AC चलाना अब महंगा नहीं! जानें सोलर पैनल से बिजली कैसे बचाएं

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

AC चलाना अब महंगा नहीं! जानें सोलर पैनल से बिजली कैसे बचाएं

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए कई लोग एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, AC चलाने से बिजली का बिल आसमान छू सकता है। इसलिए, लोग अब बिजली बचाने के लिए अपने एयर कंडीशनर को चलाने के लिए सौर ऊर्जा (Using AC By Solar Panel) की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन, क्या वाकई सौर पैनलों से AC चल सकता है? और क्या यह वाकई बिजली के बिल को कम करने में मदद करता है? आइए, इन सवालों के जवाब जानते हैं।

सोलर पैनलों से चलने वाला AC

घर पर बिजली की खपत कम करने के लिए पैनलों के माध्यम से सौर ऊर्जा का उपयोग करना सबसे स्थायी तरीकों में से एक है। लेकिन, क्या गर्मियों के महीनों में सौर पैनलों से इतनी बिजली पैदा की जा सकती है कि AC को अच्छे से चलाया जा सके? इसका जवाब है हाँ, लेकिन यह आपके घर की बिजली खपत पर निर्भर करता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

आमतौर पर, घरेलू AC (एयर कंडीशनर) की क्षमता लगभग 1.5 टन होती है, जो प्रति घंटे लगभग 840 वाट बिजली की खपत करता है। तो, अगर आप ऐसे AC को आधे दिन चलाते हैं, तो आपको बिजली की मांग को पूरा करने के लिए कम से कम 10 सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी।

AC चलाने के लिए सौर पैनल क्षमता की गणना

एयर कंडीशनर चलाने के लिए आवश्यक सौर पैनल क्षमता का निर्धारण करने के लिए, पैनलों के ऊर्जा उत्पादन को AC यूनिट की ऊर्जा खपत के साथ मिलान करना आवश्यक है। आइए देखें एक मूल दिशानिर्देश:

  • एयर कंडीशनर क्षमता: 1.5 टन (या 840 वाट प्रति घंटा)
  • सोलर पैनल वाट क्षमता: 300 वाट प्रति पैनल (उदाहरण के तौर पर)

इन आंकड़ों का उपयोग करके, आपको 1.5 टन के एयर कंडीशनर को चलाने के लिए लगभग 10 सोलर पैनल (प्रत्येक 300 वाट या 3 kW का सोलर सिस्टम) की आवश्यकता होगी। हालांकि, ये ध्यान रखना आवश्यक है की सोलर पैनल सही जगह इंस्टॉल किये गए हों।

Also Readinstall-solar-led-lights-and-enjoy-illumination-at-night

ऑटोमेटिक सोलर LED लाइट से घर को फ्री में रोशन करें, जाने पूरी डीटेल्स

यह भी देखें: Solar Power: तेजी से बढ़ रहा सोलर एनर्जी सेक्टर, कर सकते हैं ये बिजनेस

अपने लिए कैसे फायदेमंद बनाएं सोलर पैनलों को

लंबे समय में, AC (एयर कंडीशनर) चलाने के लिए सोलर पैनलों में निवेश एक किफायती समाधान हो सकता है। हालांकि, सोलर पैनल लगवाने से पहले अपनी ऊर्जा जरूरतों और अपने घर में सूरज की रौशनी को चेक कर लें।

Solar Energy Technology में लगातार सुधार होने के कारण अब सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करना काफी आसान हो चुका है। इस लिए कई लोग घरों में सोलर पैनल लगवा रहे हैं। यदि आप सोलर सिस्टम लगवाते हैं, तो आप लंबे समय में एक बड़ी रकम बचा सकते हैं।

Also Readunion-bank-of-india-offering-loan-upto-15-lakh

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया से नए सोलर सिस्टम के लिए 15 लाख तक का लोन पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें