Nexus 5kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने का खर्चा? जाने पूरी डिटेल्स

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

nexus-5-kilowatt-solar-system-complete-cost

Nexus 5kW सोलर सिस्टम

Nexus का 5 kW क्षमता का सोलर सिस्टम ज्यादा बिजली के लोड वाले घरों के लिए एकदम बेहतर है। नेक्सस कंपनी देश की शीर्ष सोलर निर्माता कंपनी है जोकि किफायती दामों पर बढ़िया गुणवत्ता के सोलर उपकरणों का निर्माण कर रही है। ग्राहकों को ये सोलर पैनल 30 वर्षो की आयु समेत बेहतरीन प्रदर्शन दे रहे है। इन पैनलों से आपको महंगे बिजली के बिलों से छुटकारा मिलेगा।

इस प्रकार से आप सस्ते बिजली के बिलों में अपने फ्रिज, कूलर एवं एसी को चला पाएंगे। अब यदि आपने बढ़िया सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना हो तो आपको नेक्सस के 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगा लेना चाहिए। आज के इस लेख में आपको Nexus कंपनी के 5 kW क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के खर्च की जानकारी दे रहे है।

5kW/48V का सोलर सिस्टम PCU

Nexus 5kW 48V Ka Solar System PCU
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

नेक्सस सोलर एनर्जी में 5 किलोवाट 48 वाट के सोलर सिस्टम PCU को उन सभी लोगो के लिए सबसे उपर्युक्त मानते है जोकि घर के लिए सस्ता एवं सस्टेनेबल सोलर सिस्टम को ढूंढने में लगे है। नेक्सस सोलर एनर्जी को देश की शीर्ष सोलर उपकरण निर्माता कंपनी कहते है जोकि उच्च गुणवत्ता के सोलर सिस्टम तैयार करके ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रही है। 5 kW क्षमता के सिस्टम को 1 से 3 एसी एवं अन्य डोमेस्टिक अपलाएंस को लेकर उपर्युक्त माना जाता है।

इस सिस्टम से आपको अधिकतम 5 kW एनर्जी मिल पाएगी और इसमें 48 वाट बैटरी सिस्टम की वोल्टेज क्षमता को प्रदर्शित करता है। अब जिन लोगो का मासिक बिजली बिल 800 से 1 हजार यूनिट रहता हो तो 5 kW का सोलर सिस्टम सही विकल्प रहेगा। नेक्सेस के 5 kW सोलर PCU को वैसे नागरिकों के लिए सही मानते है जोकि घरों में एक AC, एक टन एसी अथवा 2 सोलर एसी यूज करते है।

इस सिस्टम में 0.8 के पावर फैक्टर को इस्तेमाल करते है जोकि ट्रांसफार्मर तकनीक के इस्तेमाल को दर्शाता है। यदि आपने 0.8 के पावर फैक्टर सहित इसको kW से गुणा करनी हो तो ये kW में बदल जाएगा। इस कारण से 5 kW के सोलर PCU 4 kW सिस्टम तैयार होगा जोकि आपके घर के लोड को सम्हाला लेगा। ये सिस्टम 5 kW कंट्रोलर समेत आएगा जोकि 4 kW तक के लोड को सम्हाल लेगा एवं इसमें 5 kW तक के सोलर पैनलों को जोड़ने की क्षमता आ जायेगी।

सिस्टम के फीचर्स को जाने

पावर कंडीशनिंग यूनिट एक प्रकार की तकनीक है जोकि हम लोगो के घर एवं कार्यस्थल में बिजली को बढ़िया गुणवत्ता के साथ प्रदान करती है। ये मुख्यतया बिजली की गुणवत्ता में बेहतरी एवं इसके इस्तेमाल को अनुकूल करेगा। यह सोलर पैनलों में जुड़ जायेगा जोकि 230 वाट के रेटेड वोल्टेज को प्रदान करेगा।

इसको आप 8 पैनलों के 2-2 समूहों की श्रृंखला में जोड़ पाएंगे। यदि आपको अपने घर अथवा कार्यस्थल पर करीबन 3.5 किलोवाट तक बिजली की जरूरत हो तो ये PCU एकदम ठीक रहेगा। नेक्सस 3 सोलर PCU में आपको लिथियम एवं लेड एसिड दोनो ही तरीके के बैटरी लगाने का मौका है। आप 150Ah, 165Ah अथवा 200Ah क्षमता की 4 बैटरी को लगा सकेंगे।

Also Readसिर्फ 70,000 रुपए में लगवाए सोलर पैनल साथी ही एक्स्ट्रा इनकम भी, जाने कैसे

सिर्फ 70,000 रुपए में लगवाए सोलर पैनल साथ ही एक्स्ट्रा इनकम भी, जाने कैसे

सोलर पावर कंडीशनिंग यूनिट (PCU) की क्षमता

Solar Power Conditioning Unit (PCU) Key Capacity

एक 5 kW PCU जोकि 48 वोल्ट के ऊपर कार्य करेगा वो अपने अद्वितीय पावर फैक्टर की वजह से सही तरीके से 5 kW सोलर PCU में बन जायेगा। यानी ये एक्स्ट्रा 1 kW के लोड को हैंडल करेगा जोकि इसको 3 एक टन अथवा 1.5 टन के सोलर AC में बिजली प्रदान करने को सक्षम करेगा। यदि आपके घर में दो 1.5 टन के एसी हो तो भी इनको इस PCU में चला पाएंगे।

आप यह भी सेलेक्ट कर पाएंगे कि आपने बैटरी को इस्तेमाल करना है अथवा नहीं। यानी कि आपको सोलर एनर्जी एवं ग्रिड बिजली के इस्तेमाल का मौका मिलेगा। बैटरी के मामले में आप लिथियम फास्फेट बैटरी को ले सकेंगे जैसे 100Ah अथवा 80Ah की बैटरी।

यह भी पढ़े:- सोलर पैनल की मदद से मुफ्त बिजली पाकर अब गर्मियों की करें छुट्टी

सोलर पैनलों का मूल्य जाने

आपको सोलर पैनल का पैकेज मिल सकता है जोकि 8 बाइफेशियल पैनल को सम्मिलित करते है। इनमे हर एक की क्षमता 580 वाट रहती है जोकि हर महीने करीबन 800 से 1 हजार यूनिट तक बिजली देगा। बाइफेशियल पैनल दोनो साइड से सूरज की रोशनी को लेकर बिजली पैदा करेगा इसकी वजह से आपको 580 वाट से 738 वाट तक ऊर्जा का उत्पादन होगा।

पैनलों पर 30 वर्षो की वारंटी मिलेगी और एक उन्नत 5 किलोवाट के सोलर पीसीयू सिस्टम का मूल्य चार 150Ah बैटरी के साथ 2,43, 232 रुपए रहेगी।

Also Readsolar-panel-needed-to-charge-an-electric-car

एक इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में जरूरी सोलर पैनल की जानकारी देखे

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें