देश के सबसे कम कीमत के 6 KW सोलर पैनल को इंस्टाल करने की पूरी डीटेल्स जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

indias-cheapest-6-kw-solar-system

भारत का सबसे सस्ता 6kW सोलर सिस्टम

जिन भी स्थानों पर भारी लोड रहता हो तो वहां पर बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है। साथ ही काफी इलाको में पावर कट भी सामान्य सी बात है। इस दशा में बिजली न होने पर बिजली के उपकरणों को अन्य बिजली के सोर्स (इन्वर्टर अथवा जेनरेटर) से चलाना होता है। डीजल एवं मेंटीनेंस की वजह से जेनरेटर खर्चीला रहता है। काफी लोग सोलर सिस्टम को लगाना अच्छा मान रहे है।

एक सोलर सिस्टम के लगाने में शुरू के खर्चे को देखना एवं अधिक टाइम में पैसे सेविंग पर सोचना आवश्यक है। यदि आप प्रतिदिन आधा दिन की पावर चाहते हो तो 6 kW के सोलर सिस्टम को लगाना होगा। 6 kW के सोलर सिस्टम को व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार चुनते है। पहले अपने एक सोलर इन्वर्टर का चयन करना है जोकि DC को AC करंट में बदलेगा।

7.5 kVA सोलर इन्वर्टर

7.5 kVA Solar Inverter
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

6 kW के सोलर सिस्टम निर्माण में आपको मार्केट में मिलने वाले 7.5 किलोवोल्ट-एंपियर सोलर इन्वर्टर को इस्तेमाल कर पाएंगे। यह 6 kW तक का लोड हैंडल कर सकेगा एवं 7.5 kW तक की कुल कैपेसिटी के सोलर पैनल को कनेक्ट कर सकेंगे। यहां आपको 8 बैटरी को लगाना पड़ेगा।

मार्केट में कई कंपनी दो टाइप की तकनीक के साथ 7.5 kVA एवं इन्वर्टर को दे रही है। पहली PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) एवं दूसरी (मिक्सिमम पावर प्वाइंट ट्रैकिंग)। अगर आपको कम कीमत की तलाश हो तो आपको PWM सोलर इन्वर्टर को चुनना होगा। वैसे आप कुछ महंगे MPPT सोलर इन्वर्टर को चुन सकते है।

MPPT तकनीक सोलर इन्वर्टर को मॉड्यूल के इलेक्ट्रिक ऑपरेटिंग प्वाइंट को निरंतर समायोजित करके सोलर पैनल से बिजली बनने को एडजस्ट कर सकेंगे। ऐसे कुशलता में बड़ोत्तरी होगी, खासकर तापमान पर असर डालने वाले हो सकती है। मार्केट में MPPT सोलर इन्वर्टर की कीमत करीबन 70 से 75 हजार रुपए रखेगी।

सेलक्रोनिक 5 kW Ultra सोलर इन्वर्टर का मूल्य

Cellchronic 5 kW Ultra Solar Inverter Price

ये सोलर इन्वर्टर शॉप, ऑफिस एवं विद्यालय आदि जगहों पर ठीक रहते है जिसमे बिजली का खर्चा मुख्यतया दिन की रोशनी में रहती है। ये इन्वर्टर करीबन 5 kW के लोड को सम्हाल पाएगा एवं 6.4 kW तक की टोटल कैपेसिटी के सोलर पैनलों को कनेक्ट कर पाएंगे। इसमें 4 बैटरियों की जरूरत के कारण खर्चा कम आता है।

अगर एकस्टेंसिव बैटरी बैकअप की जरूरत हो तो ये इन्वर्टर बिलकुल ठीक है। 4 सोलर बैटरी इंस्टाल करने में करीबन 60 हजार रुपए का खर्चा होगा वही 8 सोलर बैटरी को इंस्टाल करने में 1.20 लाख रुपए देने होंगे। कम बैटरी के सोलर इन्वर्टर में ग्राहक 60 हजार रुपए बचा पाएगा। वैसे इन्वर्टर का मूल्य शुरू में थोड़ा अधिक रहता है किंतु मार्केट में ये करीबन 80 से 85 हजार रुपए में मिलेगा।

Also Readknow-all-details-about-subsidy-for-new-pm-solar-yojna

नई पीएम सोलर योजना क्या है और इसके लाभ की सभी जानकारी देखे

सोलर बैटरी की कीमत

Solar battery price

मार्केट में आप काफी साइज की सोलर बैटरी को पाएंगे किंतु सामान्यतया 150Ah बैटरी को इस्तेमाल में लाते है। करीबन 150Ah कैपेसिटी के बढ़िया गुणवत्ता की सोलर बैटरी करीबन 15 हजार रुपए में आती है। 8 बैटरी लेने पर कुल कीमत 1.20 लाख रुपए रहेगी वही 4 बैटरी के मामले में 60 हजार रुपए लगेंगे। ज्यादा पैसे बचाने में आपको 100 Ah बैटरी को इस्तेमाल करना होगा जोकि 10 हजार रुपए में आएगी। इस तरह से 8 बैटरी के लिए 80 हजार रुपए देंगे होंगे एवं 4 के लिए 40 हजार रुपए।

6 kW सोलर पैनल की टोटल कोस्ट

Full price of 6 kW solar panel

बाजार में 3 टाइप के सोलर पैनल मिल रहे है। अगर आपको सर्वाधिक सस्ते सोलर पैनल को खरीदना हो तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टैंक के ऑप्शन को चुन सकेंगे। 6 kW पोली सोलर पैनल के एक सेट का मूल्य करीबन 1.60 लाख रुपए रहेगा। वैसे पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कैपेसिटी कम रहती है यानी वो कम बिजली का उत्पादन करते है विशेषरूप से बारिश एवं बादलों के मौसम में। अगर आपने उच्च गुणवत्ता एवं अच्छी टेक्नोलॉजी को पाना हो तो मोनो PERC तकनीक के सोलर पैनल को चुनना होगा जोकि 6 kW सिस्टम में 1,80,000 रुपए की कीमत पर आएगा।

यह भी पढ़े:- Eapro 1 किलोवाट सोलर पैनल को इंस्टाल करने के खर्च के सभी डिटेल्स जाने

कुल लागत एवं खर्च जाने

यह सोलर सिस्टम सोलर पैनल, इन्वर्टर एवं बैटरी के साथ काफी दूसरे उपकरणों को इस्तेमाल में लाता है। उसमे सोलर पैनल स्टैंड, सोलर पैनल एवं इन्वर्टर को जोड़ने वाला तार एवं संपूर्ण सिस्टम को सेफ करके कर्ज प्रोजेक्टर एवं लाइटिंग अरेस्टर आदि रहते है। ये एक्स्ट्रा उपकरण आपको करीबन 40 हजार रुपए में मिलेंगे।

अगर आप बैटरी बैकअप को चाहते है तो आपको 8 बैटरी के सोलर सिस्टम को चुनना होगा। अगर आप कम पैसे रखते हो तो कम बैटरी के सोलर सितम को भी इंस्टाल कर सकेंगे। ऐसे आप करीबन 1.20 लाख रुपए के काफी सस्ते 6 kW के सोलर सिस्टम को लगा पाएंगे। ये आपको हर दिन 30 यूनिट तक बिजली देगा।

Also ReadNow-install-solar-panel-at-home-and-get-25-years-of-free-electricity

अब किफायती कीमत पर सोलर पैनल इंस्टाल करके 25 सालो तक फ्री बिजली पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें