इस EV स्टॉक में 3 दिन में 35% की तेजी, 2 महीने पहले आया था IPO

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

इस EV स्टॉक में 3 दिन में 35% की तेजी, 2 महीने पहले आया था IPO
इस EV स्टॉक में 3 दिन में 35% की तेजी, 2 महीने पहले आया था IPO

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर बाजार में एक बार फिर रिकवरी देखने को मिली। इस दौरान रेलवे से जुड़ी कंपनी जुपिटर वैगन्स लिमिटेड के शेयर में 7% से ज्यादा का उछाल आया और यह 613 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। यह शेयर के 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर है। इस शेयर की क्लोजिंग 610 रुपये पर हुई।

तेजी की वजह

शेयर में यह तेजी तब आई जब जुपिटर वैगन्स लिमिटेड की सब्सिडयरी कंपनी जुपिटर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (जेईएम) को बैटरी चालित हल्के कॉमर्शियल वाहनों के लिए ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) से मंजूरी मिल गई। जेईएम ‘जेईएम टेज’ ब्रांड नाम के तहत बैटरी चालित हल्के कॉमर्शियल वाहनों (EV vehicles) का उत्पादन करेगी। कंपनी के अनुसार, जेम टेज भारत का पहला एक टन का कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन होगा जो मात्र 20 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगा। कंपनी का दावा है कि जेईएम टेज एक बार चार्ज होने पर 127 किलोमीटर तक चल सकता है।

मार्च तिमाही के नतीजे

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

मार्च तिमाही के नतीजों में जुपिटर वैगन्स लिमिटेड ने अपनी आय में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उनका प्रॉफिट 104.22 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 40.78 करोड़ रुपये था। इस तिमाही के दौरान कंपनी की कुल आय 1,121.34 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले की समान अवधि के 712.71 करोड़ रुपये से अधिक थी। तिमाही के दौरान कंपनी ने डबल-डेकर ऑटोमोबाइल कैरियर वैगनों के चार रेक के निर्माण और आपूर्ति के लिए कुल 100 करोड़ रुपये के ऑर्डर हासिल किए। 31 मार्च तक कंपनी की ऑर्डर बुक 7,101.66 करोड़ रुपये थी।

कंपनी का अधिग्रहण

हाल ही में जुपिटर वैगन्स लिमिटेड (जेडब्ल्यूएल) ने 271 करोड़ रुपये में बोनाट्रांस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (बीआईपीएल) के अधिग्रहण की घोषणा की है। इसके साथ जेडब्ल्यूएल अपना पहिया संयंत्र रखने वाली पहली रोलिंग स्टॉक निर्माण कंपनी बन गई है। यह अधिग्रहण कंपनी की उत्पादन क्षमता और विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Also Read150km रेंज के साथ शानदार इलेक्ट्रिक बाइक! मचा रही धूम

150km रेंज के साथ शानदार इलेक्ट्रिक बाइक! मचा रही धूम

कंपनी की तकनीकी प्रगति और भविष्य की संभावनाएं

जुपिटर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बैटरी चालित हल्के कॉमर्शियल वाहनों का उत्पादन कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। एआरएआई से मिली मंजूरी के बाद, जेईएम टेज का उत्पादन न केवल पर्यावरण के अनुकूल होगा, बल्कि यह बाजार में नए मानक भी स्थापित करेगा। इसके अलावा, कंपनी के द्वारा अधिग्रहित बोनाट्रांस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से, जेडब्ल्यूएल अपनी उत्पादन क्षमता को और अधिक बढ़ा सकेगी, जिससे उसकी बाजार में हिस्सेदारी और भी मजबूत होगी।

निवेशकों के लिए सलाह

जुपिटर वैगन्स लिमिटेड के हाल के प्रदर्शन और भविष्य की योजनाओं को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि कंपनी तेजी से विकास की ओर बढ़ रही है। कंपनी की आय में वृद्धि, नए ऑर्डर्स की प्राप्ति और अधिग्रहण जैसे कदम निवेशकों के लिए सकारात्मक संकेत हैं।

Also Readटोयोटा Taisor SUV: बजट में शानदार फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस

टोयोटा Taisor SUV: बजट में शानदार फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें