सरकारी सब्सिडी लेकर कम कीमत पर सोलर पैनल लगवाएं, अप्लाई प्रोसेस देखे

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

know-how-to-apply-for-new-solar-rooftop-subsidy

सोलर पैनल नई सब्सिडी योजना

एनर्जी की कीमतों में काफी वृद्धि होने के कारण आम नागरिकों को सोलर सिस्टम इंस्टाल करना पड़ रहा है जोकि एक नवीनीकरण ऊर्जा का स्रोत है। सोलर सिस्टम से कार्बन का उत्सर्जन कम होता है जोकि प्रकृति को नुकसान नही देता है। साथ ही सोलर से इलेक्ट्रिक ग्रिड पर भी लोग कम हो जाता है। ऐसे उपभोक्ता स्वच्छ एवं हरित स्त्रोत की बिजली को पाकर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर पाते है।

केंद्र की सरकार भी इन्ही लाभों को ध्यान में रखकर नई सोलर योजना की शुरुआत कर चुकी है। ऐसे देश के लोगो को सोलर पैनलों के फायदे एवं इन पर मिल रही सब्सिडी के फायदे मिल सकेंगे। आज के लेख में आपको इस स्कीम के फायदे एवं लाभार्थी बनने की जानकारी दे रहे है।

सोलर पैनल क्या हैं?

Solar panel
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर पैनल इस प्रकार के उपकरण होते है जोकि सूरज की रोशनी से डायरेक्ट ही बिजली पैदा कर पाते है। यह प्रक्रिया फोटोवोल्टिक कहा जाता है। इन सोलर पैनलों को घरों की छत पर ही लगा सकते है जोकि स्पष्ट एवं हरित ऊर्जा प्रदान कर पाते है। एक सोलर पैनल को लगाने में कीमत काफी तथ्यों पर डिपेंड करती है जोकि पैनलों की क्षमता, छत की जगह एवं उपकरणों की गुणवत्ता है।

एक औसतन आवासीय सोलर पैनल सिस्टम को लगाने में करीबन 1,00,000 रुपए तक का खर्च आ सकता है। वही सरकार से मिलने वाली सब्सिडी स्कीम के द्वारा इस कीमत में कमी आ सकती है।

Also Readबाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

बाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

सोलर सिस्टम पर मिलने वाली सब्सिडी

देश में सोलर ऊर्जा के प्रयोग को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से नई एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से सोलर रूफटॉप को लेकर पीएम सूर्य घर स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के अंतर्गत लोगो को उनके घरों की छत सोलर पैनलों को इंस्टाल कर सकेंगे। इस काम में पहले किसी DISCOM (बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) में पंजीकृत विक्रेता से संपर्क करके सब्सिडी को लेकर आवेदन करना है।

यदि आपने अपने घर पर 3 kW क्षमता के सोलर रूफटॉफ पैनलों को इंस्टाल करना हो तो सरकार से आप 40 फीसदी तक की सब्सिडी पा सकेंगे। दूसरी तरफ यदि आपने 3 से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगाने पर 20 फीसदी की सब्सिडी का फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े:- 3kW सोलर सिस्टम कम कीमत पर इंस्टाल होगा, सब्सिडी की पूरी जानकारी

Applying for Subsidy in Solar Yojana

सोलर योजना में सब्सिडी का आवेदन करना

  • सबसे पहले आपने रूफटॉप सोलर को लेकर न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी के मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना है।
  • एक बार पंजीकृत हो जाने पर अपने खाते में लॉगिन होकर “सबमिट एप्लीकेशन” विकल्प को चुनना है।
  • मिले आवेदन में सभी डिटेल्स ठीक से दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • फिर आपने आवेदन (TFR) डायरेक्ट DISCOM में भेजना है और जानकारी के ठीक होने पर आवेदन को स्वीकृति मिल जायेगी।
  • आवेदन सही न होने पर इसको करेक्शन हेतु वापस भेज देंगे।
  • TFR के स्वीकृत हो जाने पर आप अपने क्षेत्र अथवा स्टेट में मौजूद प्रत्येक सोलर विक्रेता सूची को पा सकेंगे।
  • आपने सूची के विक्रताओ से कीमत एवं लगाने की प्रक्रिया को लेकर बाते कर लेनी है। पंजीकृत विक्रेताओं की सूची को आप अपने खाते में “Vendos in my area” टैब में देख पाएंगे।
  • सोलर सस्ते को लगा लेने पर पोर्टल में इंस्टाल की जानकारी को जमा कर दें एवं आवेदन की सोलर सिस्टम के साथ में एक इमेज को भी अपलोड करे दें। यह जानकारी संलग्न निरीक्षण एवं नेट मीटरिंग में जरूरी है।
  • DISCOM के अफसर MNRE से तय किए तकनीकी मानकों के हिसाब से सोलर सिस्टम का निरीक्षण करेंगे। फिर वो नेट मीटरिंग को लगाने की स्वीकृति देंगे।
  • अफसरों की तरफ से पोर्टल में लगाने को लेकर स्वीकृति मिलेगी एवं ऑनलाइन ऑपरेशन का प्रमाण पत्र भी मिलेगा। प्रमाण पत्र आवेदक के खाते में दिखाई दे जाएगा।
  • ऑपरेशन का प्रमाण पत्र बन जाने पर आपको अपनी बैंक खाते की जानकारी समेत कैंसिल चेक अथवा पासबुकी की कॉपी के साथ सब्सिडी/ सीएफए को लेकर ऑनलाइन रिक्वेस्ट करना है।
  • भारत सरकार की तरफ से इस रिक्वेस्ट को सबमिट करने के 30 दिन में ही डायरेक्ट आवेदक के बैंक खाते में पैसे जमा हो जायेंगे।

Also Readnow-get-upto-20-years-of-free-electricity-under-new-solar-home-scheme

नई सोलर योजना में 20 सालो तक फ्री बिजली का फायदा ले, अभी अप्लाई करें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें