Tata 1kW सोलर सिस्टम अब और भी कम दामों पर मिलेगा, जाने यह बेहतरीन ऑफर

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

know-installation-cost-of-tata-1kw-solar-system-all-details

Tata 1kW सोलर सिस्टम

देश की टाटा सोलर कंपनी एक शीर्ष सोलर उपकरण निर्माता कंपनी है जोकि देश को सोलर एनर्जी के मामले में आत्मनिर्भर करने की बहुत कोशिश कर रही है। यदि किसी को अपने घर अथवा कार्यस्थल पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके बिजली की जरूरत की पूर्ति करनी हो तो वो टाटा कंपनी के सोलर सिस्टम को इंस्टाल कर सकेंगे। आज के लेख में आपको टाटा कंपनी के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने का खर्च एवं मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देंगे।

टाटा पावर सोलर की तरफ से आवासीय एवं व्यवसायिक क्षेत्र को लेकर 2 टाइप के सोलर सिस्टम को लगाता है जोकि ग्रिड टाई सिस्टम एवं ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम है। ग्रिड टाई सोलर सिस्टम के अंतर्गत सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, ACDB/DCDB, तार एवं दूसरे उपकरणों को इस्तेमाल करते है। वही ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के अंतर्गत सोलर बैटरी को पावर बैकअप के इस्तेमाल करते है और ये सिस्टम ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के मुकाबले अधिक कीमत वाले होते है।

सोलर पैनल की कीमत

Tata Solar panel price in Market

सभी सोलर सिस्टम में सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपकरण इसके सोलर पैनल रहते है। टाटा कंपनी पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन टाइप के सोलर पैनलों का उत्पादन करती है। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों का मूल्य पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों से अधिक रहती है और इस तरह के पैनल में उच्च दक्षता एवं क्षमता मिल पाती है। 1 किलोवाट सोलर सिस्टम के मामले में आप टाटा सोलर 330 वाट के 3 सोलर पैनलों को इस्तेमाल कर सकेंगे जोकि करीबन 30 रुपए/ वाट पर मिलेंगे।

टाटा कंपनी से 1 किलोवाट सोलर पैनल का मूल्य 35 हजार रुपए पड़ेगा जोकि दूसरे ब्रांडो के मुकाबले अधिक होता है चूंकि इनकी गुणवत्ता अधिक रहती है। टाटा कंपनी दूसरे ब्रांडो की तुलना में बढ़िया सोलर दे रहे है जिससे ग्राहक अच्छे प्रोडक्ट पा सकते है।

सोलर इन्वर्टर की कीमत

Solar Inverter Price in Market

सोलर पैनलों में सोलर पीवी सेल रहते है जोकि सोलर एनर्जी को बिजली में बदलने का काम करते है। इन सोलर पैनलों DC करंट में बिजली का प्रोडक्शन करते है। अधिकांश उपकरणों में DC को AC करंट में बदलने के लिए एक इन्वर्टर इंस्टाल होता है। टाटा सोलर पीसीयू इन्वर्टर को भी बना रही है जोकि करीबन 20 हजार रुपए में आ जाता है।

इंस्टालेशन और एडिशनल कॉस्ट

सोलर सिस्टम में सोलर पैनलों के साथ ही काफी अन्य जरूरी उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है जैसे तार, एसीडीबी/डीसीडीबी इत्यादि। ये अतिरिक्त उपकरण 20 हजार रुपए के खर्चे पर आ सकेंगे।

Also Readknow-all-taxes-and-benifits-of-using-solar-panels-in-india

सोलर पैनल में टैक्स और बेनिफिट की जानकारी देखें, फायदा ही फायदा

कितनी मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार के द्वारा लोगो को सोलर पैनल इंस्टाल करने पर सब्सिडी का फायदा भी मिलेगा। इसमें 1 से 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनलों को इंस्टाल करने पर 40 फीसदी की सरकारी सब्सिडी मिल जाएगी। ग्राहक आवेदन करके इस सोलर सब्सिडी का फायदा ले पाएंगे।

टाटा 1kW सोलर सिस्टम के बेनिफिट

Benefit of Tata 1kW Solar System

टाटा पावर सोलर काफी विश्वसनीय सोलर ब्रांड है जोकि अपनी उच्च गुणवत्ता के सोलर उपकरणों को बना रहा है। कंपनी के सोलर पैनल 10 सालो की प्रोडक्ट वारंटी एवं 80 फीसदी बिजली पैदा करने में 25 सालो की वारंटी में आ रहे है। टाटा के सोलर सिस्टम उच्च प्रदर्शन एवं दक्षता के सोलर उपकरणों को इस्तेमाल करती है और यह उपकरण उनकी क्षमता एवं सतता के लिए फेमस है।

यह भी पढ़े:- Waaree 3kW सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के टोटल खर्चे की जानकारी देखे

टाटा 1kW सोलर सिस्टम की टोटल कॉस्ट

सोलर पैनल 330W x 3 पैनल35 हजार रुपए
टाटा PCU सोलर इनवर्टर20 हजार रुपए
माउंटिंग और इंस्टालेशन20 हजार रुपए
कुल खर्चा75 हजार रुपए

यदि आपके घर में प्रतिमाह का बिजली लोड 800 वाट रहता हो तो आपको 1 kW के सोलर सिस्टम को लगाना होगा। टाटा कंपनी के 1 kW सोलर सिस्टम की कीमत करीबन 75 हजार रुपए पड़ेगी और सोलर सिस्टम आप 5 वर्षो की वारंटी पर पाएंगे।

Also Read1kw-solar-system-complete-installation-cost

1kW सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में कितना खर्चा होगा, जाने पूरी डीटेल्स

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें