एक इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनल की जानकारी देखे

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

solar-panel-needed-to-charge-an-electric-car

एक इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनल

देशभर में पेट्रोल-डीजल के मूल्य में बढ़ोत्तरी के कारण लोग इलेक्ट्रिक कार एवं बाइक को पसंद कर रहे है। वैसे इनको चार्ज करने में बहुत मात्रा में बिजली की जरूरत रहती है। इस वजह से ही काफी लोगो में इलेक्ट्रिक गाड़ी को सोलर सिस्टम से बिजली देने की मांग है। अब प्रश्न आता है कि एक इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में कितने सोलर पैनलों की जरूरत होगी?

सोलर पैनल से इलेक्ट्रिक कार चार्ज होगी?

Electric car solar panel charging

मार्केट में सोलर पैनल से चार्ज हो सकने वाली इलेक्ट्रिक कारो की डिमांड बढ़ने लगी है। इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनलों की संख्या का निर्धारण कार की बैटरी कैपेसिटी से होगा। जैसे – एक मानक टेस्ला मॉडल की बैटरी कैपेसिटी 100 kWh तक रहती है। सोलर पैनल को इस्तेमाल करके इस तरह की बैटरी की चार्जिंग 75 सोलर पैनल से हो पाएगी। याद रखे कि चार्जिंग की जरूरत कार की बैटरी के ब्रांड पर डिपेंड होगी।

इलेक्ट्रिक कार को कैसे चार्ज करें?

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

अगर कोई अपने घर पर सोलर सिस्टम इंस्टाल करेगा तो वह सीधा ही घर के उपकरणों को बिजली नहीं देगा। सोलर पैनल एक चार्ज नियंत्रण अथवा सोलर इन्वर्टर समेत आते है इससे इन्वर्टर की बैटरी की चार्जिंग को सकेगी। ऐसे इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में एक इन्वर्टर अथवा चार्जिंग यूनिट लगाने की जरूरत रहेगी। ये कार को दी जाने वाली पावर को नियंत्रित करेगा।

चार्ज देने की स्पीड उपलब्ध बिजली की मात्रा पर डिपेंड होगा। साथ ही सोलर पैनल की कुशलता एवं बैटरी की क्षमता काफी अहम चीज है। वैसे सोलर पैनल इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में अहम रोल दे सकेगा।

Also ReadPM Surya Ghar Solar Yojana: बिजली के बिल करें जीरो? सब्सिडी स्कीम की एलिजिबिलिटी ऐसे करें चेक

PM Surya Ghar Solar Yojana: बिजली के बिल करें जीरो? सब्सिडी स्कीम की एलिजिबिलिटी ऐसे करें चेक

इलेक्ट्रिक कारों की चार्जिंग में सोलर पैनल का रोल

The role of solar panels in charging electric cars

घर, कार्यस्थल, पब्लिक चार्जिंग स्टेशन में, इलेक्टिक कर की चार्जिंग ज्यादा सुविधापूर्ण हो चुकी है। घर में, चार्जिंग यूनिट को लगाने से रात भर चार्ज करने का फायदा मिलता है जोकि सुबह में गाड़ी को रेडी रखेगा। कम बैटरी क्षमता की इलेक्ट्रिक गाड़ी को काफी बार चार्जिंग देनी होगी। काम के स्थल पर भी चार्जिंग की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़े:- देश के सबसे कम कीमत के 6 KW सोलर पैनल को इंस्टाल करने की पूरी डीटेल्स जाने

एक बैटरी की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनल

सोलर पैनलों के इस्तेमाल से इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग काफी अच्छा ऑप्शन है। कार्बन उत्सर्जन कम होगा और नवीनीकरण ऊर्जा स्त्रोत प्रोत्साहित होंगे। यह साफ नहीं है कि सोलर पैनल को डायरेक्ट इलेक्ट्रिक कार में लगाना कोई प्रयोगात्मक समाधान है। वैसे घर पर ही सोलर पैनल से चार्जिंग देना सही ऑप्शन है। सोलर पैनल से सीधे चार्जिंग सही ऑप्शन नहीं है बल्कि घर या चार्जिंग स्टेशन पर सोलर पैनल को लगाना सही ऑप्शन है।

Also Read1kw-solar-system-complete-installation-cost

1kW सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में कितना खर्चा होगा, जाने पूरी डीटेल्स

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें