पतंजलि 5kW सोलर पैनल को लगाने में आने वाले खर्च हो जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

patanjali-5kw-solar-panel-installation-guide

पतंजलि 5kW सोलर पैनल

लोगो के घर में बिजली के बिल में वृद्धि हुई है जोकि रूम हीटर, एसी एवं वाटर गीजर आदि डिवाइस के इस्तेमाल के कारण है। बिजली के बिल में कमी लाने का सर्वाधिक सही विकल्प सोलर पैनल है। आप घर पर सही साइज के सोलर पैनल को लगाकर बिजली बिल में 90 फीसदी की कमी कर पाएंगे। इस वजह से सोलर पैनलों को लगाने से पूर्व घर के लोड एवं बिजली के खर्चे का हिसाब करना अहम होगा। इसी के आधार पर सही सोलर सिस्टम को चुनना आसान होगा।

पतंजलि के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर की कीमत

पतंजलि कंपनी पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनलों को बनाती है जोकि मार्केट में सर्वाधिक कम मूल्य पा आते है। कम बजट वाले लोग इस तकनीक के सोलर पैनल खरीद सकते है जोकि करीबन 1.40 लाख रुपए में आएगा। याद रखे कि इस क्वालिटी के सभी सोलर पैनल बादल एवं वर्षा के दिनों में कम बिजली उत्पादित करते है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

पॉलीक्रिस्टलाइन पैनलों को लगाने में थोड़ी जगह भी ज्यादा चाहिए होती है। इनकी कार्यकुशलता भी अन्य के मुकाबले में कम ही रहती है। इसी कारण समय बीतने पर इनकी मांग कम होती गई है।

पतंजलि मोनो पर्क सोलर इन्वर्टर की कीमत

मोनो पर्क सोलर पैनल कुछ अधिक कीमत पर आते है किंतु ये अपनी कार्यकुशलता के लिए प्रसिद्ध होते है। कम धूप में ये बिजली बनाने में कुशल होते है। पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल के मुकाबले मोनो पर्क पैनलों को लगाने में कम जगह चाहिए होता है। पतंजलि के 5 kW मोनो पर्क पैनल के मामले आपको 1,65,000 रुपए खर्चने होंगे। अगर पैसे निवेश की क्षमता हो तो अच्छे परफॉर्मेंस एवं जगह कम लेने के कारण सोलर पैनलों में मोनो पर्क तकनीक का चुनाव सही होगा।

पतंजलि सोलर इन्वर्टर

सोलर पैनल को लगाने में सोलर चार्ज नियंत्रक अथवा सोलर इन्वर्टर की जरूरत रहेगी। अगर आपने सोलर पैनल की वर्तमान इन्वर्टर एवं बैटरी सेटअप से कनेक्ट करना हो इसमें सोलर चार्ज नियंत्रण की जरूरत होगी। अगर आप एक बनाए 5 kW के सोलर सिस्टम को लगाते है तो अपने एक सोलर इन्वर्टर को खरीदना है।

पतंजलि 5kVA ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर

Patanjali 5kVA Grid Tie Solar Inverter

अगर आपने अपने घर पर ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाना है तो आपको ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर के ऑप्शन को चुनना है। ऐसे इन्वर्टर में आप को बैटरी की बगैर अपने सोलर सिस्टम से डायरेक्ट ग्रिड से जोड़ने का मौका मिलेगा। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के साथ में जिस समय पर सोलर पैनल बिजली बनाते है तो बिजली का बिल कम होगा।

पतंजलि के 5 kW ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर मार्केट में करीबन 50 हजार रुपए में मिलेगा। ग्रिड में बिजली होने पीआर ही ये काम करेगा और ग्रिड के बंद होने पर सेफ्टी के लिए सोलर सिस्टम बंद होगा। ऑन ग्रिड सिस्टम उनके लिए फेमस ऑप्शन है जोकि अपने बिजली खर्चे की रिकरवरी करने वाले हो।

Also Readnow-install-solar-panels-and-get-rid-of-hot-summers

सोलर पैनल की मदद से मुफ्त बिजली पाकर अब गर्मियों की करें छुट्टी

पतंजलि 5kW ऑफ-ग्रिड सोलर इन्वर्टर

Patanjali 5kW Off-Grid Solar Inverter

अगर बैटरी बैकअप के जरूरत हो तो ग्रिड बिजली नहीं होने में घर के डिवाइस चलाने हो। इस दशा में एक ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने की जरूरत है। ये बैटरी समेत सोलर इन्वर्टर को इस्तेमाल करेगी और इस काम में आपको पतंजलि के 5 kVA MPPT सोलर इन्वर्टर पर सोच सकते है। ये बैटरी जोड़ने का मौका देगा। ये इन्वर्टर 4 kW के लोड को संभालने लायक है एवं 5 kW क्षमता के सोलर पैनल को समर्थन देगा।

इन्वर्टर पर 2 सालो की वारंटी भी मिलेगी। इसको लेने से पूर्व अपनी ऊर्जा की खपत का जरूर हिसाब लगा लें। मार्केट में ये सोलर इन्वर्टर करीबन 55 हजार रुपए में खरीद सकते है।

पतंजलि सोलर बैटरी की कीमत

Patanjali Solar Battery Price

पतंजलि के 5kVA सोलर इन्वर्टर में 4 बैटरी को जोड़ने की जरूरत होगी। अगर आपने सिर्फ दिन के समय पर अपने लोड को बिजली देने की जरूरत है तो यहां छोटी बैटरी ठीक रहेगी। 100Ah की सोलर बैटरी को करीबन 10 हजार रुपए में सरलता से ले सकेंगे एवं 150Ah की बैटरी अच्छी मानते है जोकि करीबन 14 हजार रुपए में आएगी।

यह भी पढ़े:- एक इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनल की जानकारी देखे

कुल खर्चा कितना होगा?

घर पर ही ऑन ग्रिड अथवा ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टाल करने पर आपको सोलर पैनल स्टैंड, सोलर पैनल एवं इन्वर्टर को जोड़ने वाली तार एवं सेफ्टी के लिए अर्थिंग एवं लाइटिंग अरेस्टर आदि उपकरणों की जरूरत रहेगी। पूरे सोलर सिस्टम में इन एक्स्ट्रा उपकरणों को संयुक्त करने पर खर्चा करीबन 30 हजार रुपए आएगा।

Also Readbest-tata-solar-system-installation-and-subsidy-benifit

टाटा सोलर पैनल को सस्ती कीमत पर खास ऑफर में खरीदे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें