Exide 2kW सोलर सिस्टम को कम कीमत पर लगाकर सब्सिडी का फायदा ले

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

now-install-exide-2kw-solar-system-and-avail-subsidy

Exide 2kW सोलर सिस्टम

Exide को सोलर उपकरण निर्माण के क्षेत्र देश की शीर्ष कंपनी में से एक माना जाता है। इस कंपनी को सोलर उत्पादों एवं उपकरणों के लिए प्रसिद्धि मिली है। गाड़ियों की बैटरी के साथ ही यह कंपनी अपने सोलर प्रोडक्ट के लिए भी विश्वभर में फेमस हो रही है। आज के लेख में आपको Exide के 2 kW के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में खर्चे की जानकारी दे रहे है। इसके अलावा इसके ऊपर मिल रही सब्सिडी के बारे में भी बताएंगे।

जो भी लोग एक दिन में 8 से 10 यूनिट बिजली की खपत कर लेते हो तो उनके लिए एक 2 kW क्षमता का सोलर पैनल काफी उपर्युक्त रहेगा। इस सोलर सिस्टम से प्रत्येक दिन में 10 यूनिट तक बिजली का उत्पादन सरलता से हो जाता है। इससे घर के सभी उपकरण सरल से चल पाएंगे और एक 2 kW क्षमता के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में 1 लाख से 1.60 लाख तक का खर्च आएगा।

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी पाए

Solar System Subsidy
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

अब लोगो को अपने यह पर लग रहे 2 kW क्षमता के सोलर सिस्टम पर सरकार से सब्सिडी का फायदा मिल पाएगा। इससे लोगो को अधिक बचत भी हो सकेगी। यह नई सोलर सब्सिडी आपको 1 kW से 3 kW क्षमता के सोलर सिस्टम पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी दे रही है। जिनके पास ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम हो उनको एक बार आवेदन करने पर ही सब्सिडी की स्कीम का फायदा मिल पाएगा।

सब्सिडी की रकम मिल जाने पर सोलर सिस्टम की कुल कीमत 70 हजार से 90 हजार रुपए तक हो जाएगी। एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में किसी बैटरी की भी जरूरत नहीं रहती है। साथ ही सोलर सिस्टम से इलेक्ट्रिक ग्रिड पर बिजली शेयर करके इनकम भी होगी।

2 kW सोलर सिस्टम में सोलर पैनल का मूल्य

Cost of Solar Inverter for 2 KW Solar System

Exide कंपनी पोली एवं मोनो टाइप के सोलर पैनल दे रही है। कम दक्षता एवं किफायती पोली सोलर पैनलों के सिस्टम को इंस्टाल करने में 335 वाट के 6 सोलर पैनलों को लगवाना पड़ता है जिनका मूल्य करीबन 60 हजार रुपए आता है। अधिक दक्षता के मोनो PERC सोलर पैनल में 400 वाट दक्षता के 5 सोलर पैनल लगाने होने जिनमे 70 हजार रुपए का खर्च आएगा।

Also Readsolar-panel-needed-to-charge-an-electric-car

एक इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनल की जानकारी देखे

2 kW सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर का मूल्य

Value of solar inverter in 2 kW solar system

2 kW सोला सिस्टम में आपको एक्साइड के सोलर इन्वर्टर को लगाना होगा जोकि सोलर पैनल से आ रही डीसी करंट को एसी में बदलेगा।

  • 2.2 kVA सोलर इन्वर्टर – 2 kW के मामले में आपने 2.2 kVA के सोलर इन्वर्टर को इस्तेमाल करना है जोकि 1.5 kW तक के लोड को सम्हाल लेगा। यह इन्वर्टर 2 बैटरी से जुड़ सकेगा और इसके लिए आपको 15 हजार रुपए देने होंगे।
  • 2.5 kVA सोलर इन्वर्टर – यह इन्वर्टर अधिक पावर के बैकअप में प्रयोग में आता है चूंकि इसमें सरलता से 4 बैटरियां जुड़ जाती है। साथ ही यह 2 kW तक के लोड को सम्हाल पाएगा और इसके लिए मूल्य करीबन 20 हजार रुपए रहेगा।

यह भी पढ़े:- अपने सोलर सिस्टम के मेंटीनेंस खर्चे की जानकारी, पूरी जानकारी देखे

2 kW सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी का मूल्य

यदि आपने एक्साइड के 2 kW के सोलर पैनल को लगाना हो तो आपको अतिरिक्त पावर बैकअप चाहिए होगा। यहां सोलर बैटरी का इस्तेमाल कर पाएंगे। सोलर बैटरी का मूल्य इनकी तकनीक के प्रकार पर डिपेंड रहता है –

  • 100Ah कैपेसिटी की सोलर बैटरी – करीबन 10 हजार रुपए
  • 150Ah कैपेसिटी की सोलर बैटरी – करीबन 15 हजार रुपए
  • 200Ah कैपेसिटी की सोलर बैटरी – करीबन 20 हजार रुपए

इसके अतिरिक्त एक सोलर सिस्टम में कुछ अन्य उपकरणों की आवश्यकता होती है जोकि सिस्टम की कुल कीमत में जुड़ेंगे। आपको तार, माउंटिंग स्ट्रक्चर आदि उपकरणों को लेना होगा।

Also Readnow-save-upto-rs-12-lakh-by-installing-solar-system

अब सोलर सिस्टम इंस्टाल करके आप 12 लाख रुपए तक की सेविंग कर सकेंगे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें