Luminous 4kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आएगा, जानिए पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified (1)

Published on

ल्यूमिनस भारत की एक प्रमुख सोलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के उच्च गुणवत्ता वाले और विश्वसनीय सोलर उपकरणों के लिए जानी जाती है। यह कंपनी इलेक्ट्रिकल और सोलर उपकरणों का निर्माण करती है और अपनी मजबूत बनावट और टिकाऊपन के लिए प्रसिद्ध है। ल्यूमिनस के सोलर उत्पाद अत्यधिक विश्वसनीय और टिकाऊ होते हैं. लुमिनेस अपने शानदार प्रदर्शन के साथ सबसे आगे है। ये कंपनी ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड दोनों सिस्टमों के लिए उपयुक्त कई प्रकार के सोलर पैनल बनाती है। ये पैनल सूर्य के प्रकाश को विद्युत ऊर्जा में बदलने के लिए फोटोवोल्टिक सेल का उपयोग करते हैं, जिससे आप आसानी से अपने घरेलू उपकरणों को चला सकते हैं। लुमिनेस पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो पीईआरसी और बिफेशियल टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल बनाता है, हर सोलर के अलग-अलग लाभ होते है. तो आइए जानते है Luminous 4kW सोलर सिस्टम स्थापित करने में कितना खर्चा आता है.

Luminous 4kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आएगा, जानिए पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट
Luminous 4kW Solar System

Solar Penal की कीमत

ल्यूमिनस, भारत की एक प्रमुख सोलर उपकरण निर्माता कंपनी, जो 4kW क्षमता वाले सोलर सिस्टम का निर्माण करता है ये आपके घर और ऑफिस दोनों के लिए फायदेमंद है। यह सिस्टम विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है, ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऑन-ग्रिड, ऑफ-ग्रिड और हाइब्रिड सोलर सिस्टम का चयन कर सकते है. 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लुमिनेस कंपनी वर्तमान में 4 किलोवाट पावर के लिए ऑफ-ग्रिड, ऑन-ग्रिड और हाइब्रिड उपलब्ध है। ये उच्च-गुणवत्ता वाली और विश्वसनीय प्रणालियाँ लगभग 15 से 16 यूनिट बिजली प्रतिदिन उत्पन्न करता है.

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

आप अपनी जरूरत के अनुसार पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC चुन सकते है. इसके अतिरिक्त ये कम्पनी बैटरी, इन्वर्टर और सोलर चार्ज कंट्रोलर जैसे अन्य महत्वपूर्ण का निर्माण करती है, जो सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए आवश्यक हैं।

सोलर पैनल की कीमत

ल्यूमिनस फिलहाल में ऑफ-ग्रिड, ऑन-ग्रिड और हाइब्रिड कॉन्फ़िगरेशन में 4-किलोवाट सोलर सिस्टम ऑफर करती है। ल्यूमिनस का 4kW कैपेसिटी का सोलर सिस्टम हर दिन लगभग 15 से 16 यूनिट बिजली का जनरेशन करने में सक्षम है। इसके पैनल अपनी हाई ग्रेड बिल्ड क्वालिटी और रिलायबिलिटी के लिए जाने जाते हैं।

यदि आप 4 किलोवाट सिस्टम के लिए पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल चुनते हैं, तो आपको लगभग ₹1.60 लाख की लागत वाली 12 पैनलों (प्रत्येक 335 वॉट) की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, यदि आप मोनो PERC हाफ-कट सोलर पैनल पसंद करते हैं, तो आप या तो 6 पैनल (प्रत्येक 540 वॉट) या 2 पैनल (प्रत्येक 445 वॉट) स्थापित कर सकते हैं, जिनकी कीमत लगभग ₹2 लाख है। कुल मिलाकर, लुमिनेस की 4 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत लगभग ₹3.20 लाख होगी।

Price of solar inverter and battery

यदि आप 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते है तो आपको सोलर पैनलों और इन्वर्टर के अलावा एक अच्छे सोलर इन्वर्टर की भी आवश्यकता होगी जो 4600 वाट तक के भार को संभाल सके। आप लूमिनेस सोलर इन्वर्टर लगा सकते हैं, जो आपके 4kW सिस्टम के भार को आसानी से संभाल सकता है और इसकी कीमत लगभग ₹1.05 लाख है।

यदि आपको बिजली का बैकअप चाहिए, तो आप सोलर बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं। लूमिनेस विभिन्न प्रकार की सोलर बैटरियों को बनाता है, जिनकी कीमतें आपके सिस्टम और पैनल के प्रकार पर निर्भर करती हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल वाले सिस्टम के लिए, आप 4 सोलर बैटरी का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 150Ah है, जिनकी कीमत ₹80,000 है। मोनो PERC पैनल वाले सिस्टम के लिए, आप 4 बैटरी का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 200Ah है, जिनकी कीमत लगभग ₹1.20 लाख है।

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें