भारत के सबसे एडवांस्ड Luminous सोलर की सब्सिडी व कीमत जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

https://solarwords.com/know-complete-guide-for-installing-luminous-6kw-solar-system/

Luminous 6kW सोलर सिस्टम

लोगो की बढ़ती जा रही एनर्जी की आवश्यकता की पूर्ति के लिए सोलर सिस्टम का इस्तेमाल बिजली उत्पादन में करते है। इस प्रकार से जीवाश्म ईंधन पर ऊर्जा के लिए निर्भरता में भी कमी आती है और प्रकृति का भी संरक्षण हो जाता है। सोलर सिस्टम की मदद से पावर बनाने के काम में प्रक्रिया को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। अब जिन भी लोगो को अपने घरों के बड़े बिजली बिलों से मुक्ति पानी ही वो आज के लेख में ल्यूमिनस कंपनी के 6 किलोवाट क्षमता वाले सोलर सिस्टम की जानकारी पाए।

ल्यूमिनस पावर टेक्लोलोजी प्राइवेट लिमिटेड की गिनती देश की फेमस कंपनी में होती है जोकि बिजली एवं सोलर के उपकरणों का उत्पादन करती है। कंपनी के सोलर समानो की पहचान भरोसे को लेकर कही जाती है। अब जो भी लोग अपने घरों एवं कार्यस्थल पर 6 kW तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने की प्लानिंग कर रहे हो तो उनको सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर एवं दूसरे छोटे उपकरणों की जरूरत पड़ेगी।

ल्यूमिनस 6kW सोलर पैनल की कीमत

Luminous 6kW Solar Panel Key Price
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम के अंतर्गत बिजली बनाने के काम में सोलर पैनल इस्तेमाल होते है। इन पैनलों से डायरेक्ट करंट (DC) बनता है और यह बैटरी में जाकर स्टोर हो जाता है। इसके बाद इन्वर्टर की मदद से DC करंट को अल्टरनेटिव करंट (AC) में बदला जाता है। पूरे सोलर सिस्टम के खर्च को सोलर पैनल का खर्च तय करता है।

  •  ल्यूमिनस 6kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का मूल्य 2,50,000 रुपए तक हो सकता है।
  •  ल्यूमिनस मोनो PERC हाफ-कट सोलर पैनल का मूल्य 3,00,000 रुपये तक हो सकता है।

ल्यूमिनस 6kW सोलर इन्वर्टर की कीमत

Luminous 6kW Solar Inverter Price

ल्यूमिनस PWM एवं MPPT की तकनीकों को इस्तेमाल में लाकर काफी तरह की विवधता में बहुत तरीकों के सोलर इन्वर्टर आ रहे है। ग्राहक अपनी आवश्यकता एवं पैसों के अनुसार सोलर इन्वर्टर को चुन सकेंगे।

ल्यूमिनस सोलरवर्टर प्रो पीसीयू 7.5 KVA/96V

ये सोलर इन्वर्टर MPPT तकनीक पर बेस्ट होते है एवं इनमे 50 एम्पियर की करने वोल्टेज रेटिंग का सोलर चार्ज नियंत्रक होता है। ल्यूमिनस सोलरवर्टर प्रो PCU 7500VA तक के लोग को सरलता से बर्दास्त कर लेता है। इसको मैक्सिमम 7500 वाट की कैपेसिटी के सोलर पैनल से जोड़ सकते है। इसको लेकर इनपुट वोल्टेज रेंग 250 से 480 वोल्ट तक रहती है।

यह सोलर इन्वर्टर नॉमिनल बैटरी वोल्टेज 96 वोल्ट तक रखता है जोकि इसको 8 बैतरियो से जोड़ने लायक बनाता है। ये इन्वर्टर शुद्धतम साइन वेव आउटपुट देता है। ल्यूमिनस की वेबसाइट पर यह सोलरवर्टर प्रो PCU 7.5 KVA/96V का ऑफिसियल मूल्य 1,50,000 रुपए है और कंपनी इसको लेकर 2 सालो की वारंटी भी दे रही है।

लुमिनस सोलर बैटरियों की कीमत

इस सोलर सिस्टम में लगे इन्वर्टर को 8 बैटरियों से जोड़ा जा सकता है। आप अपने सौर मंडल में 100Ah या 150Ah की सोलर बैटरी इंस्टॉल कर सकते हैं।

Also Readkpi-green-energy-limited-stock-surge-after-split-know-details

KPI ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने स्टॉक सर्ज किया, निवेशकों को ज्यादा फायदा मिलेगा

सोलर सिस्टम में इंस्टाल इन्वर्टर को 8 बैटरियों से कनेक्ट कर सकत है। अपने सोलर सिस्टम में आप 100Ah अथवा 150Ah की सोलर बैटरियों को लगा सकेंगे।

  • 100Ah सोलर बैटरी का मूल्य करीबन 15 हजार रुपए है।
  • 150Ah ल्यूमिनस बैटरी का मूल्य करीबन 20 हजार रुपए है।

अतिरिक्त खर्चे

मुख्य कॉम्पोनेंट्स के अलावा, एक सोलर सिस्टम की सही स्थापना और कनेक्शन के लिए कई छोटे कॉम्पोनेंट्स की भी आवश्यकता होती है। सोलर पैनलों को सुरक्षित करने के लिए सोलर पैनल माउंटिंग स्टैंड का उपयोग किया जाता है, और सिस्टम को जोड़ने के लिए वायरिंग की आवश्यकता होती है। प्रॉपर ऑपरेशन के लिए ACDB (अल्टरनेटिंग करंट डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) और DCDB (डायरेक्ट करंट डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) का उपयोग किया जाता है। इन उपकरणों और उनकी स्थापना सहित कुल लागत लगभग ₹40,000 तक हो सकती है।

इन सभी में उपकरणों के अतिरिक्त भी एक सोलर सिस्टम को इंस्टाल एवं कनेक्ट करने में काफी अन्य छोटे उपकरण जरूरी होते है। सोलर पैनल को सेफ्टी देने में सोलर पैनल माउंटेनिंग स्टैंड के लगाते है एवं सिस्टम को कनेक्ट करने में वायरिंग का काम भी जरूरी है। सही से काम करने में ACDB एवं DCBD को इस्तेमाल में लाते है। ऐसे डिवाइस एवं इनको इंस्टाल करने में करीबन 40 हजार रुपए तक का खर्चा आ जाता है।

यह भी पढ़े:- नई सोलर रूफटॉप योजना से 30 सालों तक फ्री बिजली पाए, जाने पूरी डिटेल

ल्यूमिनस 6kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने की कीमत जानिए

cost of installing a Luminous 6kW solar system

ल्यूमिनस कंपनी विभिन्न प्रकार के सोलर इक्विपमेंट बनाती है। सोलर सिस्टम की लागत का आकलन उपयोग किए गए सभी कॉम्पोनेंट्स की कीमतों के आधार पर किया जा सकता है। एक सोलर सिस्टम में पॉलीक्रिस्टलाइन या मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों का उपयोग होता है। ल्यूमिनस कंपनी बहुत टाइप के सोलर उपकरण तैयार करती है। एक सोलर सिस्टम के खर्च का अनुमान इसमें इस्तेमाल हो रहे उपकरणों के मूल्य से तय हो पाता है।

सोलर सिस्टम में सबसे पहले तो पॉलीक्रिस्टलाइन अथवा मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल इस्तेमाल में आते है। सोलर सिस्टम में 2 टाइप के सोलर इन्वर्टर प्रयोग में आते है – PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) एवं MPPT (मैक्सिमम पावर प्वाइंट ट्रैकिंग)। ग्राहक को अपने हिसाब से सोलर बैटरियों को जोड़ना पड़ता है। ल्यूमिनस 6kW सोलर सिस्टम लगाने में 4 लाख से 5 लाख रुपए का खर्चा आ जाएगा।

Also ReadLuminous 4kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आएगा, जानिए पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट

Luminous 4kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आएगा, जानिए पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें