टाटा सोलर सिस्टम को खरीदें खास ऑफर में, खर्चा होगा कम

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

टाटा सोलर सिस्टम को खरीदें खास ऑफर में, खर्चा होगा कम
टाटा सोलर सिस्टम

टाटा सोलर सिस्टम का खर्च

पेट्रोल, डीजल, कोयले के अधिक प्रयोग के कारण पर्यावरण भारी मात्रा में प्रदूषित हो रहा है, ऐसे में पर्यावरण को सुड़कहित रखने के लिए जरूरी है, कि आधुनिक उपकरणों का प्रयोग किया जाए, टाटा पावर सोलर के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, सोलर सिस्टम को लगाने से पहले आपको अपने घर में बिजली के लोड की जानकारी का होना आवश्यक है, जिससे सही क्षमता का सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

टाटा 6KW सोलर सिस्टम

यदि आपके घर में हर दिन बिजली की खपत 30 यूनिट तक रहती है, तो ऐसे में आप 6 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम में होने वाला कुल खर्चा उसमें लगे उपकरणों के प्रकार, क्षमता पर निर्भर करता है, टाटा कंपनी द्वारा 3 प्रकार के सोलर सिस्टम स्थापित किये जाते हैं, ऑन ग्रिड, ऑफ ग्रिड एवं हाईब्रिड सोलर सिस्टम।

सोलर पैनलों में आप पॉलीक्रिस्टलाइन या मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के पैनल का चयन कर सकते हैं। पैनल से बनने वाली DC करंट को AC करंट में बदलने के लिए सोलर इन्वर्टर को सिस्टम में जोड़ा जाता है।

टाटा 6KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम

Tata 6KW On-Grid Solar System

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी को जोड़ा जाता है, जिनमें बिजली को स्टोर किया जाता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम को अधिक बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए उपयुक्त कहा जाता है। टाटा 6 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्च 4.50 लाख रुपए तक रहता है। सोलर सिस्टम में आप अपनी पावर बैकअप की जरूरत के अनुसार बैटरी का चयन कर सकते हैं। इसमें आप 100 Ah से 200 Ah की बैटरी को जोड़ सकते हैं।

टाटा 6KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम

6 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में कुल खर्चा लगभग 3.50 लाख रुपये तक हो सकता है, ऐसे सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, इसमें शेयर की जाने वाली बिजली को नेट-मीटर से केलकुलेट किया जाता है। इस सिस्टम में बैटरी नहीं जोड़ी जाती है।

Also Readthese-solar-stocks-will-earn-you-a-good-amount-details

ये 3 सोलर कंपनी स्टॉक से लाखों का रिटर्न मिलेगा, आज ही करें निवेश

यह भी पढ़े:- अब Eapro 5kW सोलर सिस्टम लगवाकर 30 साल तक फ्री बिजली पाए

टाटा 6KW हाइब्रिड सोलर सिस्टम

Tata 6KW Hybrid Solar System

हाइब्रिड सोलर सिस्टम सबसे आधुनिक सोलर सिस्टम होता है, इसमें ऑनग्रिड एवं ऑफग्रिड दोनों का ही प्रयोग किया जा सकता है। बिजली को ग्रिड के साथ शेयर करने के साथ ही बैटरी में भी स्टोर किया जा सकता है। इस सिस्टम को लगाने में लगभग 6 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

एसोलर सिस्टम लगाने पर अनेक लाभ प्राप्त होते हैं, जैसे बिजली का बिल काफी कम या नील हो जाता है। टाटा कंपनी के सोलर पैनलों पर ग्राहक को 25 साल की वारंटी दी जाती है।

Also Readinstall-1kw-solar-system-at-just-20000-with-subsidy

अब 1kW सोलर सिस्टम को सिर्फ 20,000 रुपए में इंस्टाल करें, योजना एवं सब्सिडी जाने

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें