अपने सोलर इन्वर्टर और बैटरी के लोड को आसानी से कैलकुलेट करने का तरीका जानें

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

here-is-how-you-can-the-load-of-your-inverter-and-battery

सोलर इन्वर्टर और बैटरी के लोड जाने

घर पर सोलर पैनलों को इंस्टाल करने से पूर्व ये जान लेना अनिवार्य है कि आपके लिए कितनी क्षमता का सोलर पैनल ठीक रहेगा। आपको बैकअप पावर को लेकर आवश्यक बैटरी की संख्या एवं जरूरी इन्वर्टर की क्षमता को भी निश्चित करना होगा। आपको सोलर पैनल, बैटरी एवं इन्वर्टर की जरूरत की गणना किस प्रकार से करनी है? आज के लेख में हम आपको इसी विषय में बताने वाले है।

इलेक्ट्रिकल लोड जानने का तरीका

Method of discharge of electrical load

पहले तो आपको अपने घर में जरूरी बिजली के लोग की गणना करनी होगी इसको आप एक उदाहरण से समझ सकते है। आने आपके घर पर 50 वाट के 2 बल्ब एवं 200 वाट का दूसरा उपकरण इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे कुल वाट की क्षमता – 50×2= 300W रहेगी।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यदि बल्ब को हर दिन 6 घंटे एवं अन्य उपकरण को 3 घंटे तक इस्तेमाल करते हो तो कुल पावर की खपत – 50 x 2 x 6 + 200 x 3 = 1800Wh रहेगी। यहां उपकरणों के डेली इस्तेमाल में कुछ बाधा आएगी तो इसकी कुल खपत 1200 x 1.5 = 1800Wh होगी। यानी आपको 1800Wh बिजली पैदा करने वाले सोलर पैनलों को इंस्टाल करना होगा।

सोलर पैनल जरूरत की गणना

घर में बिजली के लोग की गणना कर लेने पर आपको सोलर पैनल की जरूरत को निश्चित करना होगा। सोलर पैनल सोलर ऊर्जा पर डिपेंड रहते है। जैसे, यदि सूरज प्रतिदिन 9 घंटों तक ऊर्जा दे पा रहा है तो औसतन 5 घंटों की उपलब्धता मान लेते है। अब सोलर पैनलों की गणना यूं होगी –

1800Wh/ 5h = 360 वाट, इस तरह से हमको 360 वाट के सोलर पैनलों को लेना होगा।

सोलर पैनल को प्रभावित करने वाले बिंदु

  • औसतन बिजली की जरूरत
  • वर्तमान में ऊर्जा इस्तेमाल की रेटिंग वाट में
  • मौसम एवं सोलर ऊर्जा की अवेलिबिलित
  • सोलर पैनलों का आकार
  • सोलर पैनल की दक्षता

सोलर बैटरी की कैलकुलेशन

Solar Battery Key Calculation

यदि आपको सोलर ऊर्जा से बन रही बिजली को स्टोर करने की जरूरत पद रही हो तो आपको 12V, 24V अथवा 48V आदि वोल्टेज बैटरी के की जरूरत की गणना करनी है, 1800 Wh/ 12V = 150Ah होगी। हालांकि बैटरी से 100 फीसदी दक्षता नही मिलेगी तो आप सही बैटरी के मामले में 20 फीसदी टोलरेंस को देख सकते है।

Also Readknow-complete-installation-guide-for-2kw-on-grid-solar-system

2kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के खर्च की जानकारी लें

सोलर बैटरी के लिए गणना करना, 150 x 1.2 = 180Ah

अतिरिक्त पावर हर समय एक्स्ट्रा दिन के लिए बैटरी में स्टोर हो जाती है। आम इस्तेमाल से बैटरी की क्षमता को दोगुनी रखने की जरूरत है। इस कारण से अंतिम कैलकुलेशन को 2 से गुना कर दें एवं अतिरिक्त दिन की संख्या (2 दिन) इस तरफ से निकाले – 180 x 2 x 2 = 720Ah। यानी कि आप अपने सोलर सेटअप में 720Ah/12V बैटरी को इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढे:- Exide 4kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने का खर्च और सब्सिडी की जानकारी लें

सोलर इन्वर्टर की कैलकुलेशन

Solar Inverter Key Calculation

इन्वर्टर की गणना करने में यदि आप अधिकतम 100 वाट की अधिकतम क्षमता के नियंत्रित रखने वाले हो तो आपको इसी क्षमता के सोलर इन्वर्टर को लेना होगा। इन्वर्टर के मामले में कुछ अधिक रेटिंग के इन्वर्टर को इस्तेमाल में लाना होगा। यहां पर 140 से 150 रेटिंग के इन्वर्टर को सम्मिलित करते है जो कि हर योग्यताएं के अनुसार सही से कार्य करेगा।

Also Readinstall-gate-solar-lights-at-your-home

सोलर गेट लाइट से घरों को रोशन करके बिजली बिल को कम करें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें