सोलर पैनल इंस्टाल करके ₹12 लाख की बचत का मौका, जाने पूरा प्लान व स्कीम

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

now-get-upto-12-lakh-worth-benifits-by-installing-solar-panels

सोलर पैनल से 12 लाख बचाए

आज के दौर में सोलर पैनल एक बढ़िया माध्यम बनकर उभरे है सोलर ऊर्जा से बिजली की जरूरतों की पूर्ति का। इससे सूरज की रोशनी से मिली सोलर ऊर्जा को बिजली में बदला जा सकता है और ये उच्च दक्षता एवं बढ़िया प्रदर्शन भी देते है। यह आपके महंगे बिजली के बिलों को सरलता से कम करने में मददगार होगा और हर वर्ष अच्छी पैसे की सेविंग हो पाएगी। सोलर ऊर्जा से प्रकृति को भी किसी प्रकार की हानि किए बगैर बिजली का उत्पादन हो जाता है। यह कार्बन उत्सर्जन भी कम करता है एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड पर भी डिपेंड नहीं रहना पड़ता है।

सोलर पैनल से लाखों की बचत

Solar panel se hogi savings of lakhs for 30 years

अपने घर की छत पर सोलर पैनल को लगाकर आपके प्रति वर्ष बहुत से पैसे बच पाएंगे। जैसे, यदि आप 4 वर्ष पूर्व 4 kW क्षमता के सोलर सिस्टम को लगा चुके है तो आपके पास हर दिन करीबन 150 रुपए की बिजली को बचाने का मौका है। एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाना अहम है जो कि अपनी बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड पर भेज सकती है। आपके उपकरणों के लिए बिजली सप्लाई का काम भी ग्रिड से हो सकेगा। एक 4 kW का सोलर सिस्टम आपको हर महीने में करीबन 600 यूनिट बिजली बनाकर देगा।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यदि आपके क्षेत्र में बिजली का रेट 7 रुपए प्रति यूनिट हो तो 600 यूनिट बिजली पैदा होने पर आपके पास बिजली के बिल में से 4200 रुपए की बचत का मौका है। साथ ही यदि आपके घरों में 5 kW क्षमता के सोलर सिस्टम इंस्टाल है तो आपके पास प्रति माह में 750 यूनिट बिजली बनाने का मौका है जो कि आपके 5,350 रुपए बचाएगी। ऐसे ही 5 kW क्षमता के सोलर सितम में आपको प्रति वर्ष 63 हजार रुपए की सेविंग हो सकेगी।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम से पैसे बचाएं

5 kW क्षमता के ऑन ग्रिड सोलर सितम को लगाने का मूल्य करीबन 2 से 2.50 लाख रुपए पड़ता है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में आपको बैकअप पावर की जरूरत नहीं रहेगी। सौर पैनल से बन रही बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड पर भेजते है एवं शेयर हुई बिजली की गणना को नेट मीटिंग की मदद से करते है। इस तरह के सोलर सिस्टम में मुख्यता सोलर पैनल, एक सोलर इन्वर्टर एवं नेट मीटर आदि उपकरण सम्मिलित रहते है।

Also Readknow-how-to-apply-for-mp-solar-pump-yojna

नई एमपी सोलर पंप योजना आवेदन करके सब्सिडी का फायदा ले

देश की सरकार ने पीएम कुसुस स्कीम के माध्यम से ऑन ग्रिड सिस्टम इंस्टाल करने पर सब्सिडी देने की शुरुआत कर दी है। यह स्कीम सिर्फ 10 kW क्षमता के सोलर सिस्टम पर ही सब्सिडी का फायदा देगी। ग्राहक को दी जाने वाली सब्सिडी की राशि 30 हजार रुपए प्रति 1 kW, 2 kW में 60 हजार रुपए प्रति किलोवाट एवं 3 से 10 kW क्षमता के सोलर सिस्टम में 78 हजार रुपए प्रति किलोवाट होगी। ऐसे सरकार से मिलने वाली सब्सिडी का फायदा लेकर आप सस्ते में सोलर सिस्टम को इंस्टाल कर पाएंगे।

यह भी पढ़े:- सोलर के ये बिज़नेस करके आप बढ़िया रकम जमा सकते है, जाने ये बढ़िया सोलर बिज़नेस

लॉन्ग-टर्म बेनिफिट सोलर सिस्टम

Long-Term Benefit Solar System K

सोलर उपकरणों के ब्रांड से सामान्य रूप से आपको सोलर पैनल में 20 से 30 वर्ष की परफॉर्मेंस वारंटी एवं सोलर इन्वर्टर पर 5 वर्षो की वारंटी देते है। इस तरह की वारंटी से सोलर सिस्टम में निवेश करके आपको काफी टाइम तक फायदा मिल पाएगा। 25 सालो के बाद एक सोलर पैनल में अपने मूल क्षमता का करीबन 80 फीसदी तक बिजली पैदा करने की क्षमता रह जाती है। इस तरह से आपको 20 सालो में सोलर पैनलों से करीबन 12 लाख रुपए की सेविंग हो जाएगी।

Also Readknow-which-materials-are-used-in-making-of-solar-panels

सोलर पैनल बनाने में इन सभी मटेरियल का करते है इस्तेमाल? जाने पूरी डिटेल्स

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें