Exide 2kW सोलर पैनल सिस्टम को इंस्टाल करने के पूरे खर्चे की डीटेल्स जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

https://solarwords.com/exide-3kw-solar-panel-system-total-cost-analysis/

Exide 2kW सोलर पैनल

सोलर सिस्टम को अपनाने के काफी फायदे मिल जाते है जैसे बिजली के बिल में कमी एवं एक्स्ट्रा बैटरी का बैकअप मिलना। सोलर सिस्टम की मदद से उन क्षेत्रों में भी बिजली उपलब्ध हो पाती है जहां पर इलेक्ट्रिक ग्रिड नही है। सोलर सिस्टम की पॉपुलैरिटी में वृद्धि को देखते हुए ग्राहक के रूप में अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए उपर्युक्त साइज का चुनाव जरूरी हो जाता है।

एक 2 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम हर दिन 10-12 यूनिट तक बिजली को पैदा करने में सक्षम होता है। जिनकी प्रति दिन की बिजली खपत 10 यूनिट तक हो तो उनके लिए 2 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम की रहेगा। Exide कंपनी की तरफ से सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी एवं सोलर पैनलों समेत काफी तरह के सोलर उत्पाद दिए जा रहे है। ऐसे ये ग्राहक को उस सोलर सिस्टम के चुनाव का मौका देगा जोकि खास जरूरत की पूर्ति करेगा।

Exide 2kW सोलर इन्वर्टर

Exide 2kW Solar Inverter
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

2 किलोवाट के सोलर सिस्टम के मामले में आपके लिए Exide से 2.2kVA सोलर इन्वर्टर का ऑप्शन चुनने लायक है। इस इन्वर्टर में करीबन 1.5 किलोवाट के लोड को संभालने का क्षमता है एवं 2 kW तक के सोलर पैनलों को कंट्रोल कर सकेगा। Exide के 2.2kVA सोलर इन्वर्टर में ग्राहक को 2 बैटरी को जोड़ने की जरूरत होगी। इस सोलर इन्वर्टर को लेकर आपने 15 हजार रुपए खर्चने होंगे।

अगर किसी को ज्यादा बैटरी के बैकअप की जरूरत पड़ रही हो तो वो 2.5kVA सोलर इन्वर्टर पर सोच सकता है जिसमे 4 बैटरी को कनेक्ट करने की जरूरत होगी। याद रहे कि ज्यादा क्षमता एवं बैटरी के इन्वर्टर का चुनाव करने में टोटल कास्ट भी बढ़ती है। 4 बैटरी के 2.5kVA सोलर इन्वर्टर का मूल्य करीबन 56 हजार रुपए रहेगा एवं इन्वर्टर का मूल्य करीबन 20 हजार रुपए रहेगा।

अगर आपको 2 kW तक के लोड को संभालने की जरूरत पड़ रही हो एवं आने वाले समय में फैलाव की प्लानिंग हो तो ऐसे में आपको 3.5kVA सोलर इन्वर्टर को चुनना सही होगा। इस इन्वर्टर से 2 kW से ज्यादा के लोड को विथस्टैंड करने की क्षमता है एवं ये 4 kW तक के सोलर पैनलों को सम्हाल सकेगा। इसमें यूजर को आने वाले समय में अपग्रेडेशन की सुविधा मिलेगी जोकि सोलर सिस्टम को 4 kW तक विस्तार दे पाएंगे। ऐसे आपको शुरू में 2 kW के सोलर सिस्टम को लगाना होगा एवं फिर इन्वर्टर को इस्तेमाल करते हुए 4 kW तक विस्तार देना है।

Exide सोलर बैटरी

Exide Solar Battery

Exide में काफी आकार की बैटरी मिलेगी जिसको आपने अपने बजट एवं जरूरत के अनुसार चुनना है। अगर आप लिमिटेड बजट रखते है तो आपको 100Ah की बैटरी को चुनना होगा। अगर अच्छा बजट हो तो आपने 150Ah बैटरी को लेना होगा। जिनको ज्यादा बैटरी बैकअप चाहिए तो वे 200Ah बैटरी ले सकेंगे।

Also ReadVikram-solar-1kw-solar-system-installation-guide

भारत में सबसे सस्ता 1 kW सोलर सिस्टम मिलेगा और भी कम दाम में

  • 100Ah बैटरी: ₹10,000
  • 150Ah बैटरी: ₹14,000
  • 200Ah बैटरी: ₹18,000

क्या है कीमत Exide सोलर पैनल की

इस समय पर सोलर पैनल मार्केट में 2 टाइप में काफी पॉपुलर है। पहला है पॉलीक्रिस्टलाइन लाईन, जोकि कम कुशलता की वजह से सर्वाधिक सस्ता सोलर पैनल है। वैसे ये बारिश एवं बादल के दिन कम बिजली उत्पादित करेगा। साथ ही इसको लगाने में भी ज्यादा स्पेस चाहिए। 2 kW के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल सितम को 56 हजार में ले सकते है।

अगर आपको अपडेट तकनीक में रुचि हो तो आपको मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों में इन्वेस्ट करना चाहिए। ये वर्षा एवं बादल के समय में अच्छा उत्पादन कर पाते है। मार्केट में आपको 500 वाट तक के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को ले पाएंगे। इसमें आपको सिर्फ 4 पैनलों समेत 2 kW का सोलर सिस्टम मिल सकेगा। 2 किलोवाट मोनो सोलर सिस्टम की कीमत करीबन 66 हजार रुपए रहेगी।

यह भी पढ़े:- Exide 4kW सोलर पैनल की कीमत और कैपेसिटी की जानकारी देखे

टोटल कॉस्ट

Exide 2kW सोलर सिस्टम के मामले में आने वाली कीमत को जाने –

  • सोलर इन्वर्टर: 15,000 रुपए
  • सोलर बैटरी (दो): 28,000 रुपए
  • सोलर पैनल (2 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन): 56,000 रुपए
  • एडिशनल कॉम्पोनेन्ट: 15,000 रुपए

मूल सोलर सिस्टम बनाने की कुल कीमत करीबन 1.14 लाख रुपए रहेगी। अगर आपने बड़ी बैटरी एवं मोनो PERC सोलर पैनल समेत अपग्रेडेशन को चुनना हो तो खर्च बढ़ेगा। बड़ी वाली बैटरी (8 हजार रुपए) एवं मोनो PERC सोलर पैनल (10 हजार रुपए) समेत कुल कीमत 1.32 लाख हो जायेगी।

Also ReadHow-to-charge-electric-cars-via-solar-panels

अब सोलर पैनलों से अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करें, फ्री में डबल फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें