Eapro 1 किलोवाट सोलर पैनल को इंस्टाल करने के खर्च के सभी डिटेल्स जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

eapro-1-kilowatt-solar-panel-complete-installation-guide

Eapro 1 किलोवाट सोलर पैनल

आज मार्केट में काफी तरह के सोलर पैनल विभिन्न टेक्नोलॉजी को दे रहे है एवं Eapro कंपनी भी एक है। ये कंपनी काफी तरीके के सोलर पैनल दे रही है। इनको लेने से पूर्व आप ये तय करें कि आपको कितने साइज के सोलर सिस्टम की जरूरत है। प्रतिदिन 4 से 5 यूनिट बिजली के मामले में 1 kW के सोलर सिस्टम की जरूरत होगी।

Eapro पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

Eapro polycrystline solar panel

मार्केट में आने वाले सर्वाधिक कम कीमत के सोलर पैनल सामान्यतया पॉलीक्रिस्टलाइन होते है हालांकि ये बादलों एवं वर्षा के मौसम में कुछ कम कुशल रहते है। अपनी कम कुशलता के कारण ये किफायती रहते है। यदि 1 kW पोली क्रिस्तालीय सोलर पैनल का मूल्य करीबन 25 से 30 हजार रुपए रहता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

1 kW के सोलर सिस्टम के मामले में आपको 1,250 वाट की स्कीम के पैनलों को इस्तेमाल करना है। अगर किसी के पास बैटरी वाला सोलर इन्वर्टर होगा तो इसको पाने में करीबन दो 500 वाट के सोलर पैनल जोड़ने होंगे। ऑप्शनल तरीके से अगर आप दो बैटरी के इन्वर्टर को रखते है तो आप 1 kW के सोलर सिस्टम के निर्माण में तीन 330 बात सोलर पैनल को जोड़ सकेंगे।

Eapro 1kw मोनो पर्क सोलर पैनल

अगर आपको उन्नत टेक्नोलॉजी के उच्च गुणवत्ता के सोलर पैनल की मांग हो जोकि कम धूप, वर्षा के दिन अथवा सर्दी के दिनों में ठीक से बिजली बना पाए। मार्केट में आपको 500 वाट तक की क्षमता के मोनो पर्क हाफ कट सोलर पैनल मिलेंगे, जिनकी पैनल लागत 30 से 35 प्रति वाट तक रहती है। ऐसे इन पैनल को इस्तेमाल करके आप 1 kW सोलर सिस्टम को लेकर करीबन 30 से 35 हजार रुपए देने होंगे।

सोलर इन्वर्टर व सोलर चार्ज कंट्रोलर

सिस्टम में सोलर पैनल को एक करने में एक सोलर इन्वर्टर अथवा एक सोलर चार्ज नियंत्रक की जरूरत होगी। अगर 1 kW के सोलर पैनल को इस समय के इन्वर्टर में कनेक्ट करना हो तो आपको कोई भी सोलर चार्ज नियंत्रक का इस्तेमाल करना है जोकि 1 kW के सोलर पैनल को सपोर्ट करते हो। सोलर चार्ज नियंत्रक को इस्तेमाल में लाकर करीबन 40 हजार के खर्चे में 1 kW के सोलर पैनलों को पुराने इन्वर्टर बैटरी सिस्टम में लगा सकेंगे।

Also Readthis-1kw-advanced-solar-system-can-run-your-home-ac-all-details

एडवांस सोलर AC से बैटरी के बगैर ही एसी को चलाकर गर्मी से मुक्ति पाए

Eapro H-1700 सोलर इन्वर्टर

Eapro h-1700 solar inverter

यह सोलर इन्वर्टर 1450VA रेटिंग का है जोकि करीबन 1 kW के लोड के कार्यान्वयन देगा। ये इन्वर्टर डबल बैटरी सेटअप को लेकर बनाया है और 1.6 kW तक के सोलर पैनल को समर्थन करेगा। 46 वोल्ट के वॉक से आपको तीन 330 वाट के सोलर पैनल को इसमें सरलता से जोड़ सकेंगे। ये इन्वर्टर 2 सालो की वारंटी में आएगा एवं LCD डिस्प्ले भी है। मार्केट में एइस इन्वर्टर के लिए 10 हजार रुपए तक देंगे होंगे।

Eapro सोलर बैटरी की टोटल कोस्ट

Eapro कंपनी में आपको काफी साइज एवं टेक्नोलॉजी की बैटरी मिलेगी जैसे ट्यूबलर, जेल, SMF इत्यादि। आपके पास खास जरूरत के अनुसार बैटरी के चुनाव का मौका है। सोलर पैनलों में सोलर बैटरी को इस्तेमाल करने को कहते है। Eapro में आपको 100Ah की बैटरी के लिए करीबन 9 हजार एवं 150Ah की बैटरी के लिए 13 हजार और 170Ah की बैटरी के लिए करीबन 16 हजार रुपए देंगे है।

यह भी पढ़े:- बिजली के बगैर ही 6kW सोलर पैनल को चलाएं, पूरी जानकारी लें

कितना होता है पूरा खर्चा

सोलर पैनल के मामले में आपको सोलर इन्वर्टर एवं बैटरी के साथ ही काफी अन्य उपकरण भी लेने होंगे। सोलर पैनल को जिसने वाली तार, सुरक्षा के उपकरण, अर्थिंग एवं लाइटिंग अरेस्टर आदि। ये सभी 5 से 10 हजार में आयेंगे।

  • इन्वर्टर: 10,000 रुपए
  • बैटरी (2): 26,000 रुपए
  • सोलर पैनल (1 किलोवाट): 28,000 रुपए
  • अतिरिक्त खर्च: 10,000 रुपए

Also ReadInstall-solar-panel-for-free-and-get-15-years-of-maintenence-details

सोलर पैनल इंस्टाल करने पर कंपनी 15 सालो तक फ्री मेंटीनेंस दे रही है

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें