3kW सोलर सिस्टम कम कीमत पर इंस्टाल होगा, सब्सिडी की पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

now-install-3kw-solar-system-in-affordable-way

3kW सोलर सिस्टम

यदि आपको अपने घर में सोलर सिस्टम को लगाना है तो आपके लिए 3 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल सिस्टम उपर्युक्त रहेगा। यह आपके घरों के एसी, फ्रिज एवं पंखों आदि उपकरणों को आसानी से चला पाएगा। इस सिस्टम को लगाकर आपको सरकार की सब्सिडी स्कीम में भी आसानी से आवेदन का मौका मिलेगा। स्कीम में आवेदन करके आप सोलर सिस्टम इंस्टाल करने की शुरुआती कीमत में कमी कर पाएंगे।

सोलर पैनल को जाने

Know Solar Panel

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की एवरेज कीमत चुने जा रहे सिस्टम के टाइप पर डिपेंड करती है जैसे आप ऑन ग्रिड, ऑन ग्रिड अथवा हाईब्रीड में से किसे चुनते है। एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम का मूल्य करीबन 1.35 लाख रुपए से शुरु होता है जोकि 1.95 लाख रुपए तक जा सकती है। तो एक ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का मूल्य 1.65 लाख से 2.40 लाख रुपए तक रहती है। साथ ही हाइब्रिड डॉलर सोलर में दोनो सिस्टम की खासियतें आती है और इसका मूल्य करीबन 1.80 लाख से 2.70 लाख रुपए के मध्य रहेगी।

3kW सिस्टम से जनरेट होने वाली बिजली

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर पैनलों के सिस्टम के लगाने को लेकर केंद्र सरकार से भी लोग को सोलर सिस्टम सब्सिडी स्कीम से प्रोत्साहन का फायदा मिल रहा है। 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम के मामले में आपको 78 हजार रुपए देने होंगे तो सब्सिडी मिल जाने पर ये कीमत बहुत कम रहेगी। इस प्रकार से 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कुल कीमत 1.45 लाख रुपए से घटकर 67 हजार रुपए हो जाती है।

Also Readnow-get-upto-12-lakh-worth-benifits-by-installing-solar-panels

सोलर पैनल इंस्टाल करके ₹12 लाख की बचत का मौका, जाने पूरा प्लान व स्कीम

3kW सोलर सिस्टम के लाभ

सबसे पहले आप सोलर पैनलों को लगाने को लेकर 78 हजार रुपए की सब्सिडी का फायदा ले सकेंगे जोकि आपके सिस्टम के कुल मूल्य में बहुत कमी लायेगा। दूसरे वाले सिस्टम के मामले में आपका निवेश 5 वर्षो में ही कवर हो जाने वाला है। एक 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम से हर दिन करीबन 12.96 किलोवाट/घंटा बिजली का उत्पादन होगा। यहां अतिरिक्त बिजली को आप सरकार को बेच सकेंगे और बिजली के बिल में भी प्रति वर्ष 14,191 रुपए तक की बचत कर सकेंगे।

यह भी पढे:- 4kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में भारी सब्सिडी पाने का बढ़िया मौका

सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने में ध्यान रखे

Consider installing a solar system
  • सोलर सिस्टम के उपर्युक्त आकार को तय करने में आपको अपने हर दिन में बिजली की खपत को जानना होगा।
  • आपको पैनलों के लगाने के लिए उपर्युक्त स्थान एवं विन्यास को तय करना होगा।
  • आवश्यक प्रदर्शन एवं ऊर्जा के अनुसार निश्चित कर लें कि आपने ऑन ग्रिड अथवा ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टाल करना है अथवा नहीं।

Also ReadMicrotek 4kW सोलर पर मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी, जानिए इतनी सस्ती कीमत

Microtek 4kW सोलर पर मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी, जानिए इतनी सस्ती कीमत

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें