अपने सोलर सिस्टम के मेंटीनेंस खर्चे की जानकारी, पूरी जानकारी देखे

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

know-complete-service-cost-for-your-solar-panel

सोलर पैनलों की मेंटेनेंस आसान होगी

वर्तमान दौर में बिजली की बढ़ती जा रही जरूरत एवं मांग को लेकर सोलर पैनल ही सर्वाधिक उपर्युक्त विकल्प रहते है। इनकी वजह से आपके बिजली के बिल में भी कमी आयेगी एवं नवीनीकरण ऊर्जा के इस्तेमाल से एक साफ एवं सतत एनर्जी का भविष्य भी खुलेगा। सोलर सिस्टम इस लोगो की जीवाश्म ईंधन पर डिपेंडेंसी कम हो जाती है और ग्रिड की बिजली पर डिपेंड न रहकर साफ एनर्जी अपनी बिजली खपत की पूर्ति कर सकेंगे।

आज के लेख में आपको सोलर एनर्जी के इस्तेमाल में इंस्टाल होने वाले सोलर पैनलों की सर्विस कीमतों एवं सोलर सिस्टम के टाइमपीरियड की जानकारी दे रहे है।

सोलर पैनल की लाइफसाइकिल

Solar Panel Lifecycle
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सूरज से आ रही सोलर एनर्जी का सर्वाधिक सही इस्तेमाल सोलर पैनल से हो पाता है एवं आज के दौर में इनके ऊपर निवेश करना काफी सही ऑप्शन है। आपके सोलर सिस्टम पर हुए निवेश को 3 से 4 वर्षो में पूर्ण किया जा सकेगा और इस समय के बाद फ्री बिजली का फायदा मिलने लगेगा। एक सोलर पैनल आपको 25 वर्षो तक फ्री बिजली का फायदा दे सकेगा।

एक औसतन सोलर पैनल को 30 सालो तक इस्तेमाल कर पाएंगे एवं बहुत कम रखरखाव से बड़े टाइपपीरियड तक फ्री बिजली का फायदा मिलेगा। इस सोलर पैनल को ग्राहक सरलता से स्वयं ही साफ कर सकता है। मिट्टी एवं धूल की सफाई होने पर सोलर पैनलों का प्रदर्शन बढ़ता है एवं ये ऑप्टीमल एफिशिएंसी में कार्य कर पाएंगे।

सोलर पैनल की सर्विस मूल्य

सोलर पैनल का सर्विस मूल्य बहुत तथ्यों पर निर्भर होता है जैसे पैनलों की क्षमता, सिस्टम का प्रकार एवं तकनीक। आप औसतन सर्विसिंग की कीमत सोलर पैनलों की दक्षता एवं क्षमता से जांच सकेंगे। काफी कंपनी सालाना मेंटीनेंस की कॉन्ट्रैक्ट सेवा भी दे रही है। देश में काफी कंपनी सोलर सिस्टम में सर्विस प्रदान कर रही है।

Also Readमात्र ₹1 के शेयर ने दिखायी तूफानी तेजी 2,335.63% चढ़ गया शेयर भाव! निवेशक हुए मालामाल

मात्र ₹1 के शेयर ने दिखायी तूफानी तेजी 2,335.63% चढ़ गया शेयर भाव! निवेशक हुए मालामाल

यह भी पढ़े:- सोलर पैनल की मदद से मुफ्त बिजली पाकर अब गर्मियों की करें छुट्टी

सोलर पैनल पर सब्सिडी पाए

Subsidy on solar panels

सरकार की तरफ से भी सोलर एनर्जी के इस्तेमाल में वृद्धि करने को लेकर सोलर पैनलों पर सब्सिडी देती है। प्रदेश एवं केंद्र की सरकार भी ऐसे स्कीम को कार्यान्वित करती है जो सोलर सब्सिडी देती है। सरकार की सब्सिडी ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर मिलेगी। इस सिस्टम में पैनलों से पैदा हो रही बिजली ग्रिड से भी साझा होगी।

ग्रिड में जा रही बिजली को नेट मीटिंग के द्वारा कैलकुलेट कर पाएंगे और इससे एक्स्ट्रा इनकम भी हो सकेगी। इस सोलर सिस्टम से बिजली का बिल भी कम हो पाएंगे। नई सोलर होम स्कीम के अंतर्गत 1 kW से 10 kW की क्षमता तक के सिस्टम के लिए 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिल सकेगी।

Also Readappliances-that-can-run-on-10-kw-solar-system

10kW सोलर सिस्टम से चलने वाले उपकरणों के नाम? डिटेल व कीमत भी जाने

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें