Exide 4kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने का खर्च और सब्सिडी की जानकारी लें

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

know-the-complete-cost-of-installing-exide-4kw-solar-system

Exide 4kW सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम एक अच्छा ऑप्शन रहता है जोकि फ्री बिजली लेने एवं प्रदूषण न करके बिजली की जरूरत की पूर्ति करता है। बिजली बढ़ रही मांग एवं महंगाई के कारण सोलर सिस्टम एक अच्छा एवं सस्ता उपाय बन चुका है। यह न ही किसी प्रकार का कार्बन उत्सर्जन करता है और न ही प्रकृति को हानि देता है। इनके आपको काफी वर्षो तक बिजली की आवश्यकता की पूर्ति का मौका मिलेगा।

इस काम में एक कंपनी का नाम आगे रहता है जोकि देश की शीर्ष सोलर उपकरण निर्माता कंपनी में से एक है। आज के लेख में आपको Exide कंपनी के 4 किलोवाट सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में होने वाले खर्चे की जानकारी देंगे।

Exide 4kW सोलर सिस्टम लेने की वजह

Reason for taking Exide 4kW Solar System
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यदि आपके प्रदेश की सरकार की तरफ से किसी प्रकार की सब्सिडी स्कीम कार्यान्वित हो रही हो तो आपको 4 kW के सोलर सिस्टम को लगाने को लेकर स्कीम का फायदा मिल सकता है। सोलर सिस्टम को लगाने का खर्च इसकी क्षमता एवं क्षेत्रफल के अनुसार भिन्न-भिन्न रहेगी। सामान्यतया आप इस जानकारी को प्राप्त कर लें कि एक 4 kW के सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आ जाएगा एवं इसमें कौन से उपकरण इस्तेमाल होंगे।

यदि आपके घर पर प्रतिदिन बिजली का लोड अथवा खपत 20 यूनिट तक रहता हो तो आपको एक 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना चाहिए। Exide कंपनी देश में सोलर पैनल एवं इसके उत्पादों को बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी है। इनके प्रोडक्ट से आपके बिजली के बिल में कमी होगी और बिजली की खपत भी सरलता से बिजली की खपत पूरी हो जाएगी।

Also Readबाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

बाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

Exide 4kW सोलर सिस्टम में कॉम्पोनेन्ट

Components in Exide 4kW Solar System

एक सोलर सिस्टम को लगाने में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर एवं सोलर बैटरी समेत अन्य उपकरणों की जरूरत पड़ती है। सर्वप्रथम तो आपको सोलर पैनलों के स्टैंड की जरूरत पड़ेगी जोकि छत पर सोलर पैनलों को सुरक्षा देगा। फिर एक उपकरण की मदद से सोलर सिस्टम को इन्वर्टर से कनेक्ट करना होगा। ये भी याद रखे कि सोलर सिस्टम के प्रत्येक उपकरण की सेफ्टी में आपको अर्थिंग एवं लाइटिंग को अरेंज करने में एक उपकरण लेना पड़ेगा।

यह भी पढ़े:- सोलर पैनल लगाने का सबसे सही कोण और दिशा को जाने

सोलर सिस्टम की कीमत

मूल्य को देखे तो एक सोलर सिस्टम में अतिरिक्त उपकरणों की कुल कीमत करीबन 25 हजार रुपए रह सकती है। एक सोलर इन्वर्टर का मूल्य करीबन 30 हजार रह सकता है। सोलर सिस्टम के पैनलों का मार्केट में मूल्य लगभग 1.15 लाख रुपए रहेगा। फिर आपने एक्स्ट्रा पावर बैकअप को लेना होगा जिसमे आप अपने सिस्टम में 40 हजार रुपए की बैटरी को लगा सकते है।

Also Readharyana-government-is-offering-75-subsidy-on-solar-tubewells

हरियाणा सरकार किसानों को नए सोलर ट्यूबवेल पर 75% तक सब्सिडी देगी

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें