जाने Waaree 4kW सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने का पूरा खर्च

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

cost-of-installing-waaree-4kw-solar-system

Waaree 4kW सोलर सिस्टम

जीवाश्म ईंधन के ज्यादा प्रयोग के कारण बढ़ रहे प्रदूषण के कारण सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ने लगा है। सोलर पैनलों की मदद से बिजली बनाई जा सकती है। इस समय पर मार्केट में काफी तरह के सोलर निर्माता ब्रांड मौजूद है और देश की एक मुख्य सोलर कंपनी Waaree Energies Limited भी है। आज के आर्टिकल में आपको Waaree के 4 किलोवाट सोलर पैनलों को लेकर जानकारी देने वाले है और इनको लगाने की पूरे खर्चे की भी जानकारी देंगे।

Waaree 4kW सोलर सिस्टम लगाने का खर्च

Cost of installing a Waaree 4kW solar system

सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा उपकरणों के टाइप एवं प्रयोग हो रही टेक्नोलॉजी के ऊपर डिपेंड करता है। सोलर सिस्टम को 2 प्रकार से लगवा सकते है – पहला ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम। ऑन ग्रिड में सोलर पैनल से बन रही बिजली इलेक्ट्रिक ग्रिड पर चली जाती है और ये बिजली को स्टोर करने का काम नही करता है। वही ऑफ ग्रिड सोलर के मामले में पैदा हो रही बिजली को बैटरी में स्टोर करके उपभोक्ता के लिए बैंकअप के रूप में इस्तेमाल करते है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

ऑन ग्रिड सोलर पैनलों को विनीमियक इलाको में लगाने का काम होता है। ये उपभोक्ता के बिजली बिल में कमी लाता है और पैदा हो रहे लाभ को वितरक कंपनी को बिक्री की परमिशन भी प्रदान करता है। ऑफ ग्रिड सिस्टम को रेगुलर तरीके से पावर कट वाले इलाको के लिए अच्छा माना जाता है।

Waaree 4kW सोलर पैनल का मूल्य

एक 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम के विशेषता बता रहे है और यदि आपने अपने घर पर हर दिन बिजली के लोड पर 18 से 20 यूनिट तक खर्च करनी है। यही 4 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल सिस्टम हर दिन 20 यूनिट तक बिजली पैदा कर पता है। Waaree में काफी टाइप के सोलर पैनलों का निर्माण हो रहा है जैसे कि पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC, बाइफेशियल, और फ्लेक्सिबल सोलर पैनल। आपने अपनी जरूरतों के हिसाब से Waaree के 4 किलोवाट के बहुत टाइप एवं क्षमताओं को चुनना होगा।

Waaree 4kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल – एक 4 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम में 12 पैनलों को इस्तेमाल में ला सकेंगे। इन सभी पैनलों पर आपको करीबन 1,20,000 रुपए तक का खर्चा करना होगा। इसमें हर एक 335 वाट के पैनल का मूल्य 8,543 रुपए रहेगा। वही लग रहे पैनलों पर 10 वर्षो की प्रोडक्शन वारंटी एवं 25 वर्षो की परफॉर्मेंस वारंटी मिलेगी।

Waaree 4kW मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल –एक 4 kw क्षमता के सोलर सिस्टम में 8 पैनल इंस्टाल करने की जरूरत रहती है। यह सभी पैनल 1,10,000 रुपए के खर्चे पर लगेंगे, जिसमे हर एक 535 वाट के पैनल का मूल्य 12,799 रुपए रहने वाला है। यह पैनल निर्माता की तरफ से 12 वर्षो की उत्पादन वारंटी एवं 27 वर्षो की प्रदर्शन वारंटी में मिलेंगे।

Also Readknow-how-to-apply-for-new-solar-rooftop-subsidy

सरकारी सब्सिडी लेकर कम कीमत पर सोलर पैनल लगवाएं, अप्लाई प्रोसेस देखे

Waaree 4kW सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर

Solar Inverter in Waaree 4kW Solar System

प्रत्येक सोलर पैनल के सिस्टम में सोलर पैनल द्वारा ऊर्जा को सीधा ही बिजली में बदला जाता है। इसके बाद सोलर इन्वर्टर प्राप्त DC करंट को AC करंट में बदलने का काम करता है और इस सप्लाई को अधिकतर मौकों पर डोमेस्टिक बिजली उपकरणों में प्रयोग करते है।

  • वारी 4 किलोवाट सोलर ऑन-ग्रिड थ्री फेज़ इन्वर्टर: ये ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग होता है और इसका मूल्य करीबन 73 हजार रुपए तक रहता है।
  • वारी 4 किलोवाट सिंगल फेज़ इन्वर्टर: यह ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का इन्वर्टर है और इसका मूल्य करीबन 45 हजार रुपए रहता है।

Waaree 4kW सोलर सिस्टम में बैटरी

Solar Battery in Waaree 4kW Solar System

यह ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से बिजली के बैकअप को लेकर सोलर बैटरियों को लगाने की सुविधा देता है। एक आधार सोलर सिस्टम के मामले में आप सोलर ट्यूबलर बैटरी को प्रयोग में ला सकेंगे जिसकी शुरुआती कीमत 15 हजार रुपए रहती है।

इस प्रकार की बैटरी को आप ऑनलाइन वेबसाइट से भी ले सकेंगे। अगर आपने एक उन्नत सोलर सिस्टम को लगाना हो तो आपको 2 वारी लिथियम बैटरी – 2000 वाट घंटा बैटरी को लाना होगा जोकि 50 हजार रुपए के मूल्य से शुरू होती है। यह बैटरी न्यूनतम 5 वर्षो की उम्र रखती है एवं दूसरी बैटरियों के मुकाबले ज्यादा कुशल भी रहती है।

सोलर सिस्टम लगवाने में एक्स्ट्रा चार्ज

सोलर सिस्टम में सेफ्टी एवं अच्छे से काम करने को निश्चित करने को लेकर काफी एक्स्ट्रा जरूरी पार्ट्स को प्रयोग करते है जैसे पैनल MC4 केनेक्टर पेअर, वायर इन, सोलर डीसी तार, सोलर पैनल का स्टैंड इत्यादि। 4 kW क्षमता के सोलर सिस्टम के मामले में ऐसे एक्स्ट्रा खर्च करीबन 25 हजार रुपए तक चला जाता है। इस खर्चे में इंस्टालेशन का काम करने वाले व्यक्ति के चार्ज को नहीं जोड़ा है। सोलर सामने पर शिपिंग फीस, टेक्निकल सर्विस के फीस, यूजर की जगह के हिसाब से भिन्न रहेंगे।

कुल खर्चा

4kW Waaree ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम

Waaree 4kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों1,02,000
Waaree 4kW सोलर ऑन-ग्रिड थ्री फेज़ इन्वर्टर73,000
अतिरिक्त खर्चे25,000
कुल कीमत2,00,000

यह भी पढ़े:- सोलर पैनल से जुडी 5 आम गलत फहमियां, इनके सच को जाने

4kW Waaree ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम

Waaree 4kW मोनो PERC सोलर पैनल1,10,000
4kW सिंगल फेज़ इन्वर्टर45,000
लिथियम बैटरी 2kWh50,000
अतिरिक्त खर्च25,000
कुल खर्च2,30,000

Also Readनई PM कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पर मिलेगी 95% तक सब्सिडी

PM कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पर मिलेगी 95% तक सब्सिडी

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें