NTPC Green शेयर बाजार में होगी लिस्ट, बंपर कमाई का मौका

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

NTPC Green शेयर बाजार में होगी लिस्ट ,  बंपर कमाई का मौका

नई दिल्ली: अगर आप शेयर बाजार में निवेश कर कमाई करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप उन कंपनियों के शेयर खरीदें जिनके कामकाज और मुनाफे में भविष्य में अच्छी तेजी आने की उम्मीद हो। एक्सपर्ट्स की राय है कि कंपनी की खबरों पर नजर रखना भी महत्वपूर्ण है।

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का फोकस

देश और दुनिया में ग्रीन एनर्जी पर बढ़ते फोकस की वजह से, भारत की सबसे बड़ी थर्मल पावर कंपनी एनटीपीसी ने ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में कदम बढ़ाया है। एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड सोलर, हाइड्रोजन, और विंड एनर्जी के प्रोजेक्ट्स पर काम करती है। यह कंपनी एनटीपीसी की सहयोगी कंपनी के रूप में काम करेगी और शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद भी इसकी सहयोगी बनी रहेगी।

60 गीगावॉट ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट का लक्ष्य

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का लक्ष्य है कि वह 2032 तक 60 गीगावॉट ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स लगाए। कंपनी ऑर्गेनिक और इनॉर्गेनिक रूट से इन प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी। कई शेयर बाजार एक्सपर्ट्स ने एनटीपीसी के शेयरों को 455 रुपए के टारगेट के लिए खरीदने की सलाह दी है।

एनटीपीसी के शेयर से कमाई

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) एक महारत्न पीएसयू कंपनी है, जो 2024 में अब तक अच्छी तेजी दिखा रही है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज में एनटीपीसी के शेयरों में इस साल 20% तक की तेजी आई है। वर्तमान में एनटीपीसी के शेयर 370 रुपए के लेवल से नीचे कारोबार कर रहे हैं, लेकिन कई ब्रोकरेज ने इन्हें खरीदने की सलाह दी है।

एनटीपीसी ग्रीन की लिस्टिंग की तैयारी

एनटीपीसी ने अपनी सहयोगी कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के 10,000 करोड़ रुपए के आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) दाखिल करने का फैसला किया है। कंपनी इस साल अक्टूबर-नवंबर के बीच एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी को शेयर बाजार में लिस्ट करने की योजना बना रही है।

Also Readknow-how-to-apply-for-mp-solar-pump-yojna

नई एमपी सोलर पंप योजना आवेदन करके सब्सिडी का फायदा ले

निवेश का मौका: एनटीपीसी के शेयरों का प्रदर्शन

एनटीपीसी ने वित्त वर्ष 2024 के लिए 32.50% का बंपर डिविडेंड दिया है। पिछले हफ्ते एनटीपीसी के शेयर एक फीसदी के वीकली गेन पर बंद हुए। इस समय एनटीपीसी के शेयर 368 रुपए के लेवल पर कारोबार कर रहे हैं, जबकि इसका मार्केट कैप 3.57 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

यदि आप शेयर बाजार में निवेश कर कमाई करना चाहते हैं, तो एनटीपीसी के शेयर एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। 5 नवंबर 2004 को 63 रुपए के लेवल से अब तक एनटीपीसी के शेयरों ने 486% का रिटर्न दिया है।

तिथिएनटीपीसी शेयर मूल्यप्रतिशत वृद्धि
5 नवंबर 2004₹63486%
जून 2024₹368

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का आईपीओ निवेशकों के लिए एक सुनहरा मौका है। बढ़ते ग्रीन एनर्जी फोकस और मजबूत प्रदर्शन के चलते, एनटीपीसी के शेयर निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

Also ReadPatanjali-6kw-solar-system-full-guide-with-cost

पतंजलि 6kW सोलर सिस्टम को घर पर लगाने में होगा इतना खर्चा, यहाँ जानें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें