सोलर पैनल अब सस्ते दामों में, मिलेगी सब्सिडी और डिस्काउंट

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

सोलर पैनल अब सस्ते दामों में, मिलेगी सब्सिडी और डिस्काउंट
सोलर पैनल अब सस्ते दामों में

आज के समय में बिजली की कीमतें इतनी बढ़ चुकी हैं की आम आदमी के लिए गर्मियों में AC या कूलर का इस्तेमाल करना मुश्किल हो चुका है, इन सब से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने कई सारी स्कीमें शुरू की हैं जो सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही हैं।

इन योजनाओं के अंतर्गत सरकार सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है, जिससे सोलर पैनल लगाने की कॉस्ट काफी कमी आती है। Solar energy का उपयोग करके, आप अपने बिजली के बिलों को काफी कम कर सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको सौर पैनलों की जानकारी, बिजली खपत आदि की सभी जानकारी देने वाले है.

2024 का सबसे बेस्ट सोलर पैनल

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम न केवल आपके बिजली बिल को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि स्वच्छ ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। भारत सरकार सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। आप इन सब्सिडी का लाभ उठाकर सोलर पैनलों की लागत को कम कर सकते हैं। इसके अलावा सोलर पैनलों को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है और इसे हम 30 सालों तक चला सकते है, जिससे आपको लंबी अवधि में पैसे बचाने में मदद मिलती है। इस लिए सोलर पैनल एक आकर्षक विकल्प बन गए हैं।

हर दिन कितनी बिजली खपत होगी

आपके लिए कौन सा सोलर सिस्टम सही रहेगा इसके लिए आपको अपनी रोजाना की बिजली की खपत को जानना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो कूलर हैं जिनमें से प्रत्येक 200 वाट की खपत करता है, 10 LED लाइटें 1000 वाट की खपत करती हैं, एक LED टीवी 50 वाट की खपत करता है, और तीन पंखे 210 वाट की खपत करते हैं, तो आपकी कुल दिनभर की खपत 560 वाट होगी।

इस आधार पर, आपको 875 वाट क्षमता वाले सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सोलर पैनल चुन सकते हैं.

Also Readhttps://solarwords.com/exide-3kw-solar-panel-system-total-cost-analysis/

Exide 2kW सोलर पैनल सिस्टम को इंस्टाल करने के पूरे खर्चे की डीटेल्स जाने

ल्यूमिनस के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

ल्यूमिनस, एक प्रसिद्ध कंपनी है, जो सोलर पैनल समेत कई तरह के सौर ऊर्जा उत्पाद बनाती है। जब आप एक भरोसेमंद और अच्छे सोलर पैनल सिस्टम को चुनने हैं, तो ल्यूमिनस सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प है। ल्यूमिनस सोलर पैनल सिलिकॉन सौर सेल का उपयोग करते हैं जो सूर्य के प्रकाश को ऊर्जा में कुशलतापूर्वक बदलते हैं, जिससे आपको अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कम पैनल की आवश्यकता होती है।

ल्यूमिनस 1 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम की कीमत ₹53,578 से ₹65,000 तक होती है और इंस्टॉलेशन शुल्क: ₹5,000 – ₹10,000 हो सकता है. ये कीमतें आपके बाजार में अलग -अलग हो सकती है. यह शुरुआती निवेश थोड़ा अधिक लग सकता है, लेकिन यह 20 से 30 साल तक मुफ्त बिजली प्रदान करता है, जिससे यह एक किफायती विकल्प बन जाता है।

ल्यूमिनस सोलर पैनल को न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है, जिससे आपका पैसा और समय बचता है। यह एक उच्च गुणवत्ता वाला, टिकाऊ और किफायती सोलर पैनल सिस्टम है.

Also Readvikram-solar-1kw-solar-system-installation-cost

भारत के सबसे सस्ते 1kW सोलर सिस्टम पर भारी सब्सिडी व छूट मिलेगी

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें