इतनी कम कीमत पर लगवा सकते हैं सोलर AC, जानिए कीमत

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Updated on

इतनी कम कीमत पर लगवा सकते हैं सोलर AC, जानिए कीमत

गर्मियों में बिजली का उपयोग बढ़ जाता है, जिससे बिजली का बिल भी बढ़ता है। सोलर डिवाइस के उपयोग से आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। सोलर सिस्टम लगवाने पर आप लंबे समय तक मुफ्त बिजली का फायदा उठा सकते हैं। यदि आप गर्मियों में बिजली के खर्च से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सोलर AC (एयर कंडीशनिंग) गर्मी से राहत दिला सकता है.

Solar AC सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करके हमें गर्मी में ठंडक प्रदान करती है और हमारे बिजली के बिल को भी कम करता है। यदि आप भी गर्मी से झुटकारा पाना चाहते है तो सोलर एसी आपके बजट के हिसाब से किफायती दामों में मिल जायेगा. तो आइए जानते है सोलर AC की कीमत कितनी है.

Solar AC

जिन एयर कंडीशनर्स को सोलर एनर्जी से चलाया जाता है, उन्हें हाइब्रिड सोलर एसी कहा जाता है। इसे रेगुलर एसी की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उसका पावर सोर्स या तो रेगुलर इलेक्ट्रिसिटी या सोलर एनर्जी होता है। एक ट्रेडिशनल एसी को आमतौर पर सिर्फ इलेक्ट्रिक ग्रिड से ही चलाया जा सकता है।

सोलर एसी का उपयोग करने से अन्य सोलर डिवाइस के लाभ मिलते हैं, जिससे भारी बिजली के बिलों से बचाव होता है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हुए ठंडक प्रदान करता है। इससे कोई प्रदूषण नहीं होता है और पर्यावरण में कार्बन एमिशन को कम करने में मदद मिलती है। आप इससे रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स से इलेक्ट्रिक ग्रिड पर निर्भरता कम कर सकते हैं और अपने बिजली के बिलों में भी कमी ला सकते हैं।

सोलर एसी कैसे काम करता है ?

सोलर पैनल वास्तविक में सूर्य की रोशनी को डायरेक्ट करंट में विद्युत में बदलते हैं। यह उत्पन्न विद्युत को सोलर एसी चलाने के लिए उपयोग किया जाता है। सोलर पैनलों द्वारा उत्पन्न की गई बिजली को सोलर बैटरी में भी संग्रहित किया जाता है। इस सोलर बैटरी को सोलर एसी से जोड़ा जाता है, जिसके माध्यम से सोलर एसी को चलाया जा सकता है। DC विद्युत को AC विद्युत में बदलने के लिए सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है।

सोलर पैनल की इंस्टालेशन सोलर एसी की क्षमता के अनुसार की जाती है। यह सुनिश्चित करता है कि सोलर एसी सही मात्रा में बिजली का उपयोग करके ऑपरेट हो। हाइब्रिड सोलर एसी को बिजली का उपयोग करके भी चलाया जा सकता है। बिजली उपलब्ध न होने पर सोलर बैटरी में संग्रहित बिजली का उपयोग किया जा सकता है। धूपवाले दिनों में एक सोलर एसी को अपनी 95% बिजली सोलर सिस्टम से प्राप्त होती है। बुरे मौसम के दिनों में यह अभी भी अपनी 75% ऊर्जा सोलर सिस्टम से प्राप्त कर सकता है। रात में एसी को इलेक्ट्रिक ग्रिड या बैटरी से बिजली का उपयोग करके ऑपरेट किया जा सकता है।

इतनी कम कीमत पर लगवा सकते हैं सोलर AC, जानिए किफायती कीमत

Also ReadInstall-1-kilowatt-solar-system-at-the-cheapest-cost

सस्ते दामों में अपने घर पर सोलर पैनल लगवाए, जाने किफायती मूल्य का ऑफर

सबसे बेस्ट सोलर

एयर कंडीशनिंग (AC) की क्षमता टन में मापी जाती है, और आप अपनी जरूरत और कमरे के आकार के अनुसार सोलर एसी की कैपेसिटी चुन सकते हैं। सोलर एसी को लगाने की जगह का भी ध्यान रखना जरूरी है। धूप जितनी ज्यादा मिलेगी, उतना ही अच्छा सोलर एसी चलेगा. सोलर एसी की कीमत उसकी क्षमता, रेटिंग, प्रकार, और ब्रांड पर निर्भर करती है। हाइब्रिड सोलर एसी अधिक महंगे होते हैं।

घरों के लिए किफायती और शक्तिशाली (नेक्सस सोलर एसी)

नेक्सस सोलर एनर्जी द्वारा लाया गया यह सोलर एसी खासतौर से घरों के लिए बनाया गया है और यह बजट के अनुकूल भी है। अल्फा सीरीज का यह 5-स्टार ऊर्जा रेटिंग वाला सोलर एसी कम बिजली खर्च करता है। इससे एसी चलाने के लिए अधिकतम 855 वॉट बिजली की आवश्यकता होती है, जबकि न्यूनतम बिजली खपत 200 वॉट है। यह सोलर एसी उपयोगकर्ताओं को कई सुविधाएं प्रदान करता है। जैसे -यह 100 से 150 वर्ग फीट तक के कमरों को आसानी से ठंडा कर सकता है। नेक्सस वेबसाइट पर इस सोलर एसी की कीमत ₹35,718 है। अगर आप सोलर एसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो नेक्सस सोलर एसी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

नेक्स सनकूल 2X Ai 2 टन स्प्लिट AC

गर्मियों में बड़े घरों को ठंडा रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इस समस्या का समाधान नेक्सस सनकूल 2X Ai लेकर आया है. यह 2 टन का सोलर AC बड़ी जगहों को आसानी से ठंडा कर सकता है और यह बजट के अनुकूल भी है। नेक्सस द्वारा निर्मित नेक्स सनकूल 2X Ai स्प्लिट एयर कंडीशनर (वाई-फाई) की कीमत ₹41,812 है। इस एसी में कई फीचर्स हैं, जिसमें वाई-फाई सुविधा भी शामिल है जो उपयोगकर्ता को इसे अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, बाजार में और भी कई ब्रांड के सोलर एसी उपलब्ध हैं। नेक्सस सोलर एसी की कीमत अन्य की तुलना में कम है। आप इन्हें अपने स्थानीय बाजार में या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म से खरीद सकते हैं।

सोलर AC के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए?

सोलर एसी चलाने के लिए आवश्यक सोलर पैनलों की संख्या सोलर एसी की क्षमता पर निर्भर करती है। सामान्यतः, 1 टन के सोलर एसी को चलाने के लिए आपको कम से कम 1.5 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने पड़ सकते हैं। 2 टन के सोलर AC के लिए 3 किलोवाट या अधिक क्षमता वाले सोलर पैनल की आवश्यकता होगी। सोलर एसी को चलाने के अलावा, ये सोलर पैनल अन्य उपकरणों को भी पावर प्रदान कर सकते हैं। प्रतिदिन सुफ्फिसिएंट धूप मिलने पर, 1.5 किलोवाट के सोलर पैनलों से लगभग 8 यूनिट तक बिजली प्राप्त की जा सकती है।

सोलर AC खरीदने से पहले, अपने स्थान के लिए सही आकार और क्षमता वाले सोलर सिस्टम का चयन करना महत्वपूर्ण है।

अपने पुराने AC को सोलर AC में बदले

यदि आपके पास पहले से ही AC है तो आप अपने पुराने एसी को सोलर एसी में बदल सकते हैं जिससे आपके पैसे बच सकते हैं. अधिकांश AC एसी पावर पर चलते हैं. आपको बस बस अपने अपने AC के लिए सही क्षमता वाला इस सोलर सिस्टम लगाना होगा जो पर्याप्त बिजली लगाना उत्पन्न कर सके। सोलर सिस्टम में लगे solar पैनलों से डीसी में विद्युत उत्पादन किया जाता है। इस डीसी विद्युत को इन्वर्टर का उपयोग करके एसी में परिवर्तित किया जाता है जो आपके सोलर एयर कंडीशनर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

Also Readsolar-subsidy-for-rooftop-solar-installation-increased

अब रूफटॉप सोलर सब्सिडी में ज्यादा सब्सिडी का फायदा देगी सरकार, पूरी डीटेल्स देखे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें