नई सोलर सब्सिडी स्कीम में सोलर पैनल इंस्टाल करने पर सरकार देगी सब्सिडी

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

know-new-subsidy-rates-for-new-solar-subsidy-scheme

नई सोलर सब्सिडी स्कीम

नवीनीकरण ऊर्जा क्षेत्र में सोलर एनर्जी को बहुत अधिक इस्तेमाल की जाने वाली एनर्जी मानते है। यह सभी स्थानों पर आसानी से मौजूद है एवं अनंत मात्रा में भी उपलब्ध है। इस कारण से इनका इस्तेमाल करना काफी सरल होता है। इस सोलर ऊर्जा को बिजली में बदलने के काम में सोलर पैनल इस्तेमाल में आते है जोकि सूरज की रोशनी को बिजली में बदल देते है।

सोलर ऊर्जा के प्रयोग में वृद्धि होने से सरकार की तरफ से भी नई सब्सिडी स्कीम की शुरुआत हो गई है। इनसे प्रत्येक व्यक्ति को उसके घर में सोलर सिस्टम इंस्टाल करने का प्रोत्साहन मिल रहा है। आज के लेक में आपको सोलर सब्सिडी के विषय में जानकारी मिलेगी।

नई सोलर सब्सिडी योजना में मिलने वाली सब्सिडी

Subsidy in New Solar Subsidy Scheme
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

नई सोलर स्कीम के अंर्तगत भारत के लाखो घर की छत में सोलर पैनल इंस्टाल होंगे। साथ ही मिलने वाली सब्सिडी की रकम में भी वृद्धि हो रही है। पहले 3 kW की क्षमता वाले सोलर सिस्टम में 14,588/ kW की सब्सिडी राशि मिल रही थी जोकि 18 हजार/ kW हो गई है। यानी कि एक ग्राहक को 3 kW क्षमता के सोलर सिस्टम में 54 हजार रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी।

सब्सिडी योजना में आवेदन से पूर्व ध्यान दे

सोलर सब्सिडी स्कीम में आवेदन करने से पूर्व इस बात पर गौर करें कि आपको अपने अनुमानित लोड से करीबन 90 फीसदी का आवेदन करना है। इस अनुमानित लोड का पता बिजली के बिल से हो पाएगा। तभी आपको सोलर सब्सिडी का फायदा मिल सकेगा। साथ ही ये गौर करना होगा कि ये सोलर सब्सिडी सिर्फ DCR (डोमेस्टिक कंटेंट रेकुआइमें) सोलर पैनलों पर मिलती है।

नई सोलर सब्सिडी योजना में आवेदन करें

सोलर सब्सिडी की में आवेदन करने में आपने मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रेन्यूबल एनर्जी की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। यहां पर भारत सरकार की सोलर रूफटॉप स्कीम मौजूद है। आपको जरूरी डीटेल्स के साथ अपने स्टेट एवं बिजली वितरक कंपनी (DISCOM) को चुनना है। साथ ही अपने बिजली उपभोक्ता संख्या ( बिजली के बिल से मिलेगा) एवं अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करके स्कीम में पंजीकृत होना है।

Also ReadLuminous 4kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आएगा, जानिए पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट

Luminous 4kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आएगा, जानिए पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट

स्कीम में पंजीकृत होने पर आपको DISCOM फेसबिलिटी की जांच करनी है। एक बार स्वीकृति मिलने पर आपको एक पंजीकृत विक्रेता से सोलर सिस्टम को लगवाना होगा। पूरी तरीके से सोलर सिस्टम के लगने पर आपको रिपोर्ट को पोर्टल में दर्ज करनी होगी। थोड़े टाइम में ही आपको अपनी सोलर सब्सिडी मिल सकेगी।

यह भी पढ़े:- भारत के सबसे सस्ते 1kW सोलर सिस्टम पर भारी सब्सिडी व छूट मिलेगी

3kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम में सब्सिडी

3kW Capacity K Solar System

यदि आपके घर में प्रति दिन बिजली का खर्च 15 यूनिट तक आता हो तो आपको 3 kW क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना है। सोलर सब्सिडी मिलने पर इसको इंस्टाल करने का कुल खर्च अधिकतम 2 लाख रुपए हो सकता है जिसमे करीबन 60 हजार से 70 हजार प्रति किलोवाट सम्मिलित है। यदि अपने सब्सिडी के बगैर ही उन्नत सोलर सिस्टम को लगाना चुना हो तो आपको सोलर पैनलों के लिए 65 से 77.5 रुपए/ वाट का मूल्य देना होगा। लोगो को अपने पैसे के हिसाब से सोलर पैनल के टाइप एवं निर्माता के ब्रांड को चुनने का विकल्प है।

Also Readअडानी 2 kW सोलर पैनल इतने कम दाम में खरीदे, देखे पूरी डीटेल्स

अडानी 2 kW सोलर पैनल इतने कम दाम में खरीदे, देखे पूरी डीटेल्स

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें