अडानी 2 kW सोलर पैनल इतने कम दाम में खरीदे, देखे पूरी डीटेल्स

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

अडानी 2 kW सोलर पैनल इतने कम दाम में खरीदे, देखे पूरी डीटेल्स

Adani 2kW सोलर सिस्टम

बिजली के कीमत बढ़ने के साथ ही सोलर एनर्जी का इस्तेमाल बढ़ने लगा है जो कि रिन्यूएबल एनर्जी का सोर्स है। सोलर एनर्जी से बिजली के बिल में कमी सहित काफी फायदे होते है। सोलर एनर्जी का इस्तेमाल भारत को एक ग्रीन एवं साफ कल की तरफ लेकर जा रहा है। अब जिन भी लोगों को इसके फायदे लेने हो तो वो अपने घरों में सोलर पैनलों को इंस्टाल कर सकते है। आज के लेख में आपको अडानी कंपनी के 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाने के खर्चे की जानकारी देंगे।

देश में हाई क्वालिटी एवं भरोसेमंद प्रोडक्ट को लेकर अडानी कंपनी फेमस है और कंपनी के प्रोडक्ट भी काफी चलते है। जिनके हर महीने का बिजली खर्च 8-9 यूनिट हो वो सरलता से 2 kW के सोलर सिस्टम को इंस्टाल कर सकते है। इस सिस्टम से आप बढ़िया बिजली सप्लाई सहित अच्छी परफॉर्मेंस भी पा सकेंगे।

2 kW सोलर सिस्टम में सोलर पैनल एवं इन्वर्टर का मूल्य

Solar Panel and Inverter in 2 kW Solar System Cost

अडानी सोलर पैनलों में आपको पोली सोलर सिस्टम टाइप के सोलर सिस्टम भी मिलेंगे जो कि 21 रुपए/वाट के मूल्य पर आ रहे है। एक 2 kW के सोलर सिस्टम में 550 वाट के 4 सोलर पैनलों को इंस्टाल करना होगा जो कि हाई एफिशिएंसी एवं उम्दा परफॉर्मेस से बिजली पैदा कर पाएंगे। अडानी कंपनी के यह सोलर पैनल काफी किफायती भी रहते है।

सोलर पैनलों से पैदा हो रही बिजली को डीसी से एसी में बदलने को एक सोलर इन्वर्टर भी लगाना होगा। फिर ही घर के अप्लाइंस चल पाएंगे। आपके पास अडानी सोलर सिस्टम के मामले में एक MPPT सोलर इन्वर्टर को चुनने का मौका है जो कि एक मॉडर्न इन्वर्टर रहेगा। 1900W तक की लोड कैपेसिटी वाला यह इन्वर्टर हाई एफिशिएंसी में बिजली को कंट्रोल कर सकेगा। इन इन्वर्टेरो की मार्केट में कीमत 18 से 19 हजार रुपए तक रहती है।

Also Read

सोलर के ये बिज़नेस करके आप बढ़िया रकम जमा सकते है, जाने ये बढ़िया सोलर बिज़नेस

एक सोलर बैटरी का मूल्य

जो लोग पावर कट वाले इलाकों में रह रहे हो तो उनको सोलर सिस्टम में एक एडिशनल पावर बैकअप लगाना पड़ता है। 2 kW के सोलर सिस्टम में आपको 100Ah की बैटरी को इंस्टाल करना चाहिए। किंतु अधिक पावर के बैकअप के लिए आपको 150Ah की सोलर बैटरी को लगाना होगा। एक 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम में बैटरी का खर्च 20 से 34 हजार रुपए तक आएगा।

यह भी पढ़े:- सिर्फ 70,000 रुपए में लगवाए सोलर पैनल साथ ही एक्स्ट्रा इनकम भी, जाने कैसे

2 किलोवाट के सोलर पैनल का कुल खर्च और सब्सिडी

Total cost of 2 KW solar panel

सोलर पैनलों पर कुछ एडिशनल खर्च भी होगा जैसे माउंटिंग स्ट्रक्चर, अर्थिंग किट, सुरक्षा उपकरण, DC-AC बक्सा, DC की तारे एवं दूसरी चीज। अगर आपने अडानी के 2kW सोलर सिस्टम को लगाना हो तो इसमें करीबन 1 लाख रुपए के आसपास का खर्च आएगा। यहां पर सरकार की सब्सिडी के पात्र होने पर आपको 60 हजार रुपए की सब्सिडी मिल सकेगी।

Also Readnew-pm-kusum-scheme-offers-upto-95-subsidy-for-solar-pump

नई पीएम कुसुम योजना में सोलर पंप पर 95% तक सब्सिडी मिलेगी

You might also like

3 thoughts on “अडानी 2 kW सोलर पैनल इतने कम दाम में खरीदे, देखे पूरी डीटेल्स”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें