बगैर बिजली के ही 5kW सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करें, सभी जानकारी देखे

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

run-5kw-solar-panel-system-without-electricity

बिना बिजली लगाएं 5kW सोलर सिस्टम

अगर आपने 1 टन के इन्वर्टर AC को करीबन 10 घंटो तक चलाना हो तो इसमें 10 यूनिट बिजली का खर्चा आ जायेगा। साथ ही पावर कट एवं इन्वर्टर बैटरी की चार्जिंग की जरूरत को देखकर आपकी प्रतिदिन की बिजली की खपत करीबन 20 यूनिट तक रहने वाली है। 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम से हर दिन करीबन 25 यूनिट बिजली पैदा हो सकेगी जोकि दिन के लिए प्रचुर बिजली रहेगी। अधिकांश लोगों को इस तरह के सोलर सिस्टम में रुचि होती है जोकि बैटरी के बैकअप का डिपेंड न होकर उनके लिए दिन की बिजली जरूरत की पूर्ति कर पाए चूंकि सोलर पैनल सोलर पैनलों से दिन के समय लोड को कुशलता से हैंडल करने की क्षमता रहती है।

5kW ऑन-ग्रिड सोलर पैनल

5kW on-grid solar panel

इस समय पर मार्केट में मुख्यतया ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम मिल रहे है जिसमे बैटरी इंस्टाल करने की आवश्यकता नहीं रहती है। वैसे यह सिस्टम बैटरी बैकअप के ऑप्शन को नहीं दे पाते है। ये ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम सक्रिय इलेक्ट्रिक ग्रिड होने में कार्य करने को निर्मित हुए है। अगर आपके घर में हर दिन करीबन 12 से 13 घंटो के लिए बिजली को इस्तेमाल करना हो तो ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम सही ऑप्शन रहेगा। यह सिस्टम ग्रिड से मिलने के बाद कार्य करते है एवं दिन के समय पर पैदा हो रही अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में पहुंचा देते है।

5kW ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर

5kW grid tie solar inverter
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

इस समय पर मार्केट में काफी नई कंपनियों से 5 किलोवाट ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर बना रही है। आपके पास किसी भी एक कंपनी के इन्वर्टर को चुन लेने का विकल्प है चूंकि इसमें काफी एकसमान बाते रहती है। प्रत्येक सोलर इन्वर्टर से आप करीबन 5 किलोवाट लोड को जोड़ने एवं 4 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनलों को लगा पाएंगे।

सोलर इन्वर्टर लेने के दौरान मूल्य एवं अपने इलाके में सर्विस की उपलब्धता आदि मामले पर जरूर सोचना चाहिए। बहुत सी कंपनियों में मूल्य अलग-अलग रहते है। उदाहरण से समझे, ल्यूमिनस से 5kW एकल फेज सोलर ऑन ग्रिड इन्वर्टर करीबन 45 हजार रुपए में आता है। वैसे अगर आपको दूसरी कंपनियों के नाम जानना हो तो एक जैसी क्वालिटी के ही 40 हजार अथवा 50 हजार रुपए के मूल्य वाले इन्वर्टर को खरीद सकते है।

क्या होगी कीमत 5kW सोलर पैनल की

ग्राहकों को मार्केट में 3 टाइप के सोलर पैनल मिल रही है एवं वो अपने हिसाब से कोई एक चुने सकेंगे। काफी लोग स्थान की दिक्कत से भी जूझ रहे है तो वो नई तकनीक के सोलर पैनल को चुन पाएंगे जोकि लिमिटेड जगह पर बड़े सोलर सिस्टम को लगाने की सुविधा दे सकेंगे। जिनका बजट लिमिटेड हो वो पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक पर सोच सकते है। इन पैनलों का खर्चा प्रभावी है जोकि उनको कम निवेश करने वाले ग्राहकों के मामले में सही रखता है। 5 किलोवाट सोलर सिस्टम के मामले में करीबन 15 पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों की जरूरत पड़ने वाली है जोकि 1.40 लाख रुपए के मूल्य पर आ सकेगा।

यदि अपने पास जगह सीमित हो तो आपको मोनो PERC हाफ कट तकनीक को अपनाना है जोकि नवीनतम तकनीक है। यह न्यून पैनलों में 5 किलोवाट सिस्टम को लगाने की सुविधा देता है। इस तकनीक में आप 5 kW के सिस्टम को सिर्फ 10 सोलर पैनल की लगा पाएंगे। मोनो PERC हाफ कट सोलर पैनलों की कार्यकुशलता भी ज्यादा रहती है किंतु इसके लिए ज्यादा कीमत देनी पड़ती है। इसके 5 kW पैनल किस्तम में करीबन 1.65 लाख रुपए देने होंगे।

Also Read1kW सोलर लगाना हुआ सस्ता वो भी EMI प्लान के साथ, मिलेगी इतनी सब्सिडी

1kW सोलर लगाना हुआ सस्ता वो भी EMI प्लान के साथ, मिलेगी इतनी सब्सिडी

अगर आपके पास पैसे तो तो आप अधिक कार्यकुशलता के लिए इस ऑप्शन को चुन सकते है। अपने फैसले से पूर्व आपको उपलब्ध स्थान, पैसे एवं कुशलता आदि बिंदुओं पर गौर करना होगा।

यह भी पढ़े:- बगैर बिजली के ही 5kW सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करें, सभी जानकारी देखे

सोलर सिस्टम का कुल खर्च

सोलर सिस्टम को लगाने में आपको काफी तरह के उपकरणों की जरूआत पड़ती है जैसी सोलर पैनल का स्टैंड, पैनल को इन्वर्टर कनेक्ट करने का तार, पूरे सोलर सिस्टम की सुरक्षा अर्थिंग एवं टाइलिंग अरेस्टर आदि उपकरण। ये सभी अतिरिक्त उपकरण करीबन 30 हजार रुपए के मूल्य पर आ जायेंगे। एक सोलर इन्वर्टर का मूल्य करीबन 40 हजार, सोलर पैनल का मूल्य कम से कम 1.40 लाख रुपए और अतिरिक्त उपकरणों का मूल्य करीबन 30 हजार रुपए रहेगी। इस वजह से बगैर बैटरी के 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने में कुल 2.10 लाख रुपए देने होंगे।

यदि आपने घर में इस सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना हो तो आपको सब्सिडी का फायदा भी मिल सकेगा। इस सब्सिडी को लेकर पूरी डीटेल्स आपको किसी सरकार के विक्रेता से चेक करनी होगी। वो आपको एक खास आकर के सोलर सिस्टम में मान्य सब्सिडी की राशि की डीटेल्स दे सकेंगे। यदि आप सरकार के विक्रेता से सोलर सिस्टम लगवाएंगे तो आपको 30 फीसदी की सब्सिडी का फायदा मिल सकेगा।

Also ReadHow-to-charge-electric-cars-via-solar-panels

अब सोलर पैनलों से अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करें, फ्री में डबल फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें