सोलर पैनल की मदद से मुफ्त बिजली पाकर अब गर्मियों की करें छुट्टी

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

now-install-solar-panels-and-get-rid-of-hot-summers

गर्मी का सीजन अपने चरम पर चल रहा है और लोग अपने घरों में आ रहे बिजली के बिल में कमी करना चाहते है। ऐसे लोग अपने घरों में सोलर पैनल को इंस्टॉल कर सकते है। इस तरह से उनको महंगे बिजली के बिलों से राहत मिल पाती है। किसी भी जगह पर सोलर पैनलों को इंस्टाल करके बिजली की जरूरतों की पूर्ति हो जाती है। ये सोलर पैनल कार्बन उत्सर्जन में कमी लाकर प्रकृति को भी कम हानि देते है और जीवाश्म ईंधन पर डिपेंड नही रहना पड़ता है।

गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही बिजली का बिल बढ़ने लगता है। यदि किसी के घर पर बिजली का लोड अच्छा आ रहा है और वो घरों में बिजली के उपकरणों को चलाना चाहता हो तो भी वो सोलर सिस्टम को इंस्टाल कर लें। सोलर सिस्टम इस्तेमाल में भी बहुत अच्छा है एवं इससे बिजली का बिल भी कम हो जाता है।

सोलर पैनल लगवाने में होने वाला खर्चा

Expences installing solar panels
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर पैनलों को लगाने की कीमत काफी चीजों पर डिपेंड करती है जिसमे मुख्य है पैनलों की गुणवत्ता, विनिर्माण एवं स्थानीय बाजार मूल्य। 1 kW क्षमता के सोलर पैनलों को लगाने की कुल कीमत इलाके एवं जरूरत के अनुसार भिन्न रहती है। सामान्यतया देश में 1 kW सोलर पैनलों को लगाने का मूल्य करीबन 60 हजार से 80 हजार रुपए रहता है। सोलर पैनल देश के अन्य लोकप्रिय ब्रांडो की तुलना में गुणवत्ता आदि बातो में भिन्न हो सकते है।

काफी कंपनियों के सोलर पैनल अधिक मूल्य पर मिल जाएंगे किंतु वो अधिक विश्वसनीय एवं सतत रहते है। देश में 1 kW के सोलर सिस्टम को लेकर सोलर पैनलों का मूल्य करीबन 30 से 50 हजार रुपए रहता है जोकि पैनलों की गुणवत्ता, ब्रांड एवं वारंटी के ऊपर डिपेंड करता है। ये पैनलों की गुणवत्ता, ब्रांड एवं मिलने वाली वारंटी पर डिपेंड करेगा।

आप अपनी आवश्यकता एवं बजट के हिसाब से सोलर पैनलों को चुन सकते है। यदि आपने खर्चे के भीतर रहकर किन्ही लोकप्रिय एवं उच्च गुणवत्ता के सोलर पैनलों को खरीद पाएंगे जोकि काफी टाइम तक काम करते रहेंगे।

Also Read5-solar-enrgy-stocks-to-take-a-look-at-in-2024

सोलर एनर्जी स्टॉक जो देंगे बढ़िया रिटर्न, जाने उन 5 कंपनियों के नाम

यह भी पढ़े:- घर में सस्ता सोलर AC लगाकर गर्मी से राहत पाए, जाने पूरी डिटेल्स

सोलर सिस्टम की कीमत

Cost of solar system

जो लोग भी बिजली की कटौती के कारण दिक्कत में हो वो एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को समाधान के रूप में इंस्टाल कर सकते है। ऐसे आप ग्रिड पावर के ऊपर डिपेंड बगैर ही बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बन पाएंगे। एक 1 kW क्षमता के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के मामले में काफी प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता होती है।

ऐसे उपकरणों में आपको सोलर इन्वर्टर एवं सोलर बैटरी आदि उपकरणों लेने होंगे। एक 1 kW कैपेसिटी के सोलर पैनल का मूल्य 30 हजार रुपए रहता है जिसमे सोलर इन्वर्टर का मूल्य 15 हजार रुपए एवं सोलर बैटरी का मूल्य 24 हजार रुपए रहता है। इस प्रकार से 1 kW के सोलर सिस्टम का मूल्य 74 हजार रुपए रहता है।

Also Readइतनी कम कीमत पर लगवा सकते हैं सोलर AC, जानिए कीमत

इतनी कम कीमत पर लगवा सकते हैं सोलर AC, जानिए कीमत

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें