एनर्जी सेक्टर शेयर बाजार में हलचल, 2 रुपये के शेयर ने दिया 796% का जबरदस्त रिटर्न, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

एनर्जी सेक्टर शेयर बाजार में हलचल, 2 रुपये के शेयर ने दिया 796% का जबरदस्त रिटर्न, देखें पूरी जानकारी
एनर्जी सेक्टर शेयर बाजार

सोलर एनर्जी से जुड़े शेयर में निवेश करने वाले निवेशक बढ़िया लाभ कमा रहे हैं, भारतीय शेयर बाजार में पिछले 4 वर्षों में अनेक पेनी स्टॉक्स द्वारा शानदार रिटर्न प्रदान किया गया है। इन स्टॉक्स में सुराना टेलीकॉम एंड पावर लिमिटेड एक फेमस नाम है, जो ऊर्जा उत्पादन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में काम करती है, कंपनी के शेयर की कीमत 2.95 रुपये से 26.45 तक पहुँच गई है, जिसमें 796% का रिटर्न कंपनी द्वारा प्रदान किया गया है।

सुराना टेलीकॉम एंड पावर लिमिटेड

इस कंपनी ने शेयर बाजार में अविश्वसनीय वृद्धि के साथ बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है, शेयर मार्केट में निवेश करने वाले जानकार पेनी स्टॉक्स में निवेश कर के बढ़िया रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, कमोनी द्वारा पिछले 5 वर्षों में 494% की वृद्दि अपने शेयर प्राइस में दर्ज की है। जून 2019 में कंपनी के एक शेयर की कीमत लगभग 4.05 रुपये थी आज के समय में यह लगभग 26 रुपये पर पहुँच गई है।

जून 2021 में इस शेयर की कीमत 8.70 रुपये थी, कंपनी द्वारा पिछले 3 सालों में 259% का रिटर्न दिया है। इस प्रकार के पेनी स्टॉक्स भी जबरदस्त लाभ निवेश को प्रदान कर सकते हैं। ऐसे में निवेशक को पेनी स्टॉक्स की जानकारी का होना जरूरी होता है।

Solar Energy Sector Career

एनर्जी सेक्टर शेयर बाजार इस साल निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न

हाल के कुछ दिनों में सुराना टेलीकॉम एंड पावर लिमिटेड के शेयर में उछाल देखा गया है। पिछले साल कंपनी ने इस स्टॉक में 172% की वृद्धि दर्ज की। इस साल कंपनी ने 56% की बढ़त प्राप्त कर ली है। पिछले 6 महीने में से 4 महीने में कंपनी ने पाज़िटिव रिटर्न प्रदान किया है, जबकि फरवरी में इसके स्टॉक में 5.5% की गिरावट देखी गई थी, मार्च में 18% की गिरावट दर्ज की की थी। अप्रैल से कमनि में वृद्धि होना फिर से शुरू हुआ है। अप्रैल में 2%, मई में 35% की वृद्धि देखी गई है।

Also Readfive-very-important-things-to-know-about-solar

सोलर पैनल से जुडी 5 आम गलत फहमियां, इनके सच को जाने

सौर और पवन ऊर्जा में अग्रणी कंपनी

सुराना टेलीकॉम एंड पावर लिमिटेड भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है, इनके द्वारा मुख्यतः सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा से जुड़े कार्य किये जाते हैं। कंपनी द्वारा 20 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट एवं 1.25 मेगावाट का पवन ऊर्जा प्रोजेक्ट स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त कंपनी द्वारा सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय भी किया जाता है। ये अनेक प्रकार के उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय भी करती है। पहले इस कंपनी का नाम सुराना टेलीकॉम लिमिटेड था, 2017 में इसने सुराना टेलीकॉम एंड पावर लिमिटेड नया नाम रखा।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले निवेशक को अधिक से अधिक रिसर्च खुद से कर लेनी चाहिए, जिससे वे सही एवं सुरक्षित निवेश कर सकते हैं, पेनी स्टॉक्स में निवेश करने पर आर्थिक नुकसान भी हो सकता है, इसलिए निवेशक में धैर्य की जरूरत सबसे अधिक होती है, क्योंकि ये स्टॉक्स तगड़ा रिटर्न भी प्रदान कर सकते हैं।

Also Readhavells-8kw-solar-system-complete-installation-cost

अपने घर पर लगाए सबसे बढ़िया Havells 8kW सोलर सिस्टम, जाने टोटल खर्च

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें