उत्तराखंड में सोलर प्लांट लगवाने पर पाएं 70% सब्सिडी, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

uttrakhand-government-offering-70-subsidy-for-new-solar-installation

सोलर प्लांट पर 70% तक की सब्सिडी

गर्मियों के मौसम में बिजली की खपत बढ़ जाती है, ऐसे में बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ता है, बिजली के बिल को कम करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद यूजर को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं। उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ऐसे में नागरिक कम कीमत में बढ़िया सोलर पैनल लगा सकते हैं।

सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं, ऐसे में पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, सोलर पैनल केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है।

सोलर प्लांट को 70% सब्सिडी पर लगाएं

अगर आप उत्तराखंड के नागरिक हैं तो आप ऐसे में सोलर सिस्टम को स्थापित कर अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सरकार द्वारा आपको सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम से बनने वाली बिजली को डिस्कॉम को बेचा जा सकता है, ऐसे में आप पैसे भी कमा सकते हैं। इसमें उत्तराखंड सरकार द्वारा नागरिकों को 200 Kw तक की क्षमता के सोलर प्लांट लगाने की इजाजत देती है, योजना का आवेदन करने के लिए आप उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (उरेडा) के ऑफिस या जिला उद्योग सेंटर में कर सकते हैं।

Also Readhow-to-apply-for-new-rooftop-solar-scheme-details

नई सोलर रूफटॉप योजना में सब्सिडी आवेदन की पूरी प्रक्रिया देखें

30-70% तक सब्सिडी मिल सकेगी

सोलर सिस्टम को लगाने के लिए नागरिकों को 30% से 70% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है, सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की स्थापना की जाती है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में ग्रिड को बिजली शेयर की जाती है, ऐसे सिस्टम से बिजली बिल को कम किया जा सकता है, सरकार द्वारा कम क्षमता के सोलर सिस्टम पर 40% एवं ज्यादा क्षमता के सोलर सिस्टम पर 70% की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

सोलर सब्सिडी स्कीम में जरूरी दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैनकार्ड
  • आधार कार्ड
  • बिजली का बिल
  • बैंक खाते की जानकारी

सब्सिडी का आवेदन

सोलर प्लांट पर दी जाने वाली सब्सिडी का आवेदन आप UREDA (उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी) की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन कर सकते हैं, स्थानीय UREDA जिला उद्योग केंद्र सहित बिजली डिपार्टमेंट के ऑफिस में संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त करें।

सोलर प्लांट सेटअप करने के फायदे

solar plant installation Benefits
  • सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर नागरिकों को इसका पूरा खर्चा नहीं देना पड़ता है, सरकार की सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर आप आसानी से कम कीमत में सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसमें कुशल क्षमता के सोलर पैनल लगाए जाते हैं।
  • सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करता है, इनसे बनने वाली बिजली के द्वारा आप जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम कर सकते हैं।
  • सोलर एनर्जी के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को भी कम किया जा सकता है, ऐसे में आप बिजली की बचत लंबे समय तक कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल से बन रही बिजली की कीमत आजकल में करीबन 4.49 रुपए/ यूनिट है। पैनलों से बन रही यह बिजली बेचने पर हर साल 3,41,260 रुपए तक की इनकम बना सकते हैं।

Also Readknow-complete-cost-of-installing-1kw-on-grid-solar-system

1kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के कुल खर्च की जानकारी देखे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें