सस्ते दामों में अपने घर पर सोलर पैनल लगवाए, जाने किफायती मूल्य का ऑफर

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Updated on

Install-1-kilowatt-solar-system-at-the-cheapest-cost

साल 2024 में अपने घरों में सोलर सिस्टम इंस्टाल करना सर्वाधिक सही वक्त है चूंकि अब इनके दामों में कमी देखी गई है। इस कारण से काफी लोगो ने अपने घरों पर सोलर सिस्टम इंस्टाल करने की शुरुआत की हैं। काफी लोग अपने अधिक बिजली के बिल से दिक्कत में आ जाने पर 1 kW के सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने की तैयारी में है। आज के लेख में आपको एक 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पैनल को इंस्टाल करवाने के खर्चे की जानकारी देंगे। साथ ही इंस्टालेशन में लगने वाले उपकरणों के भी जानकारी देंगे।

सोलर सिस्टम के प्रकार

Solar system working system

वैसे अधिकतर लोगों के पास सोलर सिस्टम के बारे में अधिक जानकारी नहीं रहती है और इसी बात का फायदा इसको इंस्टाल करने वाले एवं बेचने वाले लेते है। एक सोलर सिस्टम 2 टाइप के रहते है – ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम एवं ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम।

एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में कोई बैटरी नही यूज होती है किंतु ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी जरूरी यूज होती है। यदि आपने अपने घर पर 1 kW के सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करना हो तो आपको ऑफ ग्रिड (बैटरी वाला) सिस्टम को ही इंस्टाल करना होगा।

1 kW सोलर पैनल से चलने वाले उपकरण

सामान्यतया 1 kW के सोलर सिस्टम से आपको 3-4 फैन चलाने को मिल जाएंगे। यदि यह पंखे BLDC तकनीक को इस्तेमाल में लाते है तो यहां पर 1 kW के सोलर सिस्टम से 6-8 तक फैन चल पाएंगे। इनके अलावा आपको 8 से 10 LED लाइट, एक टेलीविजन, एक फ्रिज, एक मिक्सर ग्राइंडर, एक प्रेस एवं दूसरे छोटे उपकरणों जैसे मोबाइल एवं लैपटॉप चलाने का मौका मिलेगा।

Also Readutl-3kw-solar-system-at-affordable-price

UTL के सबसे किफायती 3kW Solar Panel की कीमत एवं लगाने की जानकारी लें

यह भी पढ़े:- 10kW सोलर सिस्टम से चलने वाले उपकरणों के नाम? डिटेल व कीमत भी जाने

सोलर पैनल एवं बैटरी

Solar panels

एक ग्राहक को मार्केट में 2 टाइप के सोलर सिस्टम मिल पाएंगे – पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल दक्षता को लेकर पॉलीक्रिस्टलाइन से कुछ अच्छा परफॉर्म कर पाते है। इस पैनल की कुशलता भी पोली सोलर पैनल के मुकाबले कुछ अधिक रहती है विशेषरूप से हल्की रोशनी होने पर। पूर्व समय तक एक बढ़िया कंपनी का 1 kW का मोनो क्रिस्टल एंड सोलर पैनल 4.40 लाख रुपए में आता था। किंतु आज के दौर में यही सोलर सिस्टम 25 से 50 हजार रुपए तक आ जाता है।

1 kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम में सामान्य तौर से 24 वोल्ट के सिस्टम होते है एवं 1 kW के सोलर सिस्टम में मुख्य तौर पर 12 वोल्ट की बैटरी लगती है। इनमें प्रत्येक बैटरी की क्षमता 150Ah रहती है और इस बैटरी के लिए आपको करीबन 15 हजार रुपए देने होंगे।

Also Readdo-solar-panel-offer-25-year-warrenty-all-details

सोलर पैनल पर दी जाने वाली 25 साल की वारंटी का सच, नियम देखें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें