फ्री बिजली पर चलाए ट्यूबवेल, उत्तर प्रदेश के किसानो के लिए नई योजना जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

free-electricity-scheme-launched-by-up-government-for-farmers

मुफ्त बिजली योजना

हमारा देश किसानी प्रमुख है जिसमे खेती के काफी कामों में बिजली की जरूरत रहती है। किसान नागरिकों को ग्रिड की बिजली के प्रयोग में लाकर महंगा बिजली बिल अदा करना पड़ता है। जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल भी काफी महंगा रहता है चूंकि इसके मूल्य बढ़ रहे है। खेती के कार्यों में आधुनिक तकनीक का प्रयोग जरूरी हो जाता है। इस बात को ध्यान में रखकर सरकार ने किसान नागरिकों को सोलर पंप पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार भी एक नई स्कीम से किसानों को फ्री बिजली का फायदा दे रही है।

फ्री बिजली स्कीम के लाभार्थी बनकर किसान नागरिकों को आर्थिक मजबूती मिलेगी। साथ ही वो कम मूल्य पर सोलर पंप को भी लगाकर अपने खेतों में सिंचाई का काम कर सकेंगे। इस प्रकार से कृषि के सेक्टर में काफी तरक्की होगी और किसानो को पैसों का फायदा मिलेगा। खेती के कामों को मॉर्डन करने में सरकार की तरफ से निरंतर किसानो को सोलर उपकरणों को अपनाने का प्रोत्साहन मिल रहा है।

यूपी सरकार की फ्री बिजली योजना

Free Electricity Scheme of Uttar Pradesh Govt
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की देखरेख में किसान नागरिक को उनके ट्यूबवेल के लिए फ्री बिजली मिलेगी। सीएम के अध्यक्ष रहते हुए राज्य के मंत्रिमंडल की मीटिंग में इस स्कीम के प्रपोजल को स्वीकृति मिली है। यह स्कीम किसानो को खेत के ट्यूबवेल के लिए फ्री बिजली दे रही है। प्रदेश के किसान नागरिकों की दशा बेहतर करने को सीएम ने इस स्कीम की शुरुआत की है।

यूपी की सरकार के द्वारा यह स्कीम प्रदेश के 15 लाख किसान घरों में 75 लाख लोगो को इसका फायदा दे रही है। इस स्कीम को संकल्प से सिद्धि प्रोग्राम में शुरू किया गया था। बीजेपी सरकार की तरफ से साल 2022 के मेनिफेस्टो में किसानो को ट्यूबवेल में फ्री बिजली देने की घोषणा हुई थी जिसको अभी लागू करने की शुरुआत हुई है।

ट्यूबवेल को सोलर पैनल से जोड़ेंगे

यूपी की प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यतया पीएम कुसुम स्कीम ईवा मुर्जा विभाग के अंतर्गत करीबन 14.75 लाख प्राइवेट ट्यूबवेल को सोलर पैनल से कनेक्ट करने की बात कही गई है। ऐसे सूरज से मिल रही सौर ऊर्जा से ट्यूबवेल को चलाया जाएगा। इसके सोलर पैनलों से यह ऊर्जा बिजली में बदलती है जोकि ट्यूबवेल से किसान को फ्री में सिंचाई का मौका देगी।

Also ReadNow-get-affordable-loan-offers-for-your-new-solar-system

सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए आसानी से बैंक लोन मिलेगा, पूरी डीटेल्स देखे

वही जिस समय खेत पर सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती तो किसान बन रही बिजली को ग्रिड में देकर सरकार से पैसे भी कमा पाएगा। ऐसे उनकी आमदनी में कुछ मात्रा में बड़ोत्तरी भी होगी। इस तरह की स्कीम से सरकार किसान नागरिकों को और भी मजबूत एवं धनी कर पाएगी।

यह भी पढ़े:- सस्ती कीमत पर सोलर वाटर हीटर को खरीदे, इसके मुख्य फायदे जाने

यूपी में मौजूद ट्यूबवेल का डेटा

Tube wells in Uttar Pradesh

प्रदेश सरकार की तरफ से यूपी के किसान नागरिकों की मलकियत के निजी ट्यूबवेल से जुड़े डेटा का प्रकाशन हुआ है। प्रदेश में करीबन 14,85,960 निजी ट्यूबवेल है और इनमे से 13,48,093 ट्यूबवेल की शक्ति क्षमता 10 एचपी अथवा इससे कम है। वही 10 से 15 एचपी की शक्ति क्षमता के 1,28,944 ट्यूबवेल है और 15 एचपी क्षमता के 8,923 ट्यूबवेल मौजूद है। बीते वर्ष में ही सरकार की तरफ से हर एक ट्यूबवेल से सोलर पैनल इंस्टाल करने को लेकर 1,500 करोड़ का बजट दिया था। इस वर्ष के लिए सरकार 2,400 करोड़ के बजट को देने की तैयारी में है।

Also Readअब नई सोलर योजना के साथ लगवाएं अपने घर सोलर सिस्टम, जानिए डिटेल

अब नई सोलर योजना के साथ लगवाएं अपने घर सोलर सिस्टम, जानिए डिटेल

You might also like

1 thought on “फ्री बिजली पर चलाए ट्यूबवेल, उत्तर प्रदेश के किसानो के लिए नई योजना जाने”

  1. Mujhe 2 kilo wat solar system ka price puchna tha isase kya use kar sakte hain agar hamen ek cooler fridge fan char light summer Chhota Samar use karna hai to 2 kilo Sahi rahega ya rahe please help MI

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें