Exide 4kW सोलर सिस्टम पर पाएं ₹60,000 सब्सिडी, ऐसे उठाए इसका लाभ

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

Exide 4kW सोलर सिस्टम पर पाएं ₹60,000 सब्सिडी, ऐसे उठाए इसका लाभ
Exide 4kW सोलर सिस्टम पर पाएं ₹60,000 सब्सिडी, ऐसे उठाए इसका लाभ

बिजली की पूर्ति न होने के कारण भारत सरकार लोगों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित कर रही है. ताकि अधिक से अधिक लोग सोलर पैनलों को लगाकर पर्याप्त बिजली प्राप्त कर सकें. सरकार अब नई सोलर योजना लेकर आई है, जिसकी मदद से आप अपने घर पर आसानी से सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही आपको सोलर पैनल पर ₹60,000 तक की सब्सिडी भी मिलेगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर घर में सोलर सिस्टम को बढ़ावा देना हैं, चाहे वे गरीब हों या मध्यम वर्ग। इस योजना के तहत, सरकार सब्सिडी और वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि लोग अपने घरों पर सोलर पैनल स्थापित कर सकें। बिजली बचत के अलावा रोजगार के क्षेत्र में नए अवसर पैदा होंगे, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा. तो आइए जानते है इस योजना का लाभ कैसे उठाएं.

Exide 4kW सोलर सिस्टम

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

जो लोग रोजाना 18 से 20 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। अगर आपके घर पर अच्छी धूप आती है तो ये सोलर पैनल रोजाना 18 से 20 यूनिट बिजली उत्पन्न कर सकते है. अधिक बिजली उत्पादन करने के लिए सही क्षमता और रेटिंग के सोलर पैनल और सोलर इंवर्टर का उपयोग करना आवश्यक है।

यह भी देखें: अब नई सोलर योजना के साथ लगवाएं अपने घर सोलर सिस्टम, जानिए डिटेल

4 किलोवाट सोलर सिस्टम के लाभ और आवेदन प्रक्रिया

जैसे -जैसे हमारी जरूरतें बढ़ रही है वैसे -वैसे बिजली के बिल भी बढ़ रहे है. इसलिए ज्यादातर लोग सोलर सिस्टम को लगा रहे है. ऐसा करने से आप अपने भारी बिजली के बिलों से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी बिजली की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम लगाने पर सरकार आपको ₹60,000 की सब्सिडी दे रही है। इससे सोलर सिस्टम पर लगने शुरुवाती लागत कम हो जाती है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको Exide की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आप अपने घर की लोड क्षमता के अनुसार सोलर पैनल और तकनीक की चयन कर सकते है. इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन जमा करें। सभी मानदंडों को पूरा करने पर सत्यापन के बाद आप योजना के लिए पात्र होंगे।

Also Readfive-very-important-things-to-know-about-solar

सोलर पैनल से जुडी 5 आम गलत फहमियां, इनके सच को जाने

Exide सोलर सिस्टम बाजार में सबसे किफायती है, जिससे आप सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर और भी कम खर्च में इसे स्थापित कर सकते हैं।

Exide 4 Kw Solar System की कीमत

Exide सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए आपको कई जरूरी उपकरणों की आवश्यकता होती है, जिनमे सोलर पैनल, एक सोलर इन्वर्टर और एक सोलर बैटरी शामिल हैं। सोलर पैनलों को लगाने के लिए एक स्टैंड की जरूरत होगी और फिर सोलर पैनलों को इन्वर्टर से जोड़ने के लिए बार की आवश्यकता होगी. इसके अलावा एक सुरक्षित सोलर सिस्टम लगाने के लिए माउंटिंग स्ट्रक्चर, केबलिंग, चार्ज कंट्रोलर, इन्वर्टर मॉनिटर, अर्थिंग उपकरण और लाइटनिंग अरेस्टर जैसे सहायक उपकरणों की भी आवश्यकता होती है।

ध्यान रखें कि सोलर सिस्टम स्थापित करने से पहले योग्य सोलर इंस्टॉलर से सलाह लेना और स्थानीय परमिट और नियमों की जांच करना महत्वपूर्ण है।

एक सोलर सिस्टम लगाने के लिए कुल खर्चा

सोलर पैनलों की कीमत₹1,15,000
सोलर इन्वर्टर₹30,000
सोलर बैटरी₹40,000
सोलर पैनल, स्टैंड और बार₹25,000
कुल खर्चा ₹2,10,000

Also ReadNTPC Green शेयर बाजार में होगी लिस्ट , बंपर कमाई का मौका

NTPC Green शेयर बाजार में होगी लिस्ट, बंपर कमाई का मौका

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें