जाने आपके सोलर पैनल के काम करने का तरीका

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

know-solar-panel-and-its-working-process-with-applications

सोलर पैनलों के काम करने का तरीका जाने

सोलर पैनलों में फोटोवोल्टिक इफेक्ट के प्रोसेस से सनलाइट बिजली पैदा होती है। यह सोलर पैनल फोटोवोल्टिक सेल से निर्मित होते है जोकि सिलिकॉन जैसे अर्धचालक मैटीरियल से बनते है। सनलाइट के सेलो पर पड़ते ही फोटॉन अर्धचालक मैटीरियल में अवशोषित होते है। ये फोटोन अपनी एनर्जी को अर्धचालक मेटेरियल में इलेक्टोनो में ट्रांसफर करने लगते है जोकि उनको इरेक्ट कर देता है और वे अपने एटम से फ्री होने लगते है। आज के लेख में आपको सोलर पैनलों के कार्य करने के प्रोसेस और इनके प्रयोग की जानकारी देंगे।

सोलर पैनल ऐसे सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिसिटी में कन्वर्ट करेगा

solar panel convert into electricity

सनलाइट से बिजली बनाने में किसी विशेष डिवाइस की जरूरत नहीं पड़ती है। बिजली को सिर्फ सनलाइट की गर्मी से पैदा करते है। सूरज की रोशनी किसी भी सर्फेस को गर्म करती है और ऐसे ही सनलाइट के सोलर पैनल पर पड़ते पर वो गर्म होकर बिजली बनाते है। अगर सोलर पैनल के बगैर सनलाइट से बिजली बनानी हो तो यह काम टावरों से हो पाएगा। टावरों में लगे बहुत से शीशे सनलाइट को रिफ्लेक्ट करके बिजली पैदा करने एवं टरबाइन को चलाते है।

यह भी पढ़े:- Microtek 9kW सोलर सिस्टम पर भारी सब्सिडी के आकर्षक ऑफर का लाभ ले

Also Readdoes-solar-panel-work-on-bad-weather-know-details

क्या सोलर पैनल बारिश या बादल के मौसम में भी बिजली बनाते हैं? यहां जानें

सोलर एनर्जी का इस्तेमाल जाने

Use of solar energy

सूरज से मिली एनर्जी को सोलर एनर्जी कहते है और हमारे देश में साल के करीबन 300 दिनों तक सूरज रहता है। सनलाइट से प्रचुर एनर्जी मिलती है और ये एनर्जी सिलिकॉन सेल से निर्मित डिवाइस की मदद से बिजली में बदलती है। ये ही सोलर पैनल कहे जाते है। सनलाइट को बिजली बनाने के सोलर पैनलों, पानी गर्म करने के सोलर वाटर हीटर में एवं भोजन पकाने के सोलर कुकर में करते है।

सोलर पैनल एक टाइप के डिवाइस है जोकि सोलर सिस्टम के भाग होते है। ये सनलाइट से इलेक्ट्रिसिटी पैदा कर देते है और सोलर सिस्टम में पेट्रोल-डीजल जैसे फ्यूल पर निर्भर नही होना पड़ता। टोटल सनलाइट पर काम करने वाले सोलर सिस्टम से लोगो को अपने घरों एवं कार्यस्थल में बिजली की सुविधा मिल जाती है और उनको परंपरागत सोर्स पर डिपेंड भी नही होना पड़ता।

Also Readसोलर पैकेज अब पहले से भी सस्ते, मात्र 1,230 में लगवाएं सोलर पैनल

सोलर पैकेज अब पहले से भी सस्ते, मात्र 1,230 में लगवाएं सोलर पैनल

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें