भारत में सबसे सस्ता 1 kW सोलर सिस्टम मिलेगा और भी कम दाम में

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Updated on

Vikram-solar-1kw-solar-system-installation-guide

जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण प्रदूषण के बढ़ रहे नुकसान को ध्यान में रखकर काफी देशों में सोलर एनर्जी सिस्टम की तरफ झुकाव होने लगा है। सोलर सिस्टम में सूरज की ऊर्जा को बिजली में बदलकर साफ एवं हरित एनर्जी प्रदान होती है। इससे लोगो की बिजली से जुड़ी आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाती है। यह पर्यावरण को भी हानि नहीं देता है और कार्बन उत्सर्जन भी नही होता है।

सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाली कंपनी में विक्रम सोलर काफी फेमस है। इस कंपनी के बने सोलर उपकरण भारत के साथ विदेशों में भी काफी निर्यात होते है। आज के लेख में हम आपको विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के कुल खर्चे की जानकारी देंगे।

विक्रम सोलर 1kW सोलर सिस्टम में बेस्ट सोलर पैनल

Vikram-Solar-1kW-Solar-System

विक्रम सोलर के द्वारा बहुत प्रकार की क्षमता एवं रेंज में सोलर पैनल आ रहे है जोकि आवासीय, व्यवसायिक एवं उद्योगों में प्रयोग होने लायक है। अगर आपको अपने घर अथवा अन्य स्थान पर 800 वाट अथवा इससे कम लोड पर बिजली की आवश्यकता हो तो आप 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनलों को चुन सकते है। ठीक सूरज की रोशनी में एक 1 kW क्षमता का सोलर पैनल 5 यूनिट बिजली को पैदा कर पाएगा। इस सोलर पैनल के लिए आपको करीबन 100 वर्ग फुट स्पेस की जरूआत होगी।

विक्रम सोलर पैनल की 4 सीरीज

  • Prexos सीरीज – इस श्रृंखला में 340 वाट से 550 वाट तक के पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो बाईफेशियल सोलर पैनल आते है। यह पैनल 21 फीसदी दक्षता देते है।
  • HyperSol सीरीज – विक्रम सोलर कंपनी की HyperSol श्रृंखला में 415 वाट से 715 वाट क्षमता के बाईफेशियल सोलर पैनल आते है। इन पैनलों में 12 वर्षो की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 वर्षो की परफॉर्मेंस वारंटी मिलती है।
  • Paradia सीरीज – पैराडिया श्रृंखला के तहत 420 वाट से 660 वाट तक की क्षमता के बाईफेशियल सोलर पैनल आते है। ये पैनल 21 फीसदी दक्षता वाले होते है एवं 30 वर्षो की परफॉर्मेंस वारंटी सहित आ रहे है।
  • Somera सीरीज – Somera श्रृंखला के अंतर्गत 345 वाट से 665 वाट क्षमता के मोनोफेशियल मल्ट बसबार PV सोलर पैनल सम्मिलित रहते है। ये पैनल 21 फीसदी दक्षता में आते है एवं इनको उन्नत सोलर सिस्टम लगाने के काम में इस्तेमाल करते है।

यह भी पढ़े:- 1kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के कुल खर्च की जानकारी देखे

Also Readknow-benifits-of-installing-a-solar-water-heater

सस्ती कीमत पर सोलर वाटर हीटर को खरीदे, इसके मुख्य फायदे जाने

सोलर पैनल का मूल्य

Solar panel price

विक्रम सोलर में 1 किलोवाट के सोलर पैनलों की कीमत पैनलों के प्रकार एवं क्षमता के ऊपर डिपेंड होता है।

  • यदि आपने 335 वाट क्षमता के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों को इस्तेमाल करना हो तो आपने 1 किलोवाट सिस्टम में 335 वाट के 3 पैनल लगाने है। 335 वाट के एक पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत करीबन 8 हजार रुपए होगी। 1 kW विक्रम पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत 24 हजार रुपए रहेगी।
  • यदि आपने 345 वाट क्षमता के मोनो PERC सोलर पैनलों को चुना है तो आपको 1 किलो सिस्टम में 345 वाट के तीन पैनलों को इस्तेमाल करना है। 345 वाट के एक मोनो PERC सोलर पैनल का मूल्य 9 हजार रुपए होगा। ऐसे 1 kW विक्रम मोनो PERC एवं सोलर पैनल का मूल्य 27 हजार रुपए रहेगा।
  • यदि आपने एक उन्नत सोलर सिस्टम के मामले में बाईफेशियल PERC सोलर पैनल को चुना हो तो आप 375 बात क्षमता के पैनल को इस्तेमाल कर पाएंगे। एक 375 वाट क्षमता के सोलर पैनल का मूल्य करीबन 11 हजार रुपए रहने वाला है और 1 kW विक्रम बिफेशियल PERC सोलर पैनल का मूल्य करीबन 33 हजार रुपए है।

ये सभी पैनल आपने ऑन ग्रिड, ऑफ ग्रिड अथवा हाईब्रिड सोलर सिस्टम की तरह से लगाने है।

Also Readnew-nexus3-battery-offers-150-km-range-and-15-years-warrenty

सबसे पावरफुल और सस्ती ई रिक्शा बैटरी खरीदे, 150Km से ज्यादा रेंज मिलेगी

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें