टाटा के सबसे अच्छे 1kW सोलर से तगड़ी पावर पाए, जाने किफायती मूल्य

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

tata-1kw-solar-system-complete-price-and-subsidy

Tata 1kW सोलर सिस्टम

टाटा पावर सोलर को देश की शीर्ष सोलर निर्माता कंपनी माना जाता है जोकि अपने विश्वसनीय एवं सक्षम उत्पादों के लिए फेमस है। ये देश की सर्वाधिक बड़ी सोलर कंपनी है जोकि उच्च गुणवत्ता एवं दक्षता के सोलर उपकरणों का निर्माण करती है। जो भी लोग अपने घरों पर सोलर पैनल इंस्टाल करने की तैयारी में हो तो उनके टाटा पावर सोलर सर्वाधिक सही विकल्प है जोकि लंबे समय तक फायदा देता है। इसमें आपको सरकार से सब्सिडी का भी फायदा मिल सकेगा। आज के लेख में आप टाटा कंपनी के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के खर्च की जानकारी पा सकेंगे।

सिस्टम में जरूरी उपकरण

essential component of a solar system

टाटा पावर के द्वारा आवासीय एवं व्यवसायिक क्षेत्र में सोलर सिस्टम का निर्माण होता है जिनको ग्राहक काफी तरह के सिस्टम टाइप में लगवा पाएंगे। टाटा कंपनी ऑन ग्रिड एवं ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम को दे रही है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल के साथ इन्वर्टर, ACDB/DCDB एवं इसी तरह के उपकरणों की जरूरत रहती है। ऐसे ही ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी को लगाते है जिससे ये ऑन ग्रिड सिस्टम के मुकाबले खर्चीला हो जाता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

अब जिनके घर की हर माह की बिजली खपत 800 यूनिट होती तो वो 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करवा लें। टाटा के 1 kW के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में आपको सरकार की सब्सिडी के बगैर 70 हजार रुपए देने होंगे। टाटा सोलर कंपनी की तरफ से इस सोलर सिस्टम में 5 वर्षो की वारंटी भी मिलेगी।

1kW सोलर सिस्टम में पैनल का मूल्य

टाटा के 1 kW क्षमता के सोलर पैनल की कुल कीमत काफी बातो पर निर्भर करेगी, इसमें सोलर पैनल के प्रकार एवं अन्य उपकरणों का मूल्य सम्मिलित रहेगा। टाटा पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन PERC दोनो ही प्रकार के सोलर पैनलों को बनाकर बेच रहा है। पॉलीक्रिस्टलाइन अधिक किफायती विकल्प को ऑफर करते हुए बढ़िया दक्षता भी देते है। दूसरी तरफ मोनोक्रिस्टलाइन दक्षता एवं प्रदर्शन के मामले में अधिक बढ़िया विकल्प देते है एवं कम जगह में लग जाते है।

1 kW क्षमता के सोलर सिस्टम के मामले में अपने 330 वाट के सोलर पैनल को इंस्टाल करना होगा जोकि 30 रुपए प्रति वाट के मूल्य पर आएंगे। यहां पर आपने के सोलर सिस्टम को भी लगाना है जोकि मिले डीसी करंट को एसी में बदलेगा। टाटा कंपनी भी सोलर पीसीयू का निर्माण करती है जोकि 20 हजार रुपए के मूल्य पर आते है।

Also Readअब सोलर से चार्ज करें अपनी इलेक्ट्रिक कार, मुफ्त में लें दोनों चीज़ों का आनंद

अब सोलर से चार्ज करें अपनी इलेक्ट्रिक कार, मुफ्त में लें दोनों चीज़ों का आनंद

ये इन्वर्टर एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के मामले में उपर्युक्त रहेंगे एवं बेहतर दक्षता से बिजली की सप्लाई कर पाएंगे। 1 kW के सोलर सिस्टम को लगाने में काफी अन्य उपकरणों की भी जरूरत पड़ेगी जोकि 20 हजार रुपए तक में आ पाएंगे।

सरकारी सब्सिडी का फायदा पाए

Benefits of Government Subsidy on Solar Systems

केंद्र सरकार की तरफ से लोगो को सोलर पैनलों को इंस्टाल करें को सब्सिडी भी मिलती है जोकि सोलर पैनल को लगाने के खर्चे में कमी करता है। सरकार की तरफ से 1 से 3 kW क्षमता के सोलर पैनलों पर 40 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। आपने इस सब्सिडी स्कीम का फायदा लेने के लिए आवेदन करना है और इसकी डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइट पर भी है।

यह भी पढ़े:- अपने सोलर सिस्टम पर आसानी से पाएं लोन और मुफ्त बिजली का फायदा ले

इंस्टालेशन का कुल खर्चा

सोलर पैनल (330W x 3)35 हजार रुपए
टाटा PCU सोलर इन्वर्टर20 हजार रुपए
माउंटिंग और इंस्टालेशन कॉस्ट20 हजार रुपए
कुल खर्चा75 हजार रुपए

Also Readtata-3kw-solar-system-installation-full-guide

Tata के 3kW सोलर सिस्टम को इंस्टाल करके 30 सालो तक फ्री बिजली पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें