सस्ती कीमत पर सोलर वाटर हीटर को खरीदे, इसके मुख्य फायदे जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

know-benifits-of-installing-a-solar-water-heater

सोलर वॉटर हीटर के फायदे जाने

सर्दी के मौसम में सोलर वाटर हीटर इंस्टाल करना काफी अच्छा ऑप्शन रहता है जिससे बिजली की भी बचत होती है। सर्दी के दिनों में गर्म पानी पाने में सोलर हीटर बहुत बढ़िया ऑप्शन रहता है जोकि लोगो को उनके महंगे बिजली के बिलों से भी बचाने वाला है। सोलर हीटर फ्री बिजली पर काम करता है और काफी अधिक टाइम तक गर्म पानी की जरूरत की पूर्ति करता है। आज के लेख में आपको सोलर वाटर हीटर इंस्टाल करने के बारे में जानकारियां दे रहे है।

1. एनर्जी सेविंग

Solar water heater is energy saving

सोलर वाटर हीटर की मदद से आपको गर्म पानी पाने में मदद होगी जोकि आपके घर के बिजली बिल में कमी करेगा। इस तरह के सोलर हीटर नवीनीकरण ऊर्जा के स्त्रोत पर कार्य करते है जोकि प्रकृति को हानि किए बगैर ही बिजली प्रदान कर पाते है।

2. पावर कट में सर्विस

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

इलेक्ट्रिक गीजर, सोलर वाटर हीटर अच्छा गर्म पानी प्रदान करते है और बिजली न होने पर भी ये काफी अच्छे से अपना काम करते रहते है। ऐसे आपको बिजली की उपलब्धता की चिंता के बिना ही गर्म पानी मिलता रहेगा। ऐसे ये सर्दी के दिनों में काफी मददगार रहते है।

3. ज्यादा टाइम तक गर्म पानी

Prolonged heat

सोलर वाटर हीटर में एक बड़ा स्टोरेज टैंक मौजूद रहता है जोकि अधिक मात्रा में पानी को एकत्रित कर पाता है। इसमें एक मोटे आकार की इंसुलेंशन की परत लगी रहती जोकि इसको काफी टाइम तक पानी को गर्म रखने में मदद करती है। एक बार में ठीक से पानी के गर्म हो जाने पर इसके टैंक में 4-5 दिन के लिए पानी गर्म रहता है। यह मौसम की चिंता किए बगैर ही पानी को सरलता से गर्म करने का फायदा देता है।

Also Readknow-indias-most-affordable-6kw-solar-system-installation-cost

देश के सबसे सस्ता सोलर सिस्टम इंस्टाल करके महंगे बिजली बिलों से राहत पाए

4. सरल इंस्टालेशन

इस प्रकार से सोलर वाटर हीटर को बड़ी सरलता से बिल्डिंग की छत पर लगा सकते है जोकि इसको सर्दी के सीजन का एक अच्छा उपकरण बनाता है। इसको सरलता से इंस्टाल करके काफी समय तक इस्तेमाल कर सकते है। एक बार सोलर वाटर हीटर को लगा लेने के बाद 15 से 20 वर्षो के लिए इस्तेमाल का मौका मिलेगा। हालांकि यहां पर पानी की गुणवत्ता भी ठीक रहनी चाहिए।

यह भी पढ़े:- इंटरनेशनल लेवल के सोलर पैनल से ज्यादा फायदे पाए, बढ़िया बैकअप व कीमत को जाने

Advantages of installing water heater

सोलर वाटर हीटर इंस्टॉल करने के लाभ

सोलर वाटर हीटर का काम इसके सोलर पैनलों से पैदा हुई बिजली से होता है जिससे ये परंपरागत बिजली के ऊपर काम नही करता है। इस प्रकार के सोलर हीटर बिजली के बगैर ही कार्य करने की क्षमता रहती है जोकि इनको सर्दी के सीजन में एक भरोसेमंद स्त्रोत बना देता है। सोलर ऊर्जा से कार्यान्वित होने वाले वाटर हीटर प्रकृति की हानि नहीं करते है और इनके द्वारा कार्बन उत्सर्जन भी नही होता है।

Also Readkey-factors-to-consider-before-installing-solar-panel

सोलर पैनल लगवाते समय इन 5 सबसे जरुरी बातो पर गौर करें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें