भारत के सबसे सस्ते 1kW सोलर सिस्टम पर भारी सब्सिडी व छूट मिलेगी

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

vikram-solar-1kw-solar-system-installation-cost

विक्रम सोलर का 1kW कैपेसिटी का सोलर सिस्टम

वर्तमान दौर के मार्केट में काफी इस प्रकार के ब्रांड आ चुके है जोकि सोलर पैनल के इस्तेमाल से लोगो को बढ़िया उत्पादन दे रहे है। ये एक नवीनीकरण ऊर्जा है जोकि प्रकृति को भी हानि नहीं देता है और लोगो की ग्रिड पर से निर्भरता भी नही रहती है। इस प्रकार से कार्बन उत्सर्जन की मात्रा में भी कमी आ जाती है। इसी प्रकार की सोलर उत्पाद निर्माण के काम को विक्रम सोलर कंपनी भी कर रही है। यह कंपनी देश की सर्वाधिक बड़ी सोलर उपकरण निर्माता कंपनी भी है।

आज के लेख से आपको विक्रम सोलर के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने के कुल खर्चे की जानकारी दे रहे है। सोलर उद्योग के मामले में विक्रम सोलर बहुत पुराना ब्रांड भी है और कंपनी के उत्पाद काफी भरोसेमंद एवं उच्च गुणवत्ता को लेकर फेमस है। इस समय में कंपनी की सोलर विनिर्माण की क्षमता 1.1 गीगावाट है जोकि आने वाले समय में 2.5 गीगावाट तक हो जायेगी। कंपनी के उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है।

सोलर पैनल के टाइप

Solar Panel Type
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यदि किसी के घर की जरूआत 800 वाट अथवा इससे कम हो तो उसको 1 किलोवाट के सोलर पैनलों को इंस्टाल करना चाहिए। सही सूर्य की रोशनी में 1 kW के सोलर पैनलों से हर दिन 5 यूनिट तक बिजली पैदा हो पाती है। ये सोलर पैनल करीबन 100 वर्ग फुट के स्पेस में आ जाता है। विक्रम सोलर उच्च दक्षता समेत बहुत सी क्षमता के पैनलों का निर्माण करती है।

Also ReadNow-install-solar-panel-at-home-and-get-25-years-of-free-electricity

अब किफायती कीमत पर सोलर पैनल इंस्टाल करके 25 सालो तक फ्री बिजली पाए

  • प्रीक्सोस सीरीज: यह सोलर पैनल श्रृंखला 340 से 550 वाट तक की क्षमता के पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन, बार सोलर पैनलों को सम्मिलित करती है। ये सोलर पैनल 21 फीसदी की दक्षता रखते है।
  • हाइपरसोल सीरीज: कंपनी की इस श्रृंखला में 415 से 715 वाट की क्षमता के बाइफेशियल सोलर पैनल आते है जोकि 12 सालो की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 सालो की परफॉर्मेंस वारंटी के साथ आते है।
  • पैराडिया सीरीज: इस श्रंखला में 420 से 660 वाट तक की क्षमता के बाई सोलर पैनल आते है। यह पैनल करीबन 21 फीसदी तक की दक्षता रहती है और यह 30 सालो की परफॉर्मेंस वारंटी में मिलेंगे।
  • सोमेरा सीरीज: इस सीरीज में 345 से 665 वाट तक की दक्षता के मोनो मल्ट बसबार PV सोलर पैनल आते है। इस प्रकार के सोलर पैनल 21 फीसदी दक्षता के साथ आते है और य उन्नत सोलर सिस्टम को लगाने में प्रयोग होते है।

यह भी पढ़े:- सोलर पैनल इंस्टाल करके ₹12 लाख की बचत का मौका, जाने पूरा प्लान व स्कीम

सोलर पैनल की कीमत

Solar panel price

विक्रम सोलर कंपनी के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनलों का मूल्य इनके प्रकार एवं क्षमता के ऊपर डिपेंड करता है।

  • पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल: यदि आपने 1 kW क्षमता के पोली सोलर पैनलों को इस्तेमाल करना है टी आप 335 वाट के 3 पैनलों को इस्तेमाल कर पाएंगे। इस प्रकार के एक सोलर पैनल पर करीबन 8 हजार रुपए का खर्चा आता है। इस प्रकार से 1 kW विक्रम पोली सोलर पैनल का मूल्य 24 हजार रुपए तक रहती है।
  • मोनो पीईआरसी पैनल: 1 kW क्षमता के मोनो PERC सोलर पैनल सिस्टम के मामले में आपको 345 वाट के 3 पैनलों को इस्तेमाल करना है। इस कैपेसिटी के एक PERC सोलर पैनल का मूल्य करीबन 9 हजार रुपए रहता है। इस प्रकार से 1 kW विक्रम मोनो PERC सोलर पैनल का खर्चा 27 हजार रुपए आता है।
  • बिफेशियल पार्क पैनल: यदि आपने उन्नत सोलर सिस्टम को लेकर बिफेशियल PERC टाइप के सोलर पैनल को इस्तेमाल में लाना हो तो आप 375 वाट क्षमता का मूल्य करीबन 11 हजार रुपए पड़ता है। इस थार से 1 kW क्षमता के विक्रम बिफेशियल PERC सोलर पैनल की कीमत करीबन 33 हजार रुपए रहती है।

Also Readsolar-panel-needed-to-charge-an-electric-car

एक इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनल की जानकारी देखे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें