5kW सोलर सिस्टम को लगाएं सस्ते में, देखें जानकारी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

indias-cheapest-5kw-solar-panel-complete-installation-guide

भारत का सबसे सस्ता 5kW सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम बिजली के बिल को कम करता है, शुरुआत में इसमें अधिक खर्चा हो सकता है, जिस कारण ज्यादातर नागरिक इसे लगाने में हिचकते हैं, लेकिन सबसे सस्ते 5 kW के सोलर सिस्टम को आप आसानी से लगा सकते हैं।

Eapro 5kVA PWM सोलर इन्वर्टर

Eapro 5kVA PWM Solar Inverter

इस सोलर इन्वर्टर की कीमत 45 हजार रुपए तक है। इसमें 5 kW तक के सोलर पैनल को जोड़ा जा सकता है, इस इंवर्टर से 4kW तक का लोड को आसानी से चला सकते हैं। इस इन्वर्टर पर 4 बैटरी को जोड़ा जा सकता है। इन्वर्टर पर डिस्प्ले प्रदान की गई है, जिसमें जरूरी जानकारी जैसे पैदा हो रही बिजली, लोड का प्रतिशत एवं वोल्टेज आदि को देख सकते हैं। इंवर्टर के बटनों से आप सभी पैरामीटर्स को एडजस्ट कर सकते हैं।

इस इंवर्टर पर 2 साल की वारंटी यूजर को प्रदान की जाती है। इंवर्टर द्वारा Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान किया जाता है, इसे UPS मोड में 180 वोल्ट से 260 वोल्ट के मध्य चलाया जा सकता है, इस इंवर्टर से कंप्यूटर, प्रिंटर जैसे उपकरणों को आसानी से चलाया जा सकता है, इसे नॉर्मल मोड में 100 वोट से 280 वोल्ट के मध्य चलाया जा सकता है।

Also Readkpi-green-energy-limited-stock-surge-after-split-know-details

KPI ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने स्टॉक सर्ज किया, निवेशकों को ज्यादा फायदा मिलेगा

इन्वर्टर के फीचर

  • इस सोलर हाइब्रिड UPS में रियल टाइम क्लॉक लगी है जोकि इन्वर्टर की परफॉर्मेंस एवं बिजली की सेविंग को ओप्टिमाइज करेगी।
  • यह PWM आधारित सोलर इंवर्टर है, जो Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान करता है।
  • स्मार्ट सोलर सिलेक्शन से सोलर एनर्जी का मैक्सिमम यूज होता है। इसमें टाइम, बूस्ट बैटरी वोल्टेज, सोलर मैक्स चार्जिंग करंट, बैटरी लो कट वोल्टेज को ओप्टिमाइज करने की सुविधा है।
  • इंटेलीजेंट मल्टीकलर LED विभिन्न सिस्टम पैरामीटर्स को प्रदर्शित करता है, जिससे यूजर को वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त होती है।
  • UPS मोड (180V-260V) और नार्मल मोड (100V-280V) दोनों में चलाया जा सकता है। एडवांस्ड सोलर सेलेक्टिव चार्जिंग (ASSC) स्मार्ट बैटरी चार्जिंग सुविधा बैटरी जीवन की लाइफ बढ़ाने में सहायक होती है।
  • इसमें कलर LED में कई सिस्टम क्रियाएं देख सकते हैं, इसे UPS मोड एवं नॉर्मल मोड़ पर चलेगा।
  • इन्वर्टर में ऑटो रीट्राई एफिशिएंसी में इंटेलिजेंट ओवरलोड डिटेक्शन भी है। साथ में Wifi, LAN, GPRS और एंड्रॉयड एप से PCU रिमोट मॉनिटरिंग-कंट्रोल फीचर्स भी हैं।

सबसे सस्ती सोलर बैटरी

इस इन्वर्टर में 4 बैटरी कनेक्ट करनी होती है, और इनकी कीमत क्षमता पर निर्भर करती है। जैसे 100 Ah की 4 बैटरी के लिए 40 हजार रुपए एवं 150Ah की 4 बैटरी के लिए 56 हजार रुपए एवं अधिक बैकअप के लिए 200Ah की 4 बैटरी के लिए 70 हजार रुपए का भुगतान करना होता है।

सबसे सस्ता सोलर पैनल

Cheapest solar panel

पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल सबसे कम कीमत का सोलर पैनल है, 5 किलोवाट क्षमता के लिए आपको 1.45 लाख रुपये का भुगतान करना होता है, एडवांस तकनीक के मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत अधिक होती है। आप अपने बजट के अनुसार सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं, सरकार द्वारा 5 किलोवाट के ऑनग्रिड सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है, ऐसे सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं होता है।

Also Read4-common-myths-about-installing-solar-panels-debunked

सोलर पैनल के बारे में 4 ग़लतफ़हमी जिनको अधिकतर लोग सच मानते है

You might also like

1 thought on “5kW सोलर सिस्टम को लगाएं सस्ते में, देखें जानकारी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें