनी स्टॉक से लाखों का रिटर्न मिलेगा, आज ही करें निवेश

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें