Exide 4kW सोलर पैनल की कीमत और कैपेसिटी की जानकारी देखे

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

exide-4kw-solar-panel-installation-guide

Exide 4kW सोलर पैनल

अधिकांश घरों में सामान्यतया 3 kW से 5 kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम को चुना जाता है चूंकि काफी कंपनियों द्वारा इस क्षमता के सोलर इन्वर्टर को बनाने का काम हो रहा है। आपके सोलर सिस्टम का चुनाव पावर की जरूरत के ऊपर डिपेंड होता है। उदाहरण को देखे, अगर आपकी हर दिन की बिजली का खर्च 20 यूनिट होता है तो आपके लिए 4 kW क्षमता का सोलर सिस्टम ठीक रहेगा। वही हर दिन 15 यूनिट बिजली का खर्च होने पर आपको 3 kW सोलर सिस्टम की जरूरत होगी।

Exide को सोलर इन्वर्टर बनाने के मामले में शीर्ष कंपनी माना जाता है जिससे आपको 4 kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम को लेने का मौका मिलेगा। अपने अपने लोड की जरूरत के अनुसार ही सोलर इन्वर्टर का चुनाव करना है। अगर आप हर दिन 20 यूनिट बिजली को इस्तेमाल करते हो तो आपको 4 kW सोलर पैनलों को सपोर्ट देने वाले सोलर इन्वर्टर को चुनना होगा। अगर आपको हर दिन 4 kW के लोड की जरूरत है तो आप कम से कम 5kVA सोलर इन्वर्टर को चुनेंगे।

Exide आदित्य MPPT 3.5kVA सोलर PCU

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यह सोलर इन्वर्टर आपको करीबन 3 kW के लोड पर चलाने का मौका देगा एवं इससे आप 4 kW तक क्षमता के सोलर पैनलों को भी जोड़ पाएंगे। इन्वर्टर में आपको 4 बैटरियों की जरूरत होगी। अगर आप एक्सीडेंटल बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं समझने हो तो आपको छोटे वाली बैटरी को इस्तेमाल करना होगा।

वैसे अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूर हो एवं आपके इलाके में बिजली जाती ही रहती है तो आपको बड़ी बैटरी के बारे में सोचना होगा। ये इन्वर्टर आपको 2 वर्ष की वारंटी के साथ मिलेगा एवं प्योर साइन वेव आउटपुट देगा। ये इन्वर्टर आपके घरों के कई उपकरणों के लिए सही रहेगा और इसके लिए आपको 30 हजार रुपए देने होंगे।

Exide आदित्य MPPT 5.2KVA सोलर PCU

अगर आप 4 kW तक के लोड की जरूरत रखते है तो आपको इसी इन्वर्टर को चुनना चाहिए। इस इन्वीटर में आप 5 kW तक के सोलर पैनलों को जोड़ पाएंगे और इस मामले में आपको 4 बैटरियों की आवश्यकता पड़ने वाली है। अगर आपने 3,500VA इन्वर्टर अथवा 5kVA इन्वर्टर को लेने की प्लानिंग की है तो बैटरियों का खर्च एकसमान ही रहेगा। ये इन्वर्टर करीबन 50 हजार रुपए के मूल्य पर आ जाएगा।

जो ग्राहक इस इन्वर्टर पर और 20 हजार रुपए खर्चने को रेडी है तो उनको 4 kW तक के लोड को चलाने का मौका मिलेगा एवं वी 5 kW के सोलर पैनलों को भी जोड़ पाएंगे। 3.5 kVA सोलर इन्वर्टर के मुकाबले में ये 5 kVA इन्वर्टर को अच्छी क्षमता एवं लचरता प्रदान करने वाला कहेंगे। सोलर इन्वर्टर के अधिक टाइम तक फायदे की चाह रखने वालो के लिए ये सही ऑप्शन है।

Also Readबढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

बढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

Exide सोलर पैनल की कीमत

Exide Solar Panel Price

Exide कम्पनी से बहुत से साइज के सोलर पैनल मिल सकेंगे जोकि अपने बजट से आप खरीदे। मार्केट में 2 टाइप के सोलर पैनल मिल रही है और लिमिटेड बजट वाले लोग पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल को चुने। 4 kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का मूल्य करीबन 1,15,000 रुपए रहेगी। वैसे इस प्रकार के पैनलों की कुशलता कम रहती है इस कारण वो बादल अथवा सर्दी के दिनों में कुछ कम बिजली बनाने वाले है। 4 kW सोलर सिस्टम में आपको करीबन 12 सोलर पैनलों को लगाने की जरूरत हॉग ।

अगर आपके पास उच्च गुणवत्ता की तकनीक पर खर्चा करने की क्षमता है तो आप मोनो पर्क हाफ कट तकनीक के सोलर पैनलों को लेने की सोच सकते है। यह पैनल न्यून धूप की दशा एवं सर्दी के मौसम में भी बढ़िया काम कर पाते है। वैसे इनके मूल्य कुछ ज्यादा रहते है। 4 kW मोनो पर्क हाफ कट पैनल सिस्टम का मूल्य करीबन 1,30,000 रुपए हो सकता है।

यह भी पढ़े:- बगैर बिजली के ही 5kW सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करें, सभी जानकारी देखे

Exide सोलर बैटरी की कीमत

Exide Solar Battery Price

Exide कंपनी आपको अपने बजट एवं बैंकअप की जरूरत के अनुसार कई साइज की बैटरी देती है। अगर आपका बजट लिमिटेड हो और आपको बुनियादी बैकअप की ही जरूरत हो तो आपको छोटे साइज की बैटरी को चुनना होगा। वही अगर आप अधिक खर्च कर सकते हो और आपको ज्यादा बैकअप क्षमता की जरूरत हो तो आपको बड़े आकार की बैटरी का चुनाव करना होगा। Exide सोलर बैटरियों के मूल्य निम्न है –

  • एक्साइड 80Ah सोलर बैटरी: रु. 8,500
  • एक्साइड 100Ah सोलर बैटरी: रु. 10,000
  • एक्साइड 150Ah सोलर बैटरी: रु. 14,500
  • एक्साइड 200Ah सोलर बैटरी: रु. 18,600

Also Read6-solar-devices-that-work-on-solar-power-details

सोलर एनर्जी पर काम करने वाले 6 बेहतरीन सोलर उपकरण देखे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें