टाटा सोलर पैनल को सस्ती कीमत पर खास ऑफर में खरीदे

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

best-tata-solar-system-installation-and-subsidy-benifit

सोलर प्रोडक्ट के निर्माण सेक्टर में टाटा सोलर को काफी माना हुआ नाम कहते है जोकि देश की एक बड़ी सोलर विनिर्माण कंपनी भी है। टाटा सोलर को सोलर उपकरण की उच्च गुणवत्ता एवं बेहतरी को लेकर प्रसिद्ध मिली है। टाटा कंपनी किफायती समेत महंगे सोलर उपकरणों का निर्माण करता है जोकि दक्षता एवं प्रदर्शन को लेकर फेमस है। यह कंपनी सतत ऊर्जा क्षेत्र में बढ़ते हुए एक कार्बन मुक्त उत्पाद को दे रही है।

टाटा सोलर पैनल को सस्ती कीमत पर खास ऑफर में खरीदे को अपनी ऊर्जा की जरूरत की पूर्ति करते हुए प्रकृति का संरक्षण भी कर सकते है। आज के लेख में आपको सर्वाधिक किफायती सोलर पैनलों के सिस्टम की जानकारी देने के साथ ही इंस्टाल करने के डीटेल्स भी देंगे।

भारत की शीर्ष सोलर कंपनी टाटा

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

टाटा सोलर कंपनी को देश की सर्वाधिक भरोसेमंद एवं शीर्ष सोलर उपकरण निर्माता कंपनी के रूप में जाना जाता है जोकि देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर करने का काम कर रही है। टाटा कंपनी 1 kW के सोलर सिस्टम के रूप में घरेलू इस्तेमाल को लेकर बढ़िया विकल्प प्रदान कर रही है। ये पैनल साफ, किफायती एवं प्रदूषण के बगैर ऊर्जा की जरूरत पूरी करेगा। ऐसे लोगो को बिजली के बिलों में कमी लाने के साथ ही कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने का मौका मिलेगा।

टाटा 1kW सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल से बन रही एनर्जी को बिजली में बदलने में सोलर सोलर इन्वर्टर काफी जरूरी उपकरण होता है। टाटा का सोलर PCU इन्वर्टर काफी बढ़िया विकल्प रहता है जोकि सोलर सिस्टम के मामले में उच्च प्रदर्शन प्रदान करेगा। इस इन्वर्टर का मूल्य करीबन 20 हजार रुपए रहता है जोकि किफायती विकल्प है। यह आपको सोलर पैनल के डीसी करंट को एसी करंट में बदलने की सुविधा देगा जोकि घरों एवं कार्यस्थल में इस्तेमाल होगी।

सोलर पैनल अतिरिक्त खर्चा

Solar panels cost extra

एक पूर्ण सोलर एनर्जी के समझें को एलकार सोलर पैनल सिस्टम का लगाना एवं अतिरिक्त उपकरण जरूरी बाते है। सोलर पैनलों और इन्वर्टर को कनेक्ट करने में तार लगाने की आवश्यकता पड़ती है। यह अतिरिक्त उपकरण करीबन 20 हजार रुपए के मूल्य पर आ सकते है। सोलर सिस्टम की अंतिम इंस्टालेशन कीमत सिस्टम के आकार एवं दूसरे तथ्यों पर डिपेंड करेगी।

Also Readknow-the-best-angle-and-direction-for-you-solar-panel

सोलर पैनल लगाने का सबसे सही कोण और दिशा को जाने

सब्सिडी का फायदा ले

सोलर पैनल पर सब्सिडी से आपको ऊर्जा दक्षता का समर्थन मिलने वाला है। सरकार की तरफ से सोलर सिस्टम पर सब्सिडी की स्कीम लाकर सोलर ऊर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहन मिल रहा है। इस स्कीम को सोलर पैनलों के इंस्टालेशन में दिलचस्ती रखने वाले लोगो को समर्थन देने के लिए शुरू किया है। सरकार से मिल रही सब्सिडी से 1 kW से 3 kW क्षमता के सोलर पैनल सिस्टम में लाभ मिलेगा। यह स्कीम 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी जिसमे लिए अप्लाई प्रोसेस करनी होगी।

यह भी पढ़े:- सरकारी सब्सिडी लेकर कम कीमत पर सोलर पैनल लगवाएं, अप्लाई प्रोसेस देखे

टाटा 1kW सोलर सिस्टम की अंतिम कीमत

Tata 1kW Solar System Final Price

टाटा के 1 kW के सोलर सिस्टम में आप काफी टाइम तक सतत एवं सुरक्षित ऊर्जा पाकर अपने घरों की ऊर्जा जरूरतों की पूर्ति कर पाएंगे। यदि किसी का महीने का बिजली लोड 800 वाट है तो टाटा के 1 kW के सोलर सिस्टम से पूर्ति हो सकेगी। यह कुल 75 हजार रुपए की कीमत पर आ जाएगा। साथ ही टाटा कंपनी से 5 वर्षो की वारंटी भी मिलेगी।

Also Readbenifits-of-installing-a-solar-panel-its-type-and-popular-brands

सोलर पैनल के टाइप और उनके लाभ जाने, देश के टॉप सोलर सिस्टम ब्रांडो के नाम

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें