सोलर एनर्जी पर काम करने वाले 6 बेहतरीन सोलर उपकरण देखे

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

6-solar-devices-that-work-on-solar-power-details

सोलर एनर्जी को इस समय एक बढ़ते हुए एनर्जी सोर्स की तरह से देखा जा रहा है जोकि माहौल को भी दूषित नही करता है। इस प्रकार साफ तरीके से लोगो की एनर्जी की जरूरत पूरी हो जाती है। यह एनर्जी बड़ी सरलता से घरों एवं कार्यस्थल के उपकरणों को चला सकती है। साथ ही महंगे बिजली के बिलों से मुक्ति पाकर जीवाश्म ईंधन पर भी डिपेंड नही रहना होगा। आज के लेख में आपको सोलर एनर्जी की मदद से चलने वाले उपकरणों की जानकारी देंगे। तो अब आपको सोलर एनर्जी पर चलने वाले 6 उपकरणों की जानकारी देंगे।

सोलर पैनल

Solar panel

सोलर पैनलों को PV पैनल भी कहते है जोकि सूरज की रोशनी से बिजली का उत्पादन करते है। इन पैनलों में कुछ सोलर सेलो की मदद से सूरज की रोशनी बिजली में बदल पाती है। सोलर पैनल का इस्तेमाल सोलर उपकरणों को चलाने में कर पाते है। ये आपके सोलर सिस्टम को लगाने में इस्तेमाल हो सकते है।

सोलर कुकर

Solar cooker

सोलर कुकर को सोलर एनर्जी से चलाया जाता है जोकि लोगो के घरों पर खाने को पकाने में काम आ सकेगा। ये 2 प्रकार का उपकरण होता है – बॉक्स एवं डिश। सोलर ऊर्जा पर काम करने वाला ये उपकरण हर दिन खाना पड़ाकने के काम को कर पाएगा। यह आपकी ग्रिड की बिजली पर निर्भरता में कमी लाकर नवीनीकरण एनर्जी के सोर्स को इस्तेमाल करते है।

सोलर इन्वर्टर

Solar inverter

सोलर सिस्टम में काफी अहम काम करने वाला उपकरण है एक सोलर इन्वर्टर। यह सोलर सिस्टम में इस्तेमाल होकर सोलर पैनलों में पैदा हो रही डीसी को एसी बिजली में बदलता है। ये सोलर इन्वर्टर 2 प्रकार की तकनीक में बाजार में उपलब्ध है – PWM एवं MPPT। इनमे से एक आपको अपने बजट के अनुसार खरीदना होगा। ये सोलर इन्वर्टर बिजली के आउटपुट में सहायक बनते है।

सोलर गार्डन लाइट एवं स्ट्रीट लाइट

अगर आपके पास एक अच्छा गार्डन हो तो आप इसकी खूबसूरती को सोलर गार्डन लाइटों से बढ़ा सकते है। ऐसे ही स्ट्रीट लाइटों से आपको रास्तों पर रोशनी मिल सकेगी। ये लाइट 10-15 वर्षो की उम्र में आते है जिसमे आपको सोलर एनर्जी से मिली बिजली से अपने उपकरणों को चलाने का मौका मिलता है।

Also Readexide-5kw-solar-system-installation-guide

Exide 5kW सोलर सिस्टम सस्ते में लगवाएं, देखें कैसे

घर की लाइटिंग

के सोलर होम लाइटिंग में मुख्यरूप से 2 बल्ब, 1 सीलिंग पंखा, 1 मोबाइल चार्जर एवं 1 सोलर पैनल इंस्टाल रहता है जोकि सोलर सिस्टम से जुड़े रहते है। ये सिस्टम दिनभर सोलर एनर्जी से चार्जिंग पाते है एवं बिजली को स्टोर करते रहते है। इसके बाद बल्ब एवं पंखे 5 से 6 घंटो तक चल पाते है।

यह भी पढ़े:- देश के सबसे सस्ता सोलर सिस्टम इंस्टाल करके महंगे बिजली बिलों से राहत पाए

सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम

Solar Garden Light and Street Light

एक सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम सोलर एनर्जी के इस्तेमाल होने वाला उपकरण है। इसमें सूरज की रोशनी से अपनी को गर्म करने वाला एक टैंक रहता है। सिस्टम के गर्म पानी को अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है। ये पूरा सिस्टम बिजली की ग्रिड के बगैर ही काम करने में सक्षम रहता है और लोगो को महंगे बिजली बिलों से मुक्ति दिलवाता है। सूरज की रोशनी के बगैर एक बिल्ट-इन हीटिंग एलिमेंट पानी गर्म करने के सिस्टम में बैकअप की तरह से कार्य करता है जोकि गर्म पानी की सूरज की रोशनी न होने पर उपलब्धता तय करता है।

Also Readsolar-panels-complete-cost-warranty-performance-and-servicing

सोलर सिस्टम कितने साल तक बिजली बनाता है? मेंटेनेंस कॉस्ट जानें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें