सोलर एनर्जी स्टॉक जो देंगे बढ़िया रिटर्न, जाने उन 5 कंपनियों के नाम

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

5-solar-enrgy-stocks-to-take-a-look-at-in-2024

पर्यावरण में हो रहे परिवर्तन एवं हरित ऊर्जा के इस्तेमाल में वृद्धि होने से नवीनीकरण ऊर्जा के स्टॉक में भी निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ाने का काम किया है। सतत ऊर्जा के समाधान पर ध्यान देने की वक्ष से काफी कंपनियों में निवेशक वित्तीय भविष्य को देखने लगे हैमें। अब जो भी लोग नवीनीकरण ऊर्जा में निवेश करने की मंशा बना रहे हो उनके लिए कुछ बड़े सोलर एनर्जी स्टॉक में पैसे निवेश करना अच्छा रहेगा। ये स्टॉक आने वाले वर्षो में निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देने वाले है।

1. फर्स्ट सोलर एनर्जी (FSLR)

First Solar Energy (FSLR)
फर्स्ट सोलर एनर्जी (FSLR) कंपनी के स्टॉक की जानकारी

फर्स्ट सोलर को देश की शीर्ष सोलर पैनल निर्माता कंपनी में स्थान मिलता है। आजकल यह कंपनी बढ़िया रिटर्न देने के मामले में काफी लोकप्रिय भी है। यह कंपनी इस टाइम पर 2.8 बिलियन डॉलर की डॉलर परियोजना में निवेश कर चुकी है। इसमें अब तक 7.9 गीगावाट तक की उत्पादन क्षमता जुड़ी गई है। कंपनी ने अपनी कुल आमदनी में भी 645.8 फीसदी की वृद्धि की है एवं अपनी सालाना बिक्री को 27.37 फीसदी बढ़ाने का काम किया है। यह कंपनी का अच्छा प्रदर्शन दर्शाता है।

2. Enphase एनर्जी (ENPH)

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

ये कंपनी भी सोलर ऊर्जा के उत्पाद निर्माण में काफी फेमस है। कंपनी के शेयर में 22 फीसदी के मूल्य की गिरावट आने में बाद भी यह लंबे समय में 44.47 फीसदी तक के रिटर्न को दे रही है। अपने बढ़िया रिटर्न की क्षमता से Enphase अपने निवेशकों को एक बढ़िया ऑफर प्रदान कर रही है।

3. डोमिनियन एनर्जी (D)

Dominion Energy (D)
डोमिनियन एनर्जी (D) स्टॉक की जानकारी

यह एक फेमस कंपनी है जोकि अपने सोलर ऊर्जा के प्रोडक्ट पर काम करने के लिए नामचीन है। साथ कंपनी को इसके बढ़िया प्रदर्शन एवं नवीनीकरण ऊर्जा की परियोजना पर निवेशको को मौका देने के लिए जाना जाता है। कंपनी साल 2050 तक जीरो कार्बन उत्सर्जन की दिशा में कार्यरत है।

Also ReadNTPC Green शेयर बाजार में होगी लिस्ट , बंपर कमाई का मौका

NTPC Green शेयर बाजार में होगी लिस्ट, बंपर कमाई का मौका

4. Clearway एनर्जी (CWEN)

ये अमेरिका की एक लोकप्रिय सोलर एनर्जी कंपनी है जोकि विंड ईवीएम सोलर ऊर्जा में निवेश करने को प्रसिद्ध है। यह कंपनी बढ़िया निवेश के भी मौके प्रदान कर रही है वो भी अपने मजबूत प्रदर्शन एवं सतत नकद प्रवाह के साथ। कंपनी की तरफ से 5.8 फीसदी का डिविडेंट ऑफर हो रहा है। कंपनी अपनी सतत आय एवं प्रदर्शन से बढ़िया निवेश का ऑफर दे रही है।

यह भी पढें:- सोलर गेट लाइट से घरों को रोशन करके बिजली बिल को कम करें

5. NextEra एनर्जी (NEE)

NextEra Energy (NEE)

नेक्स्टएरा एनर्जी कंपनी को विश्व की शीर्ष नवीनीकरण एनर्जी कंपनी में गिना जाता है जोकि अपनी विंड एवं सोलर ऊर्जा की परियोजनाओं को लेकर प्रसिद्ध है। कामों साल 2023 में अपने समायोजित EPS में 9 फीसदी तक की वृद्धि की है एवं साल 2024 में 2-8 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी के अनुमान है। भविष्य में साथ ही कंपनी के द्वारा 10 फीसदी के डिविडेंट वृद्धि भी होगी। कंपनी के मौजूदा प्रदर्शन एवं आर्थिक निर्भरता के कारण ये बढ़िया निवेश का अवसर प्रदान कर रही है।

Also ReadNexus 5kW क्षमता के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल

Nexus 5kW क्षमता के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें