टाटा 3kW सोलर सिस्टम लगेगा सस्ते में, पाएं सब्सिडी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

3kw-on-grid-tata-solar-system-price

सोलर सिस्टम

सोलर एनर्जी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ने लगी है, सोलर एनर्जी से बिजली प्राप्त करने के लिए ही सोलर सिस्टम को अधिक से अधिक नागरिकों द्वारा स्थापित किया जा रहा है। सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त की जाती है, ये बिजली बिल को कम करने में सहायक होते हैं। शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में सोलर सिस्टम को लगाया जा रहा है, ऐसे में भारत के टॉप ब्रांड टाटा के 3 kw सोलर सिस्टम से आप बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Tata 3kW सोलर सिस्टम

solar system installers

अगर आपके घर में बिजली का लोड हर दिन 12-15 यूनिट तक रहता है तो आप 3 किलोवाट के इस सोलर सिस्टम को घर पर लगा सकते हैं। सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का काम करता है, ये पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, सोलर पैनल को लगाने के लिए सरकार द्वारा भी नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। ऐसे में आप कम खर्चे में सोलर पैनल लगा सकते हैं।

3KW सोलर सिस्टम के फायदे

  • सोलर सिस्टम के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर सकते हैं, ऐसे में आप बिजली बिल को बचा सकते हैं।
  • सोलर सिस्टम के प्रयोग से पर्यावरण को साफ और सुरक्षित रखा जा सकता है, ये किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं।
  • सोलर सिस्टम को एक बार सही से इंस्टॉल कर के लंबे समय तक उनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सब्सिडी का लाभ

सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है, सोलर सब्सिडी के माध्यम से आप कम खर्चे में बढ़िया सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के माध्यम से आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में आपको MNRE के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वीकृत सोलर पैनल ही लगाने चाहिए। 3 किलोवाट पर आपको 78 हजार रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है।

टाटा 3KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम

Tata 3KW Off-Grid Solar System

इस प्रकार के सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है, ये कम बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए बेस्ट कहे जाते हैं। इस सिस्टम में पावर बैकअप नहीं रखा जाता है, ग्रिड की बिजली का प्रयोग उपभोक्ता द्वारा किया जाता है। इसमें पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, जिसमें शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है।

Also Readwaaree-3-kilowat-solar-system-complete-installation-guide

Waaree 3kW सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा, देखें पूरी जानकारी

यह भी पढ़े:- रूफटॉप सोलर योजना से सोलर सिस्टम पर 70 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी

3KW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को अधिक बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए बेस्ट कहा जाता है, ऐसे सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर कर सकते हैं, जिसका प्रयोग यूजर अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आपको लगभग 3 लाख रुपये तक का भुगतान करना होता है।

Also Readhavells-8kw-solar-system-complete-installation-cost

अपने घर पर लगाए सबसे बढ़िया Havells 8kW सोलर सिस्टम, जाने टोटल खर्च

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें