4kW सोलर पर मिलेगी भारी सब्सिडी, अभी लगवाएं और पाएं भारी छूट

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

4kW सोलर पर मिलेगी भारी सब्सिडी, अभी लगवाएं और पाएं भारी छूट का मौका
price of 4 kilowatt solar system

भारत सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है। इनमें से एक है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना। इस योजना के तहत सरकार घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इससे बिजली के बढ़ते खर्च से लोगों को राहत मिलेगी और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी। जो लोग बिजली के बिल चुकाने में असमर्थ रह जाते है उन्हें सहयोग करने के लिए 4kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने पर 78,000 रूपये तक की सब्सिडी दी जाएगी. इस सब्सिडी से ने केवल सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा बल्कि यह समाज के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को भी लाभान्वित करेगा.

मिलेगी इतनी सब्सिडी

बढ़ते बिजली बिलों को कम करने के लिए भारतीय घरों में सोलर सिस्टम का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है. सभी लोग सोलर सिस्टम आसानी से स्थापित कर सकें उसके लिए सरकार द्वारा 4 किलोवाट क्षमता के पैनल पर ₹60,000 की सब्सिडी प्रदान की जा रही है. यह योजना उन लोगों के लिए भी उपलब्ध है जो राज्य सरकार की सब्सिडी योजनाओं के तहत सब्सिडी के लिए पात्र हैं। Exide द्वारा पेश किया एक सोलर सिस्टम आपके घर और ऑफिस के लिए एक आकर्षित विकल्प हो सकता है. इस सिस्टम की मदद से आप न केवल अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, बल्कि नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करके कई लाभ प्राप्त कर सकते है.

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

Exide के सोलर सिस्टम के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट exideindustries.com पर जा सकते हैं:

4 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप Exide के 4-किलोवाट सोलर सिस्टम की स्थापना करते है तो उसके लिए आपको सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, माउंटिंग स्ट्रक्चर अन्य उपकरणों की आवश्यकता होगी. ये पैनल सूर्य के प्रकाश को ऊर्जा में बदलते हैं। 4-किलोवाट सिस्टम के लिए, आपको आमतौर पर 15-20 सोलर पैनल की आवश्यकता होगी। यह डीसी बिजली को एसी बिजली में बदलता है, जिसका उपयोग आपके घर के उपकरणों द्वारा किया जा सकता है। 4-किलोवाट सिस्टम के लिए, आपको 3-4 किलोवाट क्षमता वाले इन्वर्टर की आवश्यकता होगी।

Also Readbuy-haier-solar-refridgerator-cum-freezer-that-runs-without-electricity

हाई-एन्ड टेक्नोलॉजी के साथ आया सोलर फ्रीज़, कम कीमत में मजा दुगना

इसके अलावा बैटरी एक्स्ट्रा बिजली को स्टोर करता है, जिसका उपयोग रात में या बिजली गुल होने पर किया जा सकता है। 4-किलोवाट सिस्टम के लिए, आपको 10-12kWh क्षमता वाली बैटरी की जरूरत होती है. भारत में 4 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत लगभग ₹ 1,60,000 से ₹ 2,40,000 तक हो सकती है. ये कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है.

Solar Systam लगाने के लिए अतिरिक्त कीमत

सब्सिडी के बिना, 4kW सोलर सिस्टम की अनुमानित कुल लागत इस प्रकार है:

  • उपकरण:
    • सोलर पैनल: ₹1,15,000
    • स्टैंड और बार: ₹25,000
    • इन्वर्टर: ₹30,000
    • बैटरी (वैकल्पिक): ₹40,000
  • इंस्टॉलेशन शुल्क: ₹10,000 कुल: ₹2,20,000 – ₹2,60,000

Also Readnow-enjoy-benifits-of-solar-power-by-these-loan-offers

अपने सोलर सिस्टम पर आसानी से पाएं लोन और मुफ्त बिजली का फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें