नई योजना में सोलर पैनल इंस्टाल करने पर 40% तक सब्सिडी मिलेगी, जाने सभी डिटेल्स

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

get-upto-40-subsidy-on-new-solar-panel-installation

आए दिन देश में पॉल्यूशन के लेवल बढ़ता ही जा रहा है एवं इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। देश की सरकार से लेकर सामान्य नागरिक दोनो ही काफी परेशान है। लोगो में बिजली की खपत में कमी लाने के ऑप्शन की तलाश हो रही है। इस काम में काफी नए तरीके भी सामने आने लगे है जैसे ऊर्जा दक्षता वाले इलेक्ट्रिक डिवाइस को इस्तेमाल करना। इस प्रकार के सोल्यूशन से बिजली का बिल 10 से 20 फीसदी तक कम हो जाता है।

ऐसा देखने में आया है कि लोगो के घर में सालाना बिजली की डिमांड में 6-7 फीसदी तक की वृद्धि हो जाती है चूंकि वो अपने घरों पर एसी, इंडक्शन कुकर, रूम हीटर, गीजर, इलेक्ट्रिक स्कूटर एवं कार आदि को इस्तेमाल करने लगते है। आज के लेख में आपको ऐसे ही सोलर ऊर्जा से जुड़ी स्कीम की जानकारी देंगे जोकि लोगो को उनके घरों पर सोलर पैनलों को इंस्टाल करने का प्रोत्साहन देकर सब्सिडी भी देती है।

सोलर सिस्टम इंस्टॉल में कीमत और सब्सिडी

Solar system installation cost and subsidy information Details
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम को लगाने के खर्च एवं मौजूद सब्सिडी स्कीम को सरकार की तरफ से हर साल तय किया जाता है जोकि सिस्टम की कैपिसिटी के अनुसार अलग-अलग रहती है। नई एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से सोलर सिस्टम का खर्च निम्न प्रकार से है –

  • यदि अपने 3 kW तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना है तो सरकार से 40 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। मार्केट में यह सिस्टम 1.80 लाख रुपए रहती है और आप 72 हजार रुपए की सब्सिडी पा सकेंगे।
  • अगर 3 से 10 kW की कैपेसिटी का सोलर सिस्टम लगवाने है तो आप 20 फीसदी तक सब्सिडी पा सकेंगे। 5 kW के सोलर सिस्टम का मूल्य 3 लाख रुपए रहेगा एवं आपको 96 हजार रुपए की सब्सिडी मिल सकेगी।
  • हालांकि 10 kW से ज्यादा के सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने में किसी प्रकार की सब्सिडी नही मिल पाएगी।

सोलर सब्सिडी के लिए जरूरी योग्यताएं

केंद्र सरकार की तरफ से केवल आवासीय रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिल पाती है। लाभार्थी को अपने यहां पर ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल करना जरूरी होगा। सब्सिडी पाने में बिजली का कनेक्शन एवं संपत्ति भी आवेदक के नाम पर ही हो एवं बिजली मीटर की कैपेसिटी 1 किलोवाट से ज्यादा हो। सत्यापन हो जाने पर आपको सब्सिडी की रकम 30 दिन के अंदर भी बैंक अकाउंट में मिलेगी।

Also Readknow-complete-installation-guide-for-2kw-on-grid-solar-system

2kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के खर्च की जानकारी लें

सोलर पैनल में मिलने वाली सब्सिडी

केंद्र सरकार की तरफ से नवीनीकरण ऊर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से छत पर सोलर सिस्टम लगाने को सब्सिडी दी जाती है। इस काम में लाभार्थी को एक ग्रिड टाई सिस्टम भी जरूरत रहती है। 1 से 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने पर 40 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है वही 3 से 10 kW की क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने पर 20 फीसदी की सब्सिडी मिल सकेगी।

यह भी पढ़े:- बेस्ट सोलर कॉम्बो पैकेज को सिर्फ 1,550 रुपए की EMI पर लेने की पूरी जानकारी लें

सब्सिडी का फायदा लेने की जानकारी

Know how to avail subsidy

सोलर सिस्टम पर सरकारी सब्सिडी पाने में आपको सोलर सिस्टम को ग्रिड से जोड़ना जरूरी होगा। सब्सिडी की रकम को डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। सबसे पहले तो आपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाना है और इसकी फोटो को अपने पास के बिजली विभाग में जमा करनी है। फोटो देने के 30 दिन के अंदर ही आपकी सब्सिडी खाते में आ जाएगी।

Also ReadHavells-2kw-solar-system-complete-installation-guide

Havells 2kW सोलर सिस्टम किफायती कीमत पर खरीदकर अच्छी परफॉरमेंस का फायदा पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें