1kW सोलर लगाना हुआ सस्ता वो भी EMI प्लान के साथ, मिलेगी इतनी सब्सिडी

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

1kW सोलर लगाना हुआ सस्ता वो भी EMI प्लान के साथ, मिलेगी इतनी सब्सिडी
SERVOTECH 1kW Solar System

वर्तमान समय में सोलर ऊर्जा का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। सूर्य की ऊर्जा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि सूरज से हमें मुफ्त ऊर्जा मिलती है. साइंस के आविष्कार से सौर ऊर्जा को बिजली में बदला जा सकता है. अगर आप अपने घर को ग्रिड इलेक्ट्रिसिटी से मुक्त करना चाहते हैं, तो एक 1kW सोलर सिस्टम आपके लिए उपयुक्त है. इस लेख के माध्यम से हम आपको 1kW सोलर सिस्टम के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने वाले है.

सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर कॉम्बो पैक

सर्वोटेक, एक भारतीय सोलर उपकरण निर्माता कंपनी है, जो उच्च दक्षता और प्रदर्शन वाले उत्पादों के लिए जानी जाती है। उनका 1 किलोवाट सोलर कॉम्बो पैक उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने घर या ऑफिस के लिए एक किफायती और भरोसेमंद सौर ऊर्जा सिस्टम चाहते हैं। इस पैकेज में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, एक 12V सोलर पीसीयू और 75Ah C10 सोलर ट्यूबलर बैटरी शामिल है। ये पैकेज बाजार में उपलब्ध अन्य सोलर पैकेजों की तुलना में काफी अधिक बिजली उत्पन्न करते है. सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर कॉम्बो पैक की कीमत ₹34,999 है।

सोलर पैनल में PV सेल कैसे काम करता है ?

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। इन पैनलों में सोलर सेल होते हैं जिन्हें फोटोवोल्टिक (PV) सेल भी कहा जाता है। सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल शामिल हैं। सोलर सेल मुख्य रूप से सिलिकॉन से बने होते हैं, जो एक अर्धचालक पदार्थ है। जब सूर्य का प्रकाश PV सेल पर पड़ता है, तो फोटॉन नामक ऊर्जा पैकेट इलेक्ट्रॉनों द्वारा अवशोषित किए जाते है, जिससे बिजली उत्पन्न होती है.

1kW सोलर सिस्टम खरीदने में मिलगी EMI

अगर आप 1kW सोलर सिस्टम खरीदते है तो उसकी कीमत अलग -अलग हो सकती है. हालांकि, EMI प्लान और सरकारी सब्सिडी के साथ, आप 1kW सोलर सिस्टम को ₹50,000 से ₹70,000 के बीच में स्थापित करवा सकते हैं।

सोलर इन्वर्टर की कीमत

सोलर पैनल सौर ऊर्जा को DC (डायरेक्ट करंट) बिजली में परिवर्तित करते हैं, जबकि हमारे घरों में उपयोग किए जाने वाले उपकरण AC (अल्टरनेटिंग करंट) बिजली पर चलते हैं। यहीं सोलर इन्वर्टर की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। यह एक ऐसा उपकरण है जो DC बिजली को AC बिजली में बदल देता है, जिससे हम सौर ऊर्जा का उपयोग अपने घरों और व्यवसायों को बिजली देने के लिए कर सकते हैं।

Also Readknow-which-materials-are-used-in-making-of-solar-panels

सोलर पैनल बनाने में इन सभी मटेरियल का करते है इस्तेमाल? जाने पूरी डिटेल्स

सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में एक सोलर इन्वर्टर शामिल है, जिसे कंस्यूमर फ्रेंडली बनाने के लिए LED डिस्प्ले के साथ तैयार किया गया है। यह पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन (PWM) तकनीक इन्वर्टर को सही तरीके से काम करने और कम ऊर्जा बर्बाद करने में मदद करता है. भारत में, 1kW सोलर सिस्टम की लगभग कीमत ₹54,000 से ₹80,000 तक है।

5 साल की वारंटी

सोलर पैनलों द्वारा उत्पन्न की गई बिजली को स्टोर करने के लिए सोलर बैटरियों का उपयोग किया जाता है। सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में एक सोलर ट्यूबलर बैटरी शामिल है, जो सर्वोटेक द्वारा 5 साल की वारंटी के साथ प्रदान की जाती है। इस बैटरी में पानी भरने की आवश्यकता नहीं है, जिससे रखरखाव कम हो जाता है।

डिस्काउंटेड प्राइस पर ऐसे खरीदें सर्वोटेक का सोलर सिस्टम

सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर सिस्टम आपके घर या बिजनेस के लिए बिजली का एक किफायती और टिकाऊ समाधान है। यह सिस्टम 12V, 75Ah सोलर ट्यूबलर बैटरी C10 और 2 x 165W पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ आता है।

आप इस सोलर पैकेज को ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर भारी डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं। इसे खरीदने के लिए servotech.in/solar-inverter की वेबसाइट पर जा सकते हैं। वर्तमान में इस पैक की कीमत ₹34,999 है, और इसमें 42% की भारी छूट उपलब्ध है।

Also Readknow-installation-cost-of-tata-1kw-solar-system-all-details

Tata 1kW सोलर सिस्टम अब और भी कम दामों पर मिलेगा, जाने यह बेहतरीन ऑफर

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें