सोलर पैनल को इंस्टाल करने से पूर्व इन 5 टिप्स को जरूर जान लें

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

5-best-tips-to-choose-the-best-solar-panel

देश में सोलर पावर के फेमस होने पर बिजली के महंगे बिलों से मुक्ति मिल रही है। सरकार की इस नई सब्सिडी स्कीम एवं नागरिकों में बढ़ती जा रहे जागरूकता के कारण सोलर ऊर्जा को काफी पसंद किया जा रहा है। अगर आपको भी अपने घरों में सोलर पैनल को लगाना हो किंतु सोलर पैनल के चुनाव की जानकारी नहीं है तो आपको आज के इस लेख से टिप्स को जान लेना चाहिए।

1. कंपनी की रेपुटेशन और पिछले ट्रैक रिकॉर्ड

Company's reputation and past track record

किसी भी सोलर कंपनी को चुनने से पहले उसकी प्रतिष्ठा और ट्रैक रिकॉर्ड की जांच करना जरूरी है। पिछले वर्षों में कंपनी के प्रदर्शन को जानने के लिए ग्राहकों के रिव्यू और फीडबैक पढ़ें। एक प्रतिष्ठित कंपनी का चयन सुनिश्चित करता है कि आपको अच्छी सेवा और गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त हों।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

किसी सोलर कंपनी के चुनाव से पूर्व उसकी प्रतिष्ठा एवं ट्रैक रिकार्ड की चेकिंग कर लेना आवश्यक है। बीते सालों में कंपनी की परफॉर्मेंस की जानकारी के आप कस्टमर्स के कमेंट एवं रिव्यू से देखे। एक जानी मानी कंपनी का चुनाव ये तय करेगा कि आप सही सर्विस एवं क्वालिटी के प्रोडक्ट को पाए।

2. सर्टिफिकेशन और कंप्लायंस

उस सोलर कंपनी के पास सही प्रमाण पत्र एवं लाइसेंस हो और यह भी चेक करे लें कि कंपनी मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्युबल एनर्जी एवं भारतीय सोलर एनर्जी निगम से प्रमाणित हो। कंपनी सरकार द्वारा तय मानकों को फॉलो कर रही हो एवं सोलर पावर सिस्टम लगाने को लेकर डिस्कॉम के साथ पंजीकृत हो।

3. प्रोडक्ट क्वालिटी

सोलर कंपनी की जानकारियों को निकलने से पूर्व इसके प्रोडक्ट की क्वालिटी की जानकारी लेना अहम रहता है। ये भी देखे कि कंपनी किन सोलर पैनलों, इन्वर्टर एवं दूसरे प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर रही है। हाई क्वालिटी के प्रोडक्ट काफी टाइम तक काम करते है एवं अच्छी परफॉर्मेंस देते है। उस कंपनी का चुनाव करें जोकि उनके प्रोडक्ट में भरोसेमंद ब्रांड को उपयोग में लाती है।

Also Read

अपने सोलर इन्वर्टर और बैटरी के लोड को आसानी से कैलकुलेट करने का तरीका जानें

4. वारंटी और आफ्टर सेल्स सपोर्ट

Warranty and after sales support

सोलर उपकरणों पर वारंटी अनिवार्य है तब आपको सोलर कंपनी के चुनाव के पूर्व ये तय करना है कि कंपनी सोलर पैनल एवं इंस्टालेशन में वारंटी दे रहे हो। ऐसे में कोई दिक्कत आने पर कंपनी इसको तत्काल हल कर पाए जिस समय उत्पाद वारंटी के समय में हो।

5. प्राइसिंग और सब्सिडी

Solar Panel Additional Considerations

सोलर सिस्टम को लगवाने अथवा सोलर कंपनी के चुनाव से पूर्व काफी सेलर्स के दामों को देखे जिससे आप सही डील पा सके। साथ ही मिल रही सोलर सब्सिडी की स्कीम का फायदा लेने में वेंडर्स से सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की बात भी करें ताकि आपको सोलर सिस्टम को लेने पर ज्यादा पैसे की बचत हो पाए।

यह भी पढ़े:- Tata के 3kW सोलर सिस्टम को इंस्टाल करके 30 सालो तक फ्री बिजली पाए

एडिशनल कन्सिडरेशन

सोलर उद्योग में अच्छे अनुभव एवं जानकारी रखने वाली कंपनी का चुनाव करें। एक अनुभव वाली कंपनी अच्छी सर्विस देने एवं चुनौतियों को ज्यादा कुशल तरीके से सम्हाल पाने की कैपेसिटी रखती है। रख रखाव एवं रिपेयरिंग के मामले में एक लोकल कंपनी अथवा सशक्त लोकल मौजदगी रखने वाल कंपनी जल्दी से सर्विस एवं मदद दे पाएगी। अच्छी कस्टमर सर्विस एक भरोसेमंद कंपनी की पहचान रहती है। काफी कंपनी की तरफ से सोलर लगाने के फायदे ओ बढ़ाने में ऊर्जा कुशलता का ऑडिट एवं हल की पेशकश भी होती है।

Also Readthis-1kw-advanced-solar-system-can-run-your-home-ac-all-details

एडवांस सोलर AC से बैटरी के बगैर ही एसी को चलाकर गर्मी से मुक्ति पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें