घर में सस्ता सोलर AC लगाकर गर्मी से राहत पाए, जाने पूरी डिटेल्स

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

now-install-new-solar-ac-and-get-rid-of-summer-heat

सबसे सस्ता सोलर AC

अपने यहां सोलर सिस्टम इंस्टाल करना गर्मी से निजात पाने का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। ये सरलता से इन्वर्टर बैटरी अथवा सोलर पैनलों में चलकर फ्री बिजली से ठंडक प्रदान करते है। इस समय मार्केट में बहुत तरीके के सोलर एसी मिल रहे है जिनमे आपको अपनी आवश्यकता से खरीदने का विकल्प है। पूर्णतया नवीनीकरण ऊर्जा से कार्यान्वित होकर आप ग्रिड की बिजली का डिपेंड नही रहेंगे।

सोलर AC क्या है?

What is Solar AC

सोलर एसी इस तरीके के एयर कंडीशनर होते है जोकि सोलर ऊर्जा के इस्तेमाल से काम करते है। इसको हाईब्रिड सोलर AC एवं सोलर पावर से कार्यान्वित होने वाले AC की तरह से जानते है। इस प्रकार का AC सामान्य एसी की तरह से ही कार्य करेगा। एक परंपरागत AC को सिर्फ इलेक्ट्रिक ग्रिड से ही कार्यान्वित हो पाता है। वैसे सोलर एसी 3 प्रकार से चलाए जा सकते है – सोलर पॉवर, सोलर बैटरी एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर AC के इस्तेमाल से दूसरे सोलर उपकरणों जैसे ही फायदे मिलते है जोकि महंगे बिजली के बिलों से मुक्ति देते है। सोलर AC का सबसे अहम लाभ तो ये होता है कि ये प्रकृति को साफ एवं सुरक्षित रखने में सहायक रहता है। वर्तमान दौर में सोलर AC तेज गति से पॉपुलर होते जा रहे है। इनको प्रयोग में लाने से ग्राहक को बहुत तरीके के लाभ प्राप्त होते है।

सोलर AC के काम करने का तरीका

  • सोलर पैनल सूरज से मिलने वाली सौर ऊर्जा को डीसी करंट में बदलता है जिसका इस्तेमाल सोलर AC को चलाने में करते है।
  • सोलर पैनल से पैदा हो रही बिजली को सोलर बैटरियों में स्टोर करते है जोकि सोलर AC से कनेक्ट रहती है।
  • डीसी इनर्ज को एसी में परिवर्तित करने में सिस्टम सोलर इन्वर्टर को प्रयोग में लाता है।
  • सोलर पैनल को सोलर AC की क्षमता के हिसाब से लगाते है ताकि एसी सरलता से सोलर एनर्जी पर चलाया जा सके।
  • हाइब्रिड सोलर AC बिजली से भी चलाए जाते है एवं बिजली के नही होने पर भी सोलर बैटरी में स्टोर हुई बिजली को इस्तेमाल में लाते है।
  • सोलर AC के द्वारा 95 फीसदी पावर को सोलर सिस्टम से धूप के दिन में एवं 75 फीसदी बादल के दिन में पा सकते है।
  • रात्रि के टाइम पर AC को इलेक्ट्रिक ग्रिड अथवा बैटरी के इस्तेमाल से चला सकते है।

सोलर AC का मूल्य

Price of Solar AC

एसी की क्षमता टन में रहती है और लोग अपनी जरूरतों के अनुसार सोलर एसी की क्षमता का चुनाव कर पाते है। सोलर AC का चुनाव उस जगह के अनुसार होता है जहां उसको लगाना है। सोलर AC का मूल्य इसकी क्षमता, रेटिंग, प्रकार एवं ब्रांड पर डिपेंड करता है। हाईब्रिड सोलर AC अधिक दामों में आते है एवं आप कम मूल्य के सोलर एसी भी खरीद सकते है।

Also Readknow-complete-installation-guide-for-2kw-on-grid-solar-system

2kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के खर्च की जानकारी लें

NEX Suncool 1X Ai स्प्लिट एसी (Wifi)

NEX सोलर एनर्जी की मदद से तैयार ये सोलर एसी आवासीय इस्तेमाल को लेकर बेस्ट स्प्लिट AC को प्रदान करते है। ये सोलर AC ब्रांड की अल्फा श्रृंखला के हिस्से होते है एवं इनकी 5 सितारा रेटिंग से बहुत सी एनर्जी बचती है। यह सोलर AC अधिकतम 855 वाट बिजली की मदद से चल पाएंगे वही न्यूनतम 200 वाट बिजली से चल सकते है। ये सोलर AC ग्राहकों को आधुनिक फीचर्स प्रदान करते है एवं सरलता से 100 से 150 वर्ग फीट के स्थान में ठंडक दे सकते है। ये सोलर एसी की NEX की आधिकारिक वेबसाइट पर 35,718 रुपए है।

यह भी पढ़े:- टाटा के सबसे अच्छे 1kW सोलर से तगड़ी पावर पाए, जाने किफायती मूल्य

2 टन का नेक्सस Solar AC

2 टन का एसी बढ़े स्थानों पर लगता है एवं NEX कंपनी में बने नेक्स सनकूल 2X AI स्लिप AC (Wifi) का मूल्य 41,812 रुपए रहती है। ये AC ग्राहक को काफी प्रकार के फीचरों का फायदा दे रहे है। AC को वाई-फाई से भी कनेक्ट करने की सुविधा है जोकि ग्राहक को स्मार्ट नियंत्रण देगा। साथ ही मार्केट में दूसरे तरीके के ब्रांडो के AC भी मौजूद है।

Also ReadTata-2kw-solar-system-complete-installation-cost

Tata 2kW सोलर सिस्टम को सबसे सस्ते तरीके से इंस्टाल करने का तरीका जाने, खर्चे की जानकारी लें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें