सबसे पावरफुल और सस्ती ई रिक्शा बैटरी खरीदे, 150Km से ज्यादा रेंज मिलेगी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Updated on

new-nexus3-battery-offers-150-km-range-and-15-years-warrenty

किसी भी ई रिक्शा मालिक के लिए इसकी बैटरी का रखरखाव एवं इसको बदलना एक जरूरी बात होती है। किंतु आधुनिक तकनीक ने उनकी इस दिक्कत का सस्ता एवं कारगर उपाय जरूर दिया है। इससे बैटरी का रखरखाव तो कम होगा ही साथ ही बैटरी के काम करने का समय भी बढ़ेगा। नेक्सस3 की फास्फेट बैटरी जोकि आमतौर पर लिथियम आयरन फास्फेट बैटरी की तरह से फेमस है, एक तरीके की लिथियम आयन बैटरी होती है।

इस बैटरी को उसके ऊंचे सुरक्षा मानक, अधिक आयु एवं सतत पावर देने के लिए मानते है। यदि आपने इस बैटरी का प्रयोग अपने ई रिक्शा में किया हो तो आप 15 सालो की वारंटी को पा सकेंगे। इस प्रकार से शुरू के तीन वर्षो में कोई खराबी आने पर यह फ्री में बदली जाएगी। साथ ही आने वाले 12 सालो में बैटरी में किसी प्रकार की दिक्कत आने पर नई वाली बैटरी में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।

लिथियम आयरन फास्फेड बैटरी की विशेषताएं

Lithium iron phosphate battery
  • इस बैटरी में मालिक को प्रत्येक माह बैटरी टर्मिनलों पर सलफेशन की सफाई अथवा प्रतीक 3 माह में पानी जोड़ने आदि रखरखाव के कार्यों को नहीं करना होगा।
  • ऐसे इनका टाइम एवं पैसा बचेगा।
  • इस बैटरी से 100 से 150 किलोमीटर तक यात्रा कर सकेंगे।
  • अब किसी प्रकार के रखरखाव के बैटरी 10 से 12 सालो तक प्रयोग हो पाएगी जोकि ई रिक्शा के पिकअप एवं प्रदर्शन को अधिक समय तक बनाए रखता है।
  • इस प्रकार की बैटरी के लिथियम फास्टेड बैटरी के जलने एवं फटने का डर नही रहता है।
  • ये उच्च सुरक्षा मानकों को पूर्ण करते हुए अधिक टाइम तक बिना दिक्कत के प्रयोग हो पाती है।

यह भी पढ़े:- एडवांस सोलर AC से बैटरी के बगैर ही एसी को चलाकर गर्मी से मुक्ति पाए

Also Readdoes-solar-panel-work-on-bad-weather-know-details

क्या सोलर पैनल बारिश या बादल के मौसम में भी बिजली बनाते हैं? यहां जानें

नेक्सस3 फास्फेड बैटरी का मूल्य

Nexus 3 Phosphate Battery Price

ई रिशक्त चालक नेक्सस3 की इस बैटरी को बाजार की अन्य बैटरी के मुकाबले कम मूल्य पर मिल रही है जोकि 56 हजार + 18% जीएसटी के साथ आ रही है। इसका मूल्य अधिक टाइम तक रखरखाव की जरूरत न होने को ध्यान में रखकर तय किया गया है। सोलर पैनलों के साथ बैटरी लेने पर 12 फीसदी का GST लगता है। अब चालको को बैटरी के रखरखाव एवं बदलने के खर्चे से बचकर लंबे समय तक फ्री सर्विस का फायदा ले सकेंगे।

दूसरी कंपनी की बैटरी के डिस्चार्ज हो जाने पर वाहन का पिकअप एवं गति में कमी आती है। किंतु लिथियम फास्फेड बैटरी में चार्ज दशा के अनुआर पिकअप कम नहीं होगा और ई रिक्शा निरंतर उम्दा परफॉर्मेंस देता रहता है। अन्य ग्राहक भी इस बैटरी से लाभान्वित हो चुके है।

Also Readknow-all-details-about-subsidy-for-new-pm-solar-yojna

नई पीएम सोलर योजना क्या है और इसके लाभ की सभी जानकारी देखे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें